googlenews
वेट लॉस में कारगर हैं ये 5 तरह के जूस: Juices for Weight Loss
Juices for Weight Loss

वेट लॉस के लिए पियें ये 5 जूस

घर में बनाए फल और सब्जियों के जूस से आप अपना वेट लॉस कर सकते हैं। कई रिसर्चों में भी यह बात साबित हो चुकी है कि फल और सब्जियों का सेवन वेट लॉस में लाभदायक होता है।

Juices for Weight Loss: आजकल की जीवनशैली के चलते अधिकांश लोग मोटापे की समस्या से ग्रस्त हैं। यह मोटापा ब्लडप्रेशर, कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज और हृदय रोग जैसी समस्याओं की बड़ी वजह है। वेट लॉस के लिए लोग जिम, डायटिंग और यहां तक कि दवाईयों का भी सहारा ले रहे हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि घर में ही इस समस्या से आसानी से निजात पा सकते हैं। जी हां, घर में बनाए फल और सब्जियों के जूस से आप अपना वेट लॉस कर सकते हैं।

कई रिसर्च में भी यह बात साबित हो चुकी है कि फल और सब्जियों का सेवन वेट लॉस में लाभदायक होता है। साथ ही ये जूस आपको पोषक तत्व प्रदान करने के साथ ही हर दिन तरोताजा भी रखेंगे। तो चलिए, आज हम जानते हैं ऐसे 5 जूस जिनके नियमित सेवन से आप वेट लॉस कर पा सकेंगे परफेक्ट फिगर।

गाजर-चुकंदर जूस

Juices for Weight Loss
Carrot-Beetroot Juice

विटामिन और मिनरल्स से युक्त गाजर और चुकंदर का जूस न सिर्फ वेट लॉस का कारगर तरीका है बल्कि यह इम्युनिटी बूस्टर का भी काम करता है। इसमें कैलारी की मात्रा कम होती है और डायटरी फायबर ज्यादा होता है। इसी वजह से इसके सेवन से लंबे समय तक पेट भरा महसूस होता है। इसे बनाने के लिए ब्लेंडर में एक चुकंदर, एक बड़ी गाजर और थोड़ा पानी डालकर ब्लेंड करें।

संतरे का जूस

Juices for Weight Loss
Orange Juice

संतरे मेें पाया जाने वाला नोबिलेटिन तत्व तेजी से चर्बी घटाकर वेट लॉस में सहायक है। प्रोटीन, फायबर, पोटेशियम, कैलशियम और विटामिन सी से भरपूर संतरे के रस में कैलोरी बहुत कम होती है। इस जूस को हर दिन नाश्ते से पहले लेना चाहिए, जिससे भूख कम लगाने के साथ ही एनर्जी भी मिलेगी। इसकी मिठास शुगर क्रेविंग को भी कम करती है।

पालक-पुदीना जूस

Juices for Weight Loss
Spinach and Mint Juice

वेट लॉस का रामबाण उपाय है यह पालक-पुदीना जूस। विटामिन ई, फॉलिक एसिड और मैगनीशियम से युक्त इस जूस के एक गिलास से सिर्फ 27 कैलोरी ही मिलती है। इसे या तो सुबह या दिन में खाने से पहले ले सकते हैं। इसे बनाने के लिए पालक, पुदीना और धनिया को आधे गिलास पानी में मिलाकर जूस में डालकर मिक्स करें। मिश्रण को छान लें और नींबू का रस मिलाकर तुरंत सेवन करें।

नींबू-अदरक जूस

Juices for Weight Loss
Lemon and Ginger Juice

नींबू और अदरक का जूस पेट की चर्बी और मांसपेशियों में जमा फेट को कम करता है। सुबह चाय की जगह इस जूस का सेवन करें। वेट लॉस के साथ ही यह आपको दिन भर तरोताजा रखेगा। इसमें मौजूद विटामिन सी और मैगनीज वजन को कम करते हैं साथ ही एंटीऑक्सीडेंट बॉडी को डिटॉक्स भी करते हैं।

सर्दियों मे वेट लॉस का यह सबसे अच्छा तरीका है। इसमें फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाए जाते है जिससे पेट साफ़ रहता है और लंबे समय तक भूख नियंत्रित रहती है। इसे बनाने के लिए मिक्सर या ब्लेंडर में आंवले और हल्दी को पीस लें। बाद में इसमें थोडा काला नमक डाल लें। इस पेस्ट को बनाकर फ्रिज में एक सप्ताह तक रखकर इस्तेमाल कर सकते हैं। इस्तेमाल करते समय पानी मिला लें।

आंवला-हल्दी का जूस

Juices for Weight Loss
Amla-Turmeric Juice

देखा आपने, कितना आसान है ना वेट लॉस की तरफ बढ़ना। आसानी से बनने वाले ये जूस आप नियमित रूप से अपने डाइट में शामिल करें और फिर परिणाम देखें।

Leave a comment