प्रश्न- मेरे पति एक मल्टीनेशनल कपंनी में काम करते हैं और इन दिनों कोरोना संक्रमण के कारण वह घर से ही काम कर रहे हैं। लेकिन वर्क फ्रॉम होम अब हमारे रिश्ते के लिए मुसीबत बन गया है। पहले जब वह ऑफिस जाते थे, तब घर आने के बाद मेरे साथ एक अच्छा वक्त बिताते थे। अगर उनके पास समय कम भी होता था, तब भी वह कुछ वक्त मुझे देते थे। लेकिन घर से काम करते हुए तो ऐसा लगता है कि यह हमारा घर नहीं, बल्कि ऑफिस ही बन गया है। ऑफिस टाइमिंग खत्म होने के बाद भी उनका लैपटॉप और ऑफिस कॉल्स बंद ही नहीं होते। वह धीरे-धीरे बहुत अधिक वर्कहॉलिक बनते जा रहे हैं। इतना ही नहीं, मैं जब भी उनके करीब जाने की कोशिश करती हूं तो ऑफिस के काम या थकान के कारण मेरे पास नहीं आते। उन्हें काम छोड़ने के लिए तो नहीं कह सकतीं, लेकिन बढ़ते काम के बोझ के नीचे हमारा रिश्ता कहीं दबने लगा है। मैं उन्हें एक बार फिर से अपने करीब लाना चाहती हूं, आप ही बताएं कि मैं पति को फिर से अपने करीब कैसे लेकर आऊँ,?

उत्तर-यह सच है कि कोरोना काल ने हमारी जिन्दगी को काफी हद तक बदल दिया है। आज अधिकतर घरों में यह समस्या देखी जा रही हैं। चूंकि लोग घर से ही काम कर रहे हैं, इसलिए उनके लिए फैमिली टाइम और ऑफिस टाइम में अंतर कर पाना थोड़ा मुश्किल होता जा रहा है। हालांकि, फिर भी अगर आप चाहें तो कुछ तरीकों से अपने पति के साथ एक अच्छा वक्त बिता सकती हैं। सबसे पहले तो जरूरी है कि इस विषय पर आप अपने पति से चर्चा करें, क्योंकि जब तक वह आपके मन की बात को नहीं समझेंगे, तब तक स्थिति बेहतर नहीं होगी। इसके अलावा, आप अपने घर के लिए कुछ रूल्स सेट कर सकती हैं। मसलन, आप उनके ऑफिस टाइमिंग शुरू होने से पहले एक मार्निंग वॉक पर जाएंगी या फिर घर पर ही एक साथ ब्रेकफास्ट करेंगी। इससे आप दोनों एक अच्छा वक्त बिताने का मौका मिलेगा। साथ ही ऑफिस की ही तरह घर में भी काम के कुछ टाइम सेट किए जा सकते हैं। घर में रहते हुए फैमिली टाइम की मुख्य समस्या टाइम मैनेजमेंट से जुड़ी है। ऐसे में आप अपने पति से कहें कि वह दिन की शुरूआत में ही उस दिन के ऑफिस वर्क की लिस्ट बना लें और उसके लिए टाइम भी सेट करें। इससे अगर वह तय समय में काम खत्म कर लेते हैं तो उन्हें आपको भी समय देने का मौका आसानी से मिल जाएगा।

 

प्रश्न- मेरी उम्र 22 साल है और मैं पिछले एक साल से एक लड़के को डेट कर रही हूं। मैं उससे बहुत प्यार करती हूं, लेकिन पिछले कुछ वक्त से मेरा बॉयफ्रेंड मुझ पर शादी करने का दबाव डाल रहा है। हालांकि, मैं इसके लिए तैयार नहीं हूं। अब वह मुझे यह भी कहता है कि मैं उससे प्यार नहीं करती, इसलिए उससे शादी करने के लिए मना कर रही हूं और अगर मैं उससे शादी नहीं करती हूं तो वह मुझसे रिश्ता तोड़ देगा। मैं उसे खोना नहीं चाहती, लेकिन शादी जैसी बड़ी जिम्मेदारी अभी नहीं उठा सकतीं। ना ही मैं अभी अपने करियर में सेटल हूं और ना ही मेरा पार्टनर। इतना ही नहीं, मेरा भाई भी अभी बहुत छोटा है, इसलिए पहले मैं अपने माता-पिता का ख्याल रखना चाहती हूं। आप ही बताएं, मैं क्या करूं?

