googlenews
Natural Dye for Hair
Natural Dye for Hair

Natural Dye for Hair: क्या आप भी अपने बालों के प्राकृतिक रंग से ऊब चुकी हैं? क्या आपको भी अब एक नया कलर या डाई करवाने का मन हो रहा है? क्या आप इसलिए बालों को डाई नहीं करवा रही हैं क्योंकि आप सोचती हैं कि इससे आपके बालों का प्राकृतिक रंग खराब हो जायेगा और आपके बाल भी बहुत डेमेज हो जायेंगे क्योंकि उनमें बहुत अधिक केमिकल्स होते हैं? क्या आपके घर वाले आपको केमिकल प्रोडक्ट का प्रयोग करने से मना करते हैं? तो इन सब समस्याओं का अब हो चुका है हल। केमिकल प्रोडक्ट का अपने बालों पर प्रयोग ही क्यों करना है जब आप कुछ प्राकृतिक चीजों की मदद से ही अपने बालों को जब चाहें तब डाई कर सकती हैं। जी हां आज हम जानेंगे केमिकल की बजाए प्राकृतिक रूप से आप किस प्रकार अपने बालों की डाई कर सकती है, उनका विकल्प बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं।

बीट डाई:

अगर आप एक पर्पल और बरगंडी लुक पाना चाहती हैं तो एक चुकंदर को छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें और उसमें एक चम्मच शहद मिला लें। इसके साथ ही एक चम्मच नारियल का तेल भी मिला लें। चुकंदर अपने रंग के कारण जाने जाते है और यह आपके सिर का रक्त प्रवाह भी बढ़ाते हैं। यह आपके बालों को हेल्दी और घने बनाने में मदद करता है। इस मिश्रण को आपको अपने बालों में लगा कर एक घंटे के लिए छोड़ देना है और फिर एक माइल्ड शैंपू और कंडीशनर के साथ बालों को धो लें और आपके बाल डाई हुए मिलेंगे।

फूड कलर डाई:

इस डाई को बनाने के लिए आपको एक आधा कप कोई थिक कंडीशनर लेना है और उसमें अपनी मर्जी का कोई भी फूड कलर मिला दें। फूड कलर हम खाने में प्रयोग करते हैं और इसमें किसी प्रकार का केमिकल भी नहीं होता है इसलिए यह आपके बालों के लिए परफेक्ट है। आपके बालों को सॉफ्ट भी करता है। इसे आपको बालों में लगा कर 15 मिनट के लिए छोड़ देना है और आपको अपने मन पसंद के बाल मिल जायेंगे।

ग्रे बालों के लिए करें कॉफी का प्रयोग:

आधा कप ब्रयू एस्प्रेसो लें और उसे आधा कप कंडीशनर के साथ मिक्स कर लें। एक चम्मच कॉफी ग्राउंड के साथ इस मिश्रण को मिक्स कर लें। कॉफी बालों के लिए एक प्राकृतिक टॉनिक का काम करती है, यह बालों को डार्क बनाने में और सेल ग्रोथ होने में मदद करती है। इस मिश्रण को अपने बालों पर एक मास्क की तरह लगभग एक घंटे तक लगा कर छोड़ दें और फिर धो लें।

दालचीनी डाई:

अगर आपको थोड़े लाल और ब्राउन रंग के बाल चाहिए तो यह डाई बेस्ट रहने वाली है। इसे बनाने के लिए आपको दालचीनी लेनी है और उसमें आधा कप कंडीशनर मिला दें। दालचीनी सिर को मॉइश्चराइज करती है और बालों को एक चमक देती है। इस मास्क को भी एक घंटे तक एक मास्क के रूप में अप्लाई करें और फिर एक माइल्ड शैंपू से सिर धो लें।

गाजर के रस की डाई:

अगर आपको अपने बालों में थोड़ा रेड्डिश ऑरेंज टिंट चाहिए तो इस डाई का प्रयोग करें। इसे बनाने के लिए गाजर के जूस में एक चम्मच नारियल का तेल मिला दें और बालों पर एक घंटे तक लगा रहने दें। इससे आपके बालों को विटामिन ए मिलता है जिससे आपके बाल बढ़ने में मदद मिलेगी। एक घंटे बाद एप्पल साइडर विनेगर के साथ बाल धो लें और फिर अपने बालों को हल्के लाल और ऑरेंज पाएं।

इन सभी प्राकृतिक डाई से अब आपका बालों को रंगने का सपना भी पूरा हो जाएगा और वह भी बिना आपके बाल डेमेज हुए। आपके बालों को प्राकृतिक पोषण भी मिलेगा जिससे वह और ज्यादा शाइन तो करेंगे ही साथ में अधिक लंबे और घने भी होने लगेंगे। इस प्रकार की डाई से आपके बालों को किसी भी प्रकार के साइड इफेक्ट्स नहीं होंगे। और आपकी दादी और मम्मी भी किसी प्रकार का गुस्सा नहीं करने वाली है।

यह भी पढ़ें-कहीं ब्लू लाइट आपकी स्किन हेल्थ के लिए हानिकारक तो नहीं