googlenews
Wedding Traditions
Wedding Tradition in Different Country
Wedding Traditions: जी हां, वैसे तो हमारे भारतीय शादी के ख्याल से ही जश्न का माहौल बन जाता है, जेहन में शादी की खूबसूरत रस्मों और मौज-मस्ती की यादें ताजा हो जाती हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ जगहों पर शादी के दौरान बेहद अजीबो-गरीब रस्में भी होती हैं। दरअसल, हर समाज विशेष की अपनी अलग संस्कृति होती है और उसके अनुसार ही वहां शादी की रस्में भी होती हैं। ऐसे में कई देशों में शादी के दौरान बेहद अजीबोगरीब रस्म भी होती है। दुनिया के अलग-अलग हिस्मों में होने वाली शादी की ऐसी ही कुछ बेहद अजीबो-गरीब रस्में हम आपके लिए लेकर आए हैं।

कोरिया

Wedding Traditions
Korea wedding tradition
कोरिया में तो शादी के रस्म के दौरान दूल्हे के साथ बेहद बूरा सलूक किया जाता है, असल में यहां शादी के बाद दूल्हे-दुल्हन कितने वक्त के लिए मिलेंगे, ये बेहद अजीब तरीके से निकाला जाता है। इसके लिए दूल्हे के पैरों को बांधकर उसके तलवे पर पीटते हैं और इस मार को दूल्हा जितनी देर तक सहता है उसे दुल्हन से मिलने के लिए उतना ही समय दिया जाता है।

चीन

Wedding Traditions
Wedding Tradition of china
चीन में युगुर जाति में शादी के दौरान अलग ही रस्म निभाई जाती है। इसमें शादी के समारोह के दौरान ही दूल्हे को दुल्हन को 3 बार तीर कमान मारना होता है। माना जाता है कि ऐसा करने से उनके बीच कभी भी लड़ाई नहीं होती।
 

स्कॉटलैंड

Wedding Traditions
Scotland Wedding Tradition
स्कॉटलैंड में तो शादी के पहले ही दूल्हे के दोस्त दुल्हन को अगवा कर लेते है, इसके बाद दुल्हन की सहन शक्ति की कई तरीके से परिक्षा ली जाती है। इसके लिए उसके ऊपर खराब खाना, सड़ी गली चीजें, तारकोल, अंडे और दूसरी गंदी चीजें फेंकी जाती है। माना जाता है कि दुल्हन जितना बर्दाश्त कर सके उसके वैवाहिक जीवन के लिए उतना ही अच्छा होता है।

जर्मनी

Wedding Traditions
Germany Wedding Tradition
जर्मनी में भी शादी के दौरान बेहद अजीबो-गरीब रस्म निभाई जाती है। यहां सभी मेहमान दूल्हा-दुल्हन को चीनी मिट्टी के बर्तन गिफ्ट करते है और फिर इन बतर्नो को वहीं शादी के समारोह में तोड़ देते हैं, जिसका कचरा शादीशुदा जोड़े मिलकर साफ करते हैं।

आयरलैंड

wedding traditions
Ireland Wedding Tradition
आयरलैंड में शादी दौरान दूल्हन को डांस करते वक्त अपने पांव फर्श से नहीं उठाने होते हैं। ऐसा करना बुरा सगुन माना जाता है, मान्यता है कि अगर ऐसा दुल्हन करती है, तो उसे शैतान उठा कर ले जा सकता है।