googlenews
Aging Hands
Aging Hands Home Remedies

Aging Hands: खुबसूरती की कोइ पहचान नहीं होती है। लेकिन फिर भी दुनिया भर में खूबसूरती के कुछ पैमाने बताए गए हैं जिनमे से औरतों को बेहद खुबसूरत कहा गया है। औरत की खूबसूरती सिर्फ उसके चेहरे से ही नहीं बल्की उसके पूरे शरीर से जानी जाती है। आप कई बार खुबसूरत दिखने के लिए अपने चेहरे को तो खूब सजाते संवारते है। लेकिन अपने हाथों पैरों को भूल जातें है जो अकसर आपकी पोल खोल देते है। कुछ लोगों की उम्र उनके चेहरे से नही पता चलती। लेकिन उनके हाथों से पता चल जाती है।

खूबसूरत और जवां दिखना हर किसी की दिली चाहत होती है जिसको बरकरार करने के लिए लोग तरह तरह के प्रोडक्ट यूज करते हैं। मार्केट या फिर इंटरनेट पर ज्यादातर एंटी-एजिंग प्रोडक्ट और उपचार आपके चेहरे को जवां खुबसूरत दिखाने का दावा करते हैं। अगर आप चेहरा चमकाने के लिए सोचते है तो अपना काम आधा अधूरा क्यों करते हैं। जबकि आपका चेहरा जवां और खुबसूरत दिखाने का वादा करने वाले प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल के बाद बेहद जवां दिख सकता है, तो आपके हाथ भी निश्चित रूप से आपकी उम्र को छुपा सकते है। आप सोच रहें होंगे की आपकी उम्र को ये हाथ कैसे छुपाएंगे तो आज हम आपको बताएंगे इसके लिए क्या करना होगा।

1. छुपाएं एजिंग स्पॉट्स:

एज स्पॉट्स आपको धोखा दे रहें है क्योंकि इन धब्बों का वास्तव में आपकी उम्र से कोई लेना देना नहीं हैं। न्यू यॉर्क स्थित एमडी, एलीन लैंब्रोज़ा कहते हैं, ज्यादा तेज धूप के कारण आपको अपने हाथों में और बाकी जगाहों पर एज स्पॉट्स मिलते हैं। उन्हें एक स्पॉट कहे जाने का यही कारण यह है कि वे आमतौर पर तब तक दिखाई नहीं देते जब तक आप 50 साल के नही हों जाते क्योंकि इस दौरान आपकी त्वचा सूरज की बहुत सारी किरणों को अवशोषित कर लेती है। लेकिन 50 के बाद आपकी स्किन सुर्य की किरणों को बर्दाश्त नहीं कर पाती है। अगर आप अपने हाथों को एज स्पॉट्स से दूर रखना चाहते हैं, तो आपको हमेशा एसपीएफ 30 वाला सनस्क्रीन लगाना चाहिए। आप 2% या 3% हाइड्रोक्विनोन वाली क्रीम से भी अपनी एज स्पॉट्स को कम कर सकते हैं।

2. आपकी उम्र नहीं छुपने देती ये झुर्रियां:

हाथों को कितना भी छुपाएं ये लोगों की नजर में आ जाता हैं। इसके लिए ओटीसी क्रीम की मदद से इसे आसानी से ठीक किया जा सकता है। न्यू यॉर्क यूनिवर्सिटी के एमडी डेबोरा सरनॉफ के अनुसार, रेटिनोइड से युक्त प्रिस्क्रिप्शन क्रीम आपके हाथों पर स्किन के कोलेजन के प्रोडक्शन को बढ़ावा दे सकती हैं और उनकी बढ़ती उम्र कम कर सकती हैं। एमडी डेबोरा सरनॉफ आपको अपने डर्मेटोलॉजिस्ट से कंसल्ट करना चाहिए कि आप उन क्रीम्स का उपयोग कैसे करें? ताकि आप बिना किसी साइड इफेक्ट्स के इसका फायदा उठा सकें।

3. बढ़ती उम्र की निशानी उभरी हुई नसें:

अक्सर हम अपने घरों में बूढ़े बुजुर्गों के हाथ पैर की उभरी हुई नसों को देखते हैं। जो एक निश्चित उम्र के बाद नजर आने लगती हैं। ये नसें न केवल देखने में ही ख़राब लगती हैं बल्की ये आपकी उम्र को भी बताती हैं। हालांकि, दुख की बात ये है कि इनसे छुटकारा पाना आसान नहीं है। इनका स्थायी इलाज करवाना चाहते हैं तो आपको सर्जरी करवाना पड़ सकती है। लेकिन सर्जरी करवाना हर किसी के बस की बात नहीं है। इसीलिए आपको ये जानकर बेहद खुशी होगी की कुछ ऐसे भी आसान तरीकों से आप इन समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

4.कंट्रोल करें परतदार त्वचा:

चेहरे की खामियों को मेकअप और घरेलू नुस्खों से हाइड रखती हो लेकिन आपके हाथों पर पपड़ीदार त्वचा आपको बूढ़ा दिखाने में कोई कसर नहीं छोड़ती हैं। पपड़ीदार स्किन की बनावट खुरदरी और रूखी होती है। जो कि न केवल केवल देखने मे ही भद्दी लगती है बल्की आपको बूढ़ा भी दिखाती है। यह काफी हद तक शर्मीदा महसूस करवाती है। बेजान और रूखे हाथों की रोज सोने के समय देखभाल कर सकतें हैं। साथ ही उन्हें पहले की तरह जवान और खुबसूरत भी कर सकतें है। इसके लिए बस आपको रोज हल्के हाथों से माइल्ड स्क्रब की मदद लेना होगा, इससे आपके हाथों की डेड स्किन सेल्स हट जाएंगे। इसके बाद हाइड्रेटिंग हैंड क्रीम की मदद से पूरी रात त्वचा को मॉइस्चराइज करें, जिसमें प्लांट ऑयल और ग्लिसरीन हो, याद से अपने हाथों को कॉटन के दस्तानों में लपेटें ताकि रात भर नमी बनी रहे।

5.नाखून के दाग को हटाएं:

लम्बे और नेलपेंट से सजे नाखून हर किसी को आकर्षित करतें हैं। जिसके लिए महिलाएं तरह-तरह के नेल आर्ट भी करवाती हैं। लेकिन कई केमिकल्स युक्त पदार्थ आपके नाखूनों को भूरा या पीला रंग दे सकते हैं। वहीं आपके खुबसूरत हाथ गंदे लगने लगते हैं। अपने नाखूनों के नेचुरली रंग को फिर से पाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप इसके कारण का पता लगाएं और इसका अच्छे ढंग से इलाज करें। नाखूनों के गन्दे होने के पीछे होने वाले कुछ कारणों में एक फंगल संक्रमण, गहरे रंग के नेल पेंट का अत्यधिक उपयोग और दवा के दुष्प्रभाव जैसे सोरायसिस शामिल हैं। आमतौर पर स्वास्थ्य संबंधी समस्या को ठीक करना काफी होता है। हालांकि, आप अपने नाखूनों को साफ करने के लिए नींबू की एक कील को भी अपने नाखूनों पर रगड़ सकते हैं।

6.नाजुक नाखून:

लंबे और खुबसूरत नाखून हर लड़की की चाहत होती है जिसके लिए वो उनके बढ़ने का बेसब्री से इंतजार करती हैं। लेकिन ज्यादातर महिलाओं के नाखून कमजोर होते हैं। आपके हाथों का अधिक गीला होना और सूखना, रसायनों के अत्यधिक संपर्क में आना जैसे कुछ कारणों से नाखून टूट सकते हैं। लेकिन चिंता की कोई बात नहीं है क्योंकि इस समस्या को ठीक किया जा सकता है। आपको बायोटिन की एक दैनिक खुराक की आवश्यकता होती है, जो एक प्रकार का विटामिन ‘बी’ है। ये कोर्स कम से कम 6 से 9 महीने तक या जब तक आपका त्वचा विशेषज्ञ निर्धारित करेग तब तक जारी रखना होगा।

Leave a comment