उत्तर-आपने कहा कि आपका पार्टनर आपसे बहुत प्यार करता है तो इसका अर्थ यह है कि उसे आपकी परेशानियों को समझने के साथ-साथ इच्छाओं का सम्मान भी करना चाहिए। हालांकि, आप भी उसे सीधे शादी के लिए मना करने की जगह अपनी परेशानियों के बारे में बताना चाहिए। मसलन, आप दोनों अभी अपने करियर में सेट नहीं हैं या फिर आपका भाई छोटा है और माता-पिता की जिम्मेदारी आप पर है तो आप यह बात अपने पार्टनर को समझाने की कोशिश करें। अगर वह सच में आपसे प्यार करता है तो यकीनन आपकी बात को समझेगा। साथ ही वह भी आपसे एक आश्वासन चाहता है, इसलिए आप पार्टनर से एक या दो साल का समय मांग सकती हैं। जिससे वह भी आश्वस्त हो जाए। आप दोनों चाहें तो पैरेंट्स को बताकर व उनकी इच्छानुसार केवल सगाई भी कर सकते हैं, ताकि आपके पार्टनर के मन में भी कोई शंका ना रहे और आपको भी वक्त मिल जाए।

 

प्रश्न- मेरी उम्र 25 साल है और मैं मन ही मन एक लड़के को बहुत पसंद करती हूं। हालांकि, उसे इस बारे में कुछ नहीं पता और मुझे नहीं लगता कि उसकी मुझमें कोई दिलचस्पी है। इतना ही नहीं, वह तो मेरी एक सहेली को काफी पसंद करता है। लेकिन अब समस्या यह है कि घर में इन दिनों मेरे रिश्ते की बातें चलनी शुरू हो गई हैं, जिससे मैं काफी परेशान हूं। चूंकि वह लड़का मुझे पसंद ही नहीं करता, इसलिए घर में किसी को भी उसके बारे में बताने का कोई अर्थ नहीं है और किसी दूसरे से मैं शादी के लिए हां कैसे कह दूं। कृप्या आप ही मुझे इस उलझन से निकालें।

उत्तर-अपने जीवन में हम कई लोगों से मिलते हैं और कुछ हमें काफी अच्छे भी लगते हैं। कभी-कभी उनसे हम कुछ वक्त के लिए जुड़ाव भी महसूस करते हैं। लेकिन वह प्यार ही हो, ऐसा कहना थोड़ा मुश्किल है। कभी-कभी जब हमें किसी पर क्रश होता है, हम उसे भी प्यार समझ लेते हैं। इसलिए, सबसे पहले तो आप अपने मन को थोड़ा शांत करें। आप यह बात अच्छी तरह जानती हैं कि जिसे आप पसंद करती हैं, उसके साथ आपका रिश्ता आगे नहीं बढ़ सकता तो ऐसे में परेशान होने से कोई लाभ नहीं है। बेहतर होगा कि घरवालों ने जिस लड़के को आपके लिए चुना है, आप एक बार उनसे मिल लें। फिर आपको वह पसंद आता है या नहीं, आप उस आधार पर पैरेंट्स से चर्चा कर सकती हैं। लेकिन बिना किसी से मिले शादी ना करने का फैसला करना ठीक नहीं है।

 

अगर आप भी अपने उलझे रिश्तों की गुत्थी को सुलझाना चाहते हैं या फिर रिश्तों में किसी तरह की समस्या से जूझ रहे हैं तो अपने सवाल हमें ई-मेल करें-editor@grehlakshmi.com । हम आपके सवालों के जवाब देने के साथ-साथ समस्याओं का समाधान करने का भी हरसंभव प्रयास करेंगे।