googlenews
सेक्स और हेल्थ

ऑफ़िस की व्यस्तता, तनाव, टेक्नोलॉजी की ज़िंदगी में बढ़ती दख़लअंदाज़ी कुछ ऐसे कारण हैं, जो हमारे जीवन से सेक्स के पल कम कर रहे हैं।शुरू-शुरू में यह कमी अखरती है, फिर जल्द ही हम इससे तालमेल बिठा लेते हैं और धीरे-धीरे हमें सेक्स की इतनी ज़रूरत महसूस नहीं होती।सेक्स करना हमारे जीवन का एक हिस्सा होता है। क्या आप ने कभी सोचा है कि यदि आप सेक्स करना बंद कर देंगे तो क्या होगा। सेक्स न करने से भी आप के जीवन में बहुत सी परेशानियां आ सकती हैं। आज उन्हीं परेशानियों के बारे में हम जानेंगे। तो आइए जानते हैं सेक्स न करने से आप को किन किन कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है।

husband wife
क्या होता है जब आप सेक्स करना बंद कर देते हैं? 4

आप ज्यादा चिंतित रहने लगेंगे : जब भी आप चिंतित होते हैं या स्ट्रेस युक्त रहते हैं तो हो सकता है सेक्स करने के बाद आप का मूड पहले से बेहतर हो जाए क्योंकि सेक्स करने से आप के स्ट्रेस हार्मोन्स कम होते हैं। यदि आप सेक्स करना बंद कर देंगे तो हो सकता है आप पहले से अधिक चिंतित रहने लग जाएं। 

आप का हृदय अच्छे से काम नहीं करेगा : रिसर्च के मुताबिक जो लोग महीने में एक बार या उससे भी ज्यादा समय में सेक्स करते हैं तो उनका हृदय उन लोगो के मुकाबले कम स्वस्थ रहता है जो इसे हफ्ते में एक या दो बार करते है। अतः एक स्वस्थ हृदय के लिए आप को समय समय पर सेक्स करना चाहिए। 

आप की एक्सरसाइज कम होगी : सेक्स करते समय हर एक मिनट में 5 कैलोरीज़ बर्न होती हैं। यह एक ब्रिस्क वॉक करने के समान है और इससे आप को ऑक्सीजन भी अधिक मिलती है। और इसके अलावा सेक्स से आप का मानसिक स्वास्थ्य भी ठीक रहता है। इस वजह से आप शारीरिक गतिविधियां भी पहले से अधिक कर पाएंगे। 

आप की याददाश्त कमजोर होगी: यदि आप नियमित रूप से सेक्स नहीं करते या बहुत ही कम करते हैं तो हो सकता है आप की याददाश्त कमजोर होने लग जाए और आप चीजों को भूलने लग जाएं खासकर जब आप 50 वर्ष से ऊपर की उम्र के हों। सेक्स आप की याददाश्त को भी तेज बनाता है। 

आप का इम्यून सिस्टम कमजोर हो होगा : साप्ताहिक सेक्स आप की इम्यूनिटी को तेज करने में भी साहयक माना जाता है। इसका कारण यह हो सकता है कि यह एक कीटाणुओं से लडने वाले तत्त्व इम्मुनोग्लोबुलीन नामक तत्व की मात्रा आप के शरीर में बढ़ाता है। परंतु इस केस में ज्यादा सेक्स भी ठीक नहीं है।

zero sex life
क्या होता है जब आप सेक्स करना बंद कर देते हैं? 5

आप के रिश्ते में बदलाव आता है : एक बार सेक्स करने से आप के दिमाग में एक केमिकल रिलीज होता है जिसका नाम है अफ्टर ग्लो। इसके कारण आप के पार्टनर के साथ आप की बॉन्डिंग लगभग 2 दिनों तक बहुत अधिक बढ़ जाती है। आप इसके बिना अपने रिश्ते के अंदर संतुष्टि खो सकते हैं। 

हो सकता है आप कम सोएं : बिना सेक्स आप उस केमिकल को मिस कर देते हैं जो आप के शरीर में अंदर एक चैन की नींद को बढ़ावा देता है। कम सेक्स करने से हो सकता है कि आप को नींद न आए या आ भी जाती है तो आप की नींद से आप की थकावट नहीं उतर पाती। 

आप को बाद में तकलीफ होगी : इस चीज पर आप प्रयोग कर लें या वेस्ट कर दें का सिद्धांत लगा सकते हैं क्योंकि महिलाओं में मेनोपॉज के बाद वेजिना के टिश्यू थिन हो सकते है व सिकुड़ भी सकते हैं। इसके कारण सेक्स दर्द भरा हो सकता है जिससे आप की इसे करने की इच्छा भी मर सकती है।

यह भी पढ़ें-

कहीं आप रोमांस से भागती तो नहीं