googlenews
ऐसे जताएं प्यार

love : प्यार कब और किससे हो जाए, कोई नहीं जानता। प्यार आपको कॉलेज में भी हो सकता है और राह चलते बाजार में भी। ये आपको पार्टी में भी हो सकता है और दोस्त के दोस्त से भी। और यही प्यार आपको पड़ोस वाले घर के किसी बहुत प्यारे इंसान से भी हो सकता है। पर परेशानी यहीं आ जाती है। आप दूसरे प्यार भरे रिश्ते के मुकाबले इस रिश्ते में कई पापड़ बेलते हैं जो आपको परेशान बहुत करते हैं। दरअसल आपको बहुत सारे सामाजिक बंधनों को ध्यान देना होता है। कहीं ये वाली आंटी कुछ न कह दें, या उन वाले अंकल को कोई बात समय से पहले पता चल गई तो। बस ऐसी ही बातों के साथ आपके प्यार की गाड़ी आगे बढ़ती जाती है। अगर आपके साथ भी ऐसा हुआ है कि आपको पड़ोसी से प्यार हो गया है तो कुछ खास बातें आपकी नैय्या धीरे से पार लगा देंगी। कौन-कौन सी हैं ये बातें जान लीजिए-

छत वाला प्यार– पड़ोस में ही आपको प्यार हुआ है तो जरूर छत वाला प्यार होगा। आपने एक दूसरे को वही देखा और वहीं प्यार भी मान लिया। ये सब कीजिए और जरूर कीजिए, खूब यादें संजोइए। मगर इस दौरान याद रखिए कि ये सब सबके सामने न हो। समय से पहले सबको कोई बात पता चलेगी तो आपको भी अच्छा नहीं लगेगा और चीजें सेट होने से पहले बिगड़ जाएंगी। कह सकते हैं, आप दोनों ही आपके रिश्ते के लिए जब निश्चिंत हों तब ही खुले आम छत वाले प्यार को दर्शाना शुरू करें। नहीं तो मामला आंखों-आंखों वाला प्यार ही सही रहेगा। 

सबको बताने से पहले– जब आपको पड़ोस में ही किसी से प्यार हो जाता है तो सबसे बड़ी दिक्कत मोहल्ले में सबको पता चले या नहीं इसकी होती है। आप सोच ही नहीं पा रहे होते हैं कि उन्हें बताएं या नहीं। तो ये निर्णय लेने का सबसे अच्छा तरीका ये होता है कि आप सबसे पहले अपने प्यार और उसे निभाने की बात पक्की कर लें। सोच समझ लें कि आप दोनों सामाजिक नियम कायदों को तोड़ने के लिए तैयार हैं या नहीं। कहीं ऐसा न हो पूरे मोहल्ले और पड़ोस को पता चलने के बाद आप लोगों की हिम्मत टूट ही जाए। इस वक्त होगा ये कि आपके परिवार को सामाजिक दिक्कतें भी झेलनी पड़ेंगी और जिस वजह से ये सब होगा वो भी हो पाएगा नहीं। इसलिए पहले एक दूसरे से बात पक्की कर लें।

पड़ोस में दिक्कत– ज्यादातर परिवारों को पड़ोस में रिश्ता करना अच्छा बिलकुल नहीं लगता है। अक्सर लोग ऐसे रिश्तों को अच्छा नहीं मानते हैं। इसलिए अपने परिवार से इस बारे में बात जरूर कर लें। उनसे उनकी सोच के बारे में सबकुछ जान लेने के बाद ही आगे कदम बढ़ाएं। ऐसा न हो वो मना कर दें और फिर आप दोनों का ही दिल टूटे। इस वक्त आप दोनों परिवार को मनाने के लिए भी कोशिश कर सकते हैं। प्यार सच्चा होगा तो यकीन कीजिए आप परिवार मान भी जाएगा। 

प्यार में धोखा– पड़ोसी से प्यार की पींगे बढ़ाने से पहले दिल टूट जाने के किस्से जरूर सुन लें। जान लें कि प्यार टूटने में दर्द तब और ज्यादा होगा, जब दिल तोड़ने वाला रोज सामने से गुजरता हो। रोज न सही तो हफ्ते में एक बार तो उसकी शक्ल आपको दिख ही जाएगी। आप दुखी ना होती हों तो भी वो शख्स आपको दुख देने का कोई भी मौका छोड़ेगा नहीं। अब ऐसे में ये जरूरी है कि उस शख्स के सामने प्यार जताने से पहले उसके बारे में पूरी जांच-पड़ताल कर ली जाए। उसके रहन-सहन, आदतों और सोच के बारे में जान लिया जाए। जैसे व्वो लड़कियों की इज्जत करता है या नहीं? पढ़ाई-लिखाई में उसका दिल लगता है या नहीं? या फिर अपने करियर और रिश्ते को लेकर उसकी सोच क्या है? इन बातों का जवाब आपको रिश्ते के बारे में निर्णय लेने में मदद करेंगे। 

सोशल लाइफ के बारे में सोच– क्योंकि पड़ोस में प्यार होने के बाद आपको बहुत सारे सामाजिक मुद्दों पर सोचना होगा इसलिए अपने प्यार की एक बात जान लें। जान लें कि कहीं वो सोशल मुद्दों को लेकर बहुत रूढ़िवादी तो नहीं हैं। ऐसा न हो कि कोई परेशानी आने पर वो आपसे दूरी बना लें और कह दें कि ‘लोग क्या सोचेंगे’। ये वक्त आपके लिए काफी कठिन हो सकता है। इसलिए इन मुद्दों पर बात पहले ही कर लें। 

ये भी पढ़ें-

बेटियों में बचपन से ही आत्मविश्वास भरना बेहद जरूरी है