गैस चूल्हे को इन आसान तरीकों से करें साफ: Kitchen Cleaning Hacks
Kitchen Cleaning Hacks

गैस चूल्हे को इन आसान तरीकों से करें साफ

आप कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर अपने गैस चूल्हे को अच्छी तरह से साफ कर सकते हैं तो आपको बताते हैं ऐसे कौन से घरेलू नुस्खे हैं जिनका आप इस्तेमाल कर सकते हैं।

Kitchen Cleaning Hacks: सभी के घर में रसोई सबसे महत्वपूर्ण जगह होती है जहां पर अधिक से ज्यादा समय बीतता है। रसोई में सेहत और स्वाद दोनों का कनेक्शन ही होता है इसीलिए रसोई घर को साफ रखना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है। अगर आपका किचन साफ होगा तो खाना भी उसी तरह से स्वादिष्ट बनेगा और सेहत के लिए भी फायदेमंद साबित होता है। कई बार खाना बनाते समय खाना गैस के ऊपर गिर जाता है और उसे पर चिकनाई जम जाती है और वह चिपचिप करने लगता है। ऐसे में आप कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर अपने गैस चूल्हे को अच्छी तरह से साफ कर सकते हैं तो आपको बताते हैं ऐसे कौन से घरेलू नुस्खे हैं जिनका आप इस्तेमाल कर सकते हैं।

उबले हुए पानी का करें इस्तेमाल

Kitchen Cleaning Hacks
Boiling water

कहते हैं उबले हुए पानी से चिकनाई और गंदगी बहुत ही आराम से साफ हो जाती है क्योंकि यह एक बेहद पुरानी विधि है। अक्सर ही लोग इसका इस्तेमाल करते हुए नजर आते हैं। किसी भी बर्तन को साफ करने के लिए या गैस चूल्हे को साफ करने के लिए उबले हुए पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है। आपको केवल इतना ही करना है कि गैस के ऊपर उबलते हुए पानी को अच्छी तरह से डाल दें इसके बाद पानी को तब तक रहने दे जब तक वह ठंडा ना हो जाए। इसके बाद साफ कपड़े से साफ कर दें। आप देखेंगे की गैस के ऊपर से सभी प्रकार के दाग धब्बे साफ हो जाते हैं।

सफेद सिरके का करें इस्तेमाल

White Vinegar
Kitchen Cleaning Hacks-White vinegar

सफेद सिरका न केवल खाने में इस्तेमाल किया जाता है बल्कि यह सफाई के लिए भी बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। इससे साफ सफाई करना बहुत ही ज्यादा आसान होता है। इसके लिए स्प्रे तैयार किया जाता है और गैस स्टोव पर स्प्रे करके इसकी सफाई की जा सकती है। कुछ मिनट तक गैस स्टोव पर स्प्रे करके लगाकर छोड़ दे। फिर स्पंज की सहायता से अच्छी तरह से साफ कर दें। सारे दाग और गंदगी निकल जाती है।

अमोनिया का करें इस्तेमाल

Ammonia for cleaning
Kitchen Cleaning Hacks-Ammonia for cleaning

अमोनिया का इस्तेमाल करने के लिए अपने चूल्हे के बर्नर को रात भर के लिए जीप वाले पैकेट में रख दें और उस पैकेट में अमोनिया डाल दे। दूसरे दिन जब आप जीप बैग से बर्नर निकलेंगे तो आप देखेंगे वह पूरी तरह से साफ हो जाता है और उसकी गंदगी पूरी तरह खत्म हो जाती है।

बर्तन धोने का साबुन और बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल

Baking soda and soap
Baking soda and soap

गैस को साफ करने के लिए बर्तन धोने का साबुन और बेकिंग सोडा का मिश्रण बना ले। इससे गैस अच्छी तरह से साफ हो जाता है। इसके लिए बर्तन धोने वाले साबुन में बेकिंग सोडा घोल ले अब इस लिक्विड में स्पंज पर लगाकर गैस पर लगाएं और कुछ समय के लिए लगा रहने दे। इसके बाद गर्म पानी से गैस को अच्छी तरह से साफ कर दें। आप देखेंगे आपका गैस स्टोव पर चमक आ जाती है।

बेकिंग सोडा और हाइड्रोजन पेरोक्साइड का करे इस्तेमाल

Baking soda and hydration peroxide
Baking soda and hydration peroxide

खाना बनाने के बाद चूल्हे को साफ करें और उसके ऊपर बेकिंग सोडा का छिड़काव कर दें। कुछ समय के लिए उसको ऐसा ही छोड़ दे। इसके बाद साफ पानी से साफ कर दें। आप देखेंगे कि चूल्हे पर जमी हुई चिकनाई और गंदगी पूरी तरह से साफ हो जाती है।

बहुत सारे घरेलू नुस्खे ऐसे होते हैं जिनका इस्तेमाल करके घर की छोटी-छोटी समस्याओं से निजात पाया जा सकता है। गैस स्टोव को साफ करने के लिए आप इस तरह के घरेलू नुस्खे इस्तेमाल कर सकते हैं।