googlenews
Private Relationship
Reasons for Keeping a Relationship Private

Private Relationship: सोशल मीडिया के जमाने में लोग जहां हर छोटी-बड़ी घटनाओं को जगजाहिर करते हैं। वहीं कुछ लोग अपने रिश्तों को छिपा कर रख रहे है। बॉलिवुड में भी कई अभिनेता रिश्तों को निजी रखने लगे है । अधिकतर रिश्तों को शादी के पहले रिवील किया जाता हैं। आप नेहा कक्कड़ और रोहनप्रीत को ही देख लिजिए, जिन्होंने अचानक अपनी शादी की खबर से सबको चौका दिया था। अभी हाल ही में रनवीर-अलिया की शादी का खुलासा भी कुछ घंटों पहले हुआ था। आज हम इसी मुदद्दे पर बात करेंगे कि आखिर रिश्तों को निजी क्यों रखना चाहते है लोग।

प्रोफेशनल जीवन में नकारात्मक प्रभाव

हम कई बार देखते हैं कि बहुत से लोगो के निजी जीवन के उतार चढ़ाव उनके काम पर असर डालने लगते हैं। इसीलिए अब ज्यादातर सेलिब्रिटीज अपने पर्सनल रिश्तों को बहुत निजी रखते हैं। सेलिब्रिटीज के अलावा आम लोगो के जीवन में भी ये ऑफिस के माहौल के लिए सही नहीं माना जाता। इसीलिए लोग अपने रिश्तों को छिपाकर रखते हैं।

समाजिक डर

भारत रूढ़िवादी सोच से भरपूर रहा है। प्रेम संबंधों के खुलासों से समाजिक प्रतिष्ठा पर प्रभाव पड़ता है। इसीलिए कहीं न कहीं आज भी देखा जाता है कि लड़कियां अपने माता पिता, परिवार,और समाज के डर से रिश्ते को निजी रखती हैं। उनके मन में अक्सर ये डर सताता है की उनकी शिक्षा न रुक जाए या परिवार वाले जल्दी शादी न कर दें।

Private Relationship
There is often a fear in their mind that their education should not stop.

रिश्ते टूटने का खतरा

हमारे समाज में प्रेम संबंधों को आज भी आजादी नहीं मिलती। किसी के भी प्रेम संबंधों को लोग सही गलत बताना शुरु कर देते है। इतना ही नहीं लोग उन्हें बेहद हीन भावना से भी देखते हैं। समाज के भय और पारिवारिक दबाव के कारण अकसर रिश्ते टूट जातें हैं इसीलिए लोग अपने रिश्तों को निजी रखना ही मुनासिफ समझते हैं।





Leave a comment