इज़राइल एक ऐसा देश है जिसके बारे में लोगों ने सुन तो बहुत रखा है लेकिन एक टूरिज्म डेस्टिनेशन के रूप में इसकी अद्भुत वैभवशाली संपदा के बारे में कम ही लोग जानते होंगे। जीवंत और आधुनिक देश इज़राइल दक्षिण पश्चिम एशिया में स्थित है जो दक्षिणपूर्व भूमध्य सागर के पूर्वी छोर पर स्थित है। इसके उत्तर में लेबनॉन, पूर्व में सीरिया और जॉर्डन तथा दक्षिण-पश्चिम में मिस्र है। विविध संस्कृति और जैव विविधता वाला इज़राइल हर किस्म के पर्यटक के लिए चित्ताकर्षक गतिविधियों और हर तरह के लुभावने आकर्षण पेश करता है। पर्यावरण की बात करें तो इज़राइल दुनिया का पहला और एकमात्र ऐसा देश है, जहां पिछली सदी की तुलना में इस सदी अधिक वृक्ष हैं, यानी इज़राइल शक्ति में तो आगे है ही, लेकिन पर्यावरण के मामले में भी बहुत ज्यादा सजग है। विविध खूबसूरत प्राकृतिक दृश्यों वाला यह देश आकार में काफी छोटा है, यहां तक कि आप इसके उत्तरी हिस्से से दक्षिण तक की ड्राइव सिर्फ 7 घंटे में और पूर्वी छोर से पश्चिमी छोर तक सिर्फ 2 घंटे में पहुंच सकते हैं। किसी भी पर्यटक के लिए यहां घूमने का अनुभव हमेशा के लिए यादगार हो सकता है। पर्यटक कम समय में और छोटे से क्षेत्र की बेमिसाल खूबसूरती और अनेक तरह के यादगार लम्हे हमेशा के लिए समेट सकता है।

 

 
पवित्र शहर यरुशलम
यरुशलम का पवित्र शहर एक धार्मिक स्थल है, जहां मॉडर्न रहनसहन और दुनिया के पुरातन ऐतिहासिक आकर्षण के बीच विरोधाभास का अनुभव किया जा सकता है। आप जैसे ही इस पुराने जादुई शहर में प्रवेश करते हैं, 4500 साल पहले पहुंच जाते हैं। ऐसा लगता है, जैसे अनेक तरह के इतिहास और संस्कृति का अनोखा मेल एक ही जगह पर आ मिले हों। एक ऐसी जगह जहां बहुत से महत्वपूर्ण घटनाएं घटती हैं, जिसे आप अपने हर कदम पर महसूस कर सकते हैं। बीते हुए समय के अनुभव के साथ-साथ आप नये मॉडर्न जमाने को भी एन्जॉय करते हैं, जहां एक अनोखी दुनिया में दीवारों से परे पुरातन का नये से संगम होता है। यरुशलम इज़राइल देश की राजधानी है, जो यहूदी, ईसाई और इस्लाम, तीनों धर्मों की पवित्र नगरी है। यरुशलम प्राचीन यहूदी राज्य का केन्द्र और राजधानी रहा है। यहीं यहूदियों का परम पवित्र सुलेमानी मन्दिर हुआ करता था, जिसे रोमनों ने नष्ट कर दिया था। ये शहर ईसा मसीह की कर्मभूमि रहा है। यहीं से हज़रत मुहम्मद स्वर्ग गए थे।

 महत्‍वपूर्ण पर्यटन स्‍थल

 

राजधानी होने के अलावा यरुशलम एक महत्‍वपूर्ण पर्यटन स्‍थल भी है। इस शहर में 158 गिरिजाघर तथा 73 मस्जिदें स्थित हैं। इन गिरिजाघरों और मस्जिदों के अलावा भी यहां देखने लायक बहुत कुछ है। द इज़राइल म्‍यूजियम, याद भसीम, नोबेल अभयारण्य, अलअक्‍सा मस्जिद, कुव्‍वत अल सकारा, मुसाला मरवान, सोलोमन टेंपल, वेस्‍टर्न वॉल, डेबिडस गुम्‍बद आदि यहां के प्रमुख दर्शनीय स्‍थल हैं। इज़राइल की राष्ट्र भाषा हिब्रू है तथा कहा जाता है कि मध्यकाल में हिब्रू भाषा का अंत हो गया था तथा इस भाषा को कोई भी सीखने वाला नहीं बचा था। इज़राइल की स्थापना के बाद राष्ट्र भक्त यहूदियों ने अपनी भाषा हिब्रू को इज़राइल की अधिकारिक भाषा बनाया और इस प्रकार हिब्रू का पुनर्जन्म हुआ। अब इज़राइल की दो अधिकारिक भाषा है, हिब्रू और अरबी।

आधुनिक और फैशनेबल तेल अवीव

जीवंत, आधुनिक, फैशनेबल और महानगरीय तेल अवीव, इज़राइल में दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला शहर है जो केंद्रीय पश्चिम इज़राइल में भूमध्य सागर तट पर स्थित है। यहां पर्यटकों के लिए अनेक प्रकार के आकर्षण उपलब्ध हैं, जैसे- मनोरंजन से भरपूर नाइटलाइफ, शॉपिंग और अनोखी स्थापत्य कला से भरपूर ऐतिहासिक इमारतें। करीब 4000 बोहो इमारतों का संग्रह वाले इस शहर को व्हाइट सिटी भी कहा जाता है और इसे यूनेस्को द्वारा विश्व विरासत घोषित किया गया है। इस शहर कला संस्कृति से संपन्न है, जो आप पुरातन पोर्ट सिटी और तेल अवीव का सबसे पुराना हिस्सा जाफा पहुंच कर महसूस कर सकते हैं।

ऐलात के पुरातात्विक स्थल

इज़राइल की विविधता का एक और आकर्षण हैं सहारा शहर ऐलात के पुरातात्विक स्थल जो लाल सागर पर दक्षिण में स्थित है। एक सनी ब्रेक के लिए यह एक साधारण जगह के मुकाबले बहुत ज्यादा है। यहां एंजॉय करने के लिए अनेक प्रकार की अद्भुत गतिविधियां उपलब्ध हैं, जैसे डॉल्फिन रीफ पर डॉल्फिन्स के साथ मौज-मस्ती हो, नेगेव डेज़र्ट में जीप की सवारी हो या फिर टिमना पार्क में अंडरवाटर ऑब्ज़र्वेटरी का आनंद लेना हो।

हाइफा का बहाई गार्डन

इज़राइल के हाइफा का बहाई गार्डन शहर के खूबसूरत समुद्रतटों का अविश्वसनीय दृश्य पेश करता है। यूनेस्को की विश्व विरासत साइट एकड़ (Akko) रोमन, ग्रीक, योद्धा, यहूदिया, इस्लामी और नासरत के आकर्षक इतिहास की कहानी कहती है। परिवार के साथ छुट्टियां बितानी हों या पार्टी और नाइटलाइफ अनुभव हो, या एडवेंचर और कायाकल्प कराना हो, इजराइल के पास छुट्टियों के लिए अनेक विकल्प मौजूद हैं। समुद्र तट से 427 मीटर नीचे स्थित डेड सी पृथ्वी का सबसे निचला छोर है। काली मिट्टी वाले समुद्री किनारों का कुछ त्वचा स्थितियों और स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन मिनरल्स वाला पानी इस स्थान को स्पा के ब्रेक के लिए दुनिया के बेहतरीन स्थलों में से एक बनाता है। आसपास घिरे पहाड़ों की बेमिसाल खूबसूरती और आश्चर्यजनक पुरातात्विक (Masada) और प्राकृतिक (Ein Gedi) साइट्स इसे अपने मन, मस्तिष्क और आत्मा को आराम देने के लिए एक बेहतरीन स्थान बनाते हैं।

ये भी पढ़े-

प्राचीनता और नवीनता का समावेश — हैदराबाद

11 अनछुए रूमानी पर्यटन स्थल