सलाद प्रेमियों के लिए खीरा के बिना सलाद पूरा नहीं होता। यह एक ऐसी सब्जी है, जिसके बिना फिटनेस प्रेमियों का मील पूरा नहीं होता। सच भी है क्योंकि खीरा एक ऐसी सब्जी है जो अपने यहां मौजूद हाइड्रेटिंग फल और सब्जियों में सबसे ज्यादा समृद्ध है। इसमें कई ऐसे न्यूट्रिएन्ट्स भी हैं, जो आपकी बॉडी से टॉक्सिन को दूर करते हैं और आपको हेल्दी रखने में मदद करते हैं।

खीरा को अपनी डाइट में शामिल करना बहुत आसान भी है क्योंकि ये बहुत वर्सेटाइल होते हैं। इन्हें किसी भी मौसम में मजे के साथ खाया जा सकता है। हम सब इसे सलाद के एक महत्पूर्ण हिस्से के तौर पर देखते हैं, जबकि खीरा के कई हेल्थ बेनिफिट्स हैं। वजन कम करने से लेकर, स्वस्थ दिल, दर्द में आराम दिलाने से लेकर सूजन तक खीरा के कई ऐसे स्वास्थ्य संबंधी लाभ है, जिसके बारे में आम लोगों को पता ही नहीं है। आज हम खीरा के हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में जानते हैं –

बॉडी को हाइड्रेट रखता है

हमारे शरीर के सभी अंग सही तरह से काम करे, इसके लिए जरूरी है कि हम रोजाना 8-10 गिलास पानी पिएं। ऐसे में हमारे शरीर को हाइड्रेट रखने में खीरा हमारी बड़ी मदद करता है। खीरा में 96% तक पानी होता है, जो आपकी रोजाना की जरूरतों की पूर्ति करने के लिए काफी है। फल और सब्जियों से पर्याप्त पानी मिलने से सेल्स को सही न्यूट्रिशन मिलता