वो पुराना प्यार, जिसने पहली दफा परिवार से अलग भी किसी अपने के होने का अहसास कराया। वो पुराना प्यार, जो आपकी सफलता के लिए दुआएं करता था और वो पुराना प्यार, जो कभी आपका नहीं हो पाया। जिसे आपने से अपने दूर कर दिया, कारण कोई भी रहा हो लेकिन अब दिक्कत ये है कि वही प्यार वापस आपके सामने खड़ा हो गया है। बगल भी कह सकते हैं क्योंकि वही पुराना प्यार बगल वाली बिल्डिंग में रहने लगा है। आते-जाते नजर मिलती है तो पुराने दिन याद आ जाते हैं। वही प्यार भरा साथ और वही भविष्य के सपने। मगर अब पुरानी बातों में खोने का समय बिलकुल नहीं है। बल्कि ये समय तो सारी यादों को पीछे छोड़ आगे बढ़ जाने का है। पर रोज उसी चेहरे को देखते हुए कैसे आगे बढ़ते रहने की कोशिश की जाए? कैसे इस स्थिति में भी खुद को संभाले रखा जाए?, आइए जानें-
खुद पर दें ध्यान-
पुराना प्यार वो भी बगल वाली बिल्डिंग में, तो ऐसे वक्त में वो क्या कहेगा, करेगा से ज्यादा जरूरी है कि आप क्या सोच रही हैं? या क्या करना चाहती हैं? इसलिए जरूरी है कि अब आप अपने व्यवहार को समझें। खुद समझाएं कि इस वक्त क्या करना सही होगा। क्या रिश्ते को फिर से बढ़ाने में समझदारी है या फिर पुरानी बातें भूल कर आगे बढ़ जाने में। खुद से पूछिए? जानिए कि क्या आपके लिए सही है और क्या आपके पुराने प्यार के लिए। 
प्लान भी है जरूरी- 
जब अगली बार आप उससे टकराएंगी तो आप क्या करेंगी। आपका व्यवहार दोस्ताना होगा या फिर मुंह मोड़ लेने वाला। आप हलचल ले लेंगी या गुस्से से घूर देंगी। आपको ये सारी प्लानिंग करनी होगी। प्लानिंग होगी आपके उस निर्णय के हिसाब से जो ये तय करेगा कि आपको प्यार वापस चाहिए या नहीं। ये प्लानिंग आपको अभी करनी होगी। ताकि गलत मैसेज जाने का कोई मौका ही न मिले। 
ब्रेक भी होगा जरूरी-
ये एक ऐसी स्थिति है, जो आपको किसी भी हद तक परेशान कर सकती है। आप हो सकता है फिलहाल अपने एक्स का सामना करने के लिए तैयार ही न हों। मानसिक तौर पर तो बिलकुल भी नहीं। कई बार गहरे जुड़ाव और फिर दिल टूटने के बाद ऐसा होता है। अगर ऐसा आपके साथ भी है तो आप खुद को एक ब्रेक भी दे सकती हैं। इसके लिए चाहें तो अपने होमटाउन कुछ दिनों के लिए चली जाएं या फिर कहीं पसंदीदा जगह की ट्रिप भी ले सकती हैं। 
आपने क्या सीखा-
देखिए इस पूरी स्थिति को इस तरह भी लिया जा सकता है कि आपने जीवन के इस अनुभव से क्या सीखा। इस पूरे वाक्ए ने आपको जीवन में आगे बढ़ने की कला सिखाई है या फिर आप अभी भी पुराने जख्मों को लिए फिर रही हैं। आप जब-जब अपनी एक्स को देखेंगी, आप खुद को जज कर पाएंगी। 
ये भी पढ़ें-