googlenews
Sexual Hygiene
Sexual Hygiene Tips

Sexual Hygiene: सेक्स के दौरान साफ-सफाई का खास ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि आपके व पार्टनर के दौरान की गई जरा सी अनदेखी यूटीआई यानी यूरिनरी ट्रेक्ट इंफेक्शन का खतरा भी बन सकती है। इंटरकोर्स की वजह से किसी भी तरह के इंफेक्शन का खतरा ना रहे, इसके लिए जरूरी है, सेक्स के पहले व बाद में इन बातों का ध्यान अवश्य रखें-

हैंड वॉश करें

Sexual Hygiene
Always keep in mind that wash hands thoroughly before sex and after sex.

हमेशा ध्यान रखें कि सेक्स से पहले और सेक्स के बाद अच्छी तरह से हैंड वॉश जरूर करें, क्योंकि बैक्टीरिया और कीटाणु आमतौर पर हमारे हाथों से ही फैलते हैं। अक्सर हम सेक्स के दौरान अपना या पार्टनर का जेनिटल एरिया पेनिट्रेट करने के लिए हाथों का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में अगर आपके हाथ गंदे होंगे तो प्राइवेट पार्ट में बैक्टीरिया ट्रांसफर होने का खतरा बन जाएगा, इसलिए सेक्स से पहले और सेक्स के बाद हाथों को अच्छी तरह से रगड़कर साफ करें।

प्राइवेट पार्ट की सफाई

जिस प्रकार हाथों की सफाई जरूरी है, उसी प्रकार सेक्स के बाद अपने प्राइवेट पार्ट की सफाई करना भी बेहद जरूरी है ताकि बैक्टीरिया न फैले। प्राइवेट पार्ट की सफाई के लिए फैंसी लोशन या परफ्यूम के इस्तेमाल करने से बचें। इसकी बजाय सिंपल गुनगुने पानी से प्राइवेट पार्ट की सफाई करें। हार्श सोप, डिटरजेंट, परफ्यूम, लोशन, सेंटेड टैम्पून और स्प्रे जैसी चीजें आपकी नाजुक स्किन को नुकसान पहुंचा सकती हैं, जिससे इंफेक्शन का खतरा बढ़ सकता है।

पार्टनर के साथ नियमित सेक्स करते रहने से दोनों के बीच एक अच्छी बॉन्डिंग हो जाती है। लिहाजा जब आप सेक्स करना बंद कर देते हैं तो इसका असर पार्टनर के साथ आपकी बॉन्डिंग पर भी पड़ता है और इमोशनल कनेक्शन में भी कमी आ जाती है।

Sexual Hygiene
It is also very important to clean your private part after sex so that bacteria do not spread.

वॉशरूम का करें इस्तेमाल

पार्टनर संग इंटरकोर्स के बाद जब आप बाथरूम में क्लीनिंग के लिए जाएं तो टॉयलेट ज़रूर करें, क्योंकि अगर सेक्स के दौरान किसी तरह का बैक्टीरिया आपके यूरेथ्रा तक पहुंच गया होगा तो टॉयलेट करने से वह शरीर से बाहर निकल जाएगा। अगर आप चाहें तो सेक्स के बाद एक ग्लास पानी भी पी सकते हैं।

साफ अंडरगारमेंट्स पहनें

रोज़ाना अपने अंडरगारमेंट्स जरूर बदलें और ध्यान रहे कि वह साफ  हो। लंबे समय तक एक ही अंडरगारमेंट पहनने से बैक्टीरिया जन्‍म ले लेते हैं, जिससे आपको इंफेक्शन हो सकता है। कोशिश करें अंडरगारमेंट्स में नैचुरल फेब्रिक का चुनाव करें।

माउथवॉश का करें इस्तेमाल 

यदि आपने ओरल सेक्स किया है तो अपना मुंह ज़रूर माउथवॉश से साफ  करें। कुछ शोध के अनुसार, ओरल सेक्स के बाद माउथवॉश का उपयोग करने से गोनोरिया या क्लैमाइडिया जैसे बैक्टीरियल संक्रमण को रोकने में मदद मिलती है।

Sexual Hygiene
If you have had oral sex, then definitely clean your mouth with mouthwash.

सेक्स के बाद पानी ज़रूर पिएं

सेक्स एक वर्कआउट है, जिसमें आप अच्‍छी खासी कैलोरी बर्न करते हैं। ऐसे में बॉडी को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी होता है। इसका बेस्‍ट तरीका है कि जब आप खुद को क्‍लीनअप कर चुके हों तो उसके बाद पानी जरूर पिएं। पानी बॉडी को डिटॉक्‍सीफाई करने का सबसे नेच्यूरल तरीका है।

Sexual Hygiene
Drink water after sex

बेडशीट बदलें

विशेषज्ञों का मानना है कि हर संभोग के बाद बेडशीट बदल दी जानी चाहिए। चादरें धोना इसलिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे चादर में मौजूद बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं। अगर आप चादर या बेडस्प्रेड पर दाग नहीं चाहते हैं तो एक सेक्स शीट खरीद सकते हैं, जिसे आप सेक्स करने के दौरान अन्य शीट के ऊपर बिछा सकते हैं।

यह भी पढ़ें – बेबी टॉयज़ को सिर्फ खिलौना न समझें