googlenews
Hair Mask
Hair Mask to Prevent Hair Fall

Hair Mask: बालों के लिए बाज़ार में कई तरह के हेयर मास्क मौजूद हैं लेकिन उनमें भरपूर मात्रा में केमिकल पाए जाते हैं जिनसे बालों के खराब होने का खतरा और भी बढ़ जाता है। ऐसे में अपने बालों की गुणवत्ता बनाये रखने के लिए आप घर में भी आसानी से हेयर मास्क बना सकती हैं। तो आइए जानते हैं कैसे बनायें हेयर मास्क-

1. केले का मास्क-

इस मास्क को लगाने से न केवल बालों का झड़ना रुक जाता है बल्कि सिर के बालों को बढ्ने में भी मदद मिलती है। केले के पोषक तत्व जैसे एंटीऑक्सीडेंट और पोटेशियम सिर के झड़ते बालों को रोक देते हैं। मास्क को बनाने के लिए 2 पके केलों में 2 बड़ा चम्मच ऑलिव ऑयल, 1 बड़ा चम्मच नारियल का तेल और 1 बड़ा चम्मच शहद मिला लें और इसे बालों की जड़ों से सिरों तक लगाएं। अब अपने सिर को तौलिये या शावर कैप से ढ़क लें। मास्क के लगाने के पाँच मिनट बाद सिर को गुनगुने पानी से धो कर साफ कर लें।

2. बादाम और शहद का मास्क-

यह मास्क झड़ते बालों को तो रोकता ही है, साथ ही बालों के रूखेपन को दूर करके उन्हें नरम और मुलायम होने में भी मदद करता है। इसे बनाने के लिए 4 बड़ा चम्मच शहद में 1 चम्मच बादाम पेस्ट और 2 बड़े चम्मच क्रीम या दही मिलाकर मिश्रण बनाएं। बादाम का पेस्ट बनाने के लिए 4 भीगे बादाम में गुलाब जल का मिलाकर उसे पीस लें। अब इसे अच्छे से लगाकर पूरे बालों को ढक लें और आधे घंटे बाद सिर को ठंडे पानी से धो लें।

3. आंवले-अंडे का मास्क-

यह मास्क ऑयली बालों के लिए सबसे अधिक उपयोगी माना जाता है। अगर आपके बाल भी ऑयली हैं तो इस मास्क आप ज़रूर लगाएं। इस मास्क को बनाने के लिए 2 आंवले में चुटकी भर सेंधा नमक, 1 अंडे की सफेदी और एक बड़ा चम्मच पानी मिलाकर इसे अच्छे से फेंट लें। इस मास्क को बालों की जड़ों से किनारे तक लाते हुए लगा लें और 20 या 30 मिनट बाद बालों को साफ पानी से धो कर शैंपू और कंडीशनर से साफ कर लें। इस मास्क से आपके ऑयली बालों को पोषण तो मिलता ही है साथ ही बालों का झड़ना भी रुक जाता है।

यह भी पढ़ें