सर्दियों के मौसम का असर आपके होठों पर न पड़े इसके लिए हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने होठों को फटने से बचाकर मुलायम बना सकते हैं –

देसी घी का इस्तेमाल 

सर्दियों के मौसम में अपने होठों को नियमित तौर पर मॉइश्चराइज करें। समय-समय पर लिप बाम या लिप ग्लॉस लगते रहें जिससे होठों की त्वचा रूखी नहीं होगी । इसके अलावा रात को सोने से पहले होंठों पर देसी घी लगाएं और रातभर ऐसे ही छोड़ दें। इस तरीके से होठ  सॉफ्ट हो जाएंगे और फटेंगे भी नहीं । 

शहद और चीनी का मिश्रण 

स्किन की ही तरह होठों से भी डेड स्किन रिमूव करना बहुत ज़रूरी है। इसके लिए आप शहद और चीनी का स्क्रब इस्तेमाल करें। इस स्क्रब को बनाने के लिए आधा चम्मच चीनी में 3-4 बूंद शहद मिलाकर एक ब्रश की मदद से होंठों पर लगाएं और हल्के हाथों  से रगड़ें। फिर पानी से धो दें। हफ्ते में एक दिन ऐसा जरूर करें। इससे आपके होठ खूबसूरत और मुलायम हो जाएंगे। 

दूध और हल्दी 

दूध और हल्दी भी लिप्स की ड्राईनेस को दूर करने में मददगार मानी गई है। 1 चुटकी हल्दी में 1-2 बूंद दूध मिलाकर होंठों पर लगाएं। कुछ ही हफ्तों में फर्क दिखने लगेगा।

बादाम का तेल

बादाम का तेल बालों और त्वचा को तो अच्छा करता ही है साथ ही ये सॉफ्ट और स्मूद लिप्स के लिए भी फायदेमंद है। फटे और सूखे होंठों पर रोजाना बादाम के तेल से मालिश करने से फायदा मिलता है। 

सरसों का तेल 

सोने से पहले सरसों का तेल नाभि में लगाएं , इससे होंठ फटने की समस्या तो दूर होने के साथ ही खूबसूरत भी दिखने लगते है।