googlenews
Dark Chocolate for Hair
Dark Chocolate for Hair

Dark Chocolate for Hair डार्क चॉकलेट अन्य चॉकलेटों से अलग होती है क्योंकि इसमें कोको, कोको बटर और चीनी तो होती है लेकिन इन्हें बनाने में दूध का उपयोग नहीं किया जाता जैसे कि बाकी चॉकलेट  बनाने में किया जाता है। साथ ही यह अन्य के मुकाबले सेहत के लिए ज्यादा सुरक्षित होती है। यहां तक कि कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि डार्क चॉकलेट में शरीर की कई समस्याओं के हल छुपे हुए हैं।खासकर त्वचा और बालों की समस्याओं में यह बेहद कारगर साबित होती है। 

क्या कहती है रिसर्च?

डार्क चॉकलेट और बालों के विकास को लेकर चूहे पर एक रिसर्च की गई जिसमें कुछ चौंकाने वाले तथ्य सामने आए। डार्क चॉकलेट में कोको होता है जिसमें प्रोएंथोसाइनिडिंस नामक कंपाउंड होता है जिससे बालों के विकास में सहायता मिलती है। जब रिसर्चर्स ने एक चूहे के समूह पर डार्क चॉकलेट का प्रयोग किया तो देखने में आया कि चॉकलेट में मौजूद प्रोएंथोसाइनिडिंस ने बालों के विकास में एनेजन फेज को बढ़ावा दिया। इसके अलावा भी इस रिसर्च में कई अन्य बातें सामने आईं जो कि इस प्रकार है।

Dark Chocolate for Hair
Dark Chocolate

डार्क चॉकलेट से बढ़ती है बालों की ग्रोथ:

यह बालों के घनत्व को बढ़ाने में सहायक होती है क्योंकि इसमें कई मिनरल्स होते हैं जो सेल की ग्रोथ बढ़ाते हैं।साथ ही यह स्कैल्प में खून के सर्कुलेशन को भी बढ़ाते हैं जिससे बालों की ग्रोथ बढ़ती है।

Dark Chocolate for Hair
Dark chocolate increases hair growth

हेयर मास्क होगा फायदेमंद:

अगर आपके बाल रूखे और बेजान हैं तो डार्क चॉकलेट से बना हेयर मास्क आपके बहुत काम आयेगा।आप बस डार्क चॉकलेट लीजिए जो कि बहुत मीठी न हो और उसे शहद और दही में मिला लीजिए। अब इस हेयर मास्क को अपने बालों पर लगा लीजिए और आधे घंटे छोड़ दीजिये। आधे घंटे बाद इसे धो लीजिए और आप अपने बालों को नर्म, मुलायम और चमकदार पाएंगे।

Dark Chocolate for Hair
Dark Chocolate Hair Mask

ऑइल मास्क से आएगी जान:

अगर बाल बेहद रूखे-सूखे और टूट रहे हैं तो डार्क चॉकलेट को नारियल तेल में मिक्स कर बालों में लगाएं और तकरीबन एक घंटे छोड़ दें। अब बालों को गुनगुने पानी से धो लें। कुछ हफ़्तों तक लगातार इस प्रक्रिया को दोहराएँ और आप देखेंगे कि आपके बाल पहले से ज्यादा मजबूत हो गए हैं। 

Dark Chocolate
Oil Mask

डैंड्रफ से दिलाये मुक्ति:

कुछ कोको पाउडर या डार्क चॉकलेट लें और उसे नारियल के तेल और ग्रीन टी के साथ मिला लें।इस मिक्सचर को लगाने से आपके स्कैल्प की गंदगी साफ होगी क्योंकि ग्रीन टी में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट क्लीनिंग का काम करेंगे और डार्क चॉकलेट और नारियल के तेल से ड्राय स्कैल्प की समस्या से छुटकारा मिलेगा जिससे डैंड्रफ दूर होगा।

Dark Chocolate for Hair
Dark Chocolate for Dandruff

यह भी पढ़ें

  1. तेज धूप से स्किन को बचाएंगे ये 5 प्राकृतिक घरेलू फेस पैक 

  2. अच्छी सेक्स लाइफ से जॉब में भी लगता है मन, जानें कैसे  

  3. मां कैसे डाल सकती है बढ़ते बच्चे में अच्छे संस्कार, जानें कुछ टिप्स

  4. अच्छे शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य के लिए जानें हीलिंग टच थेरेपी के बारे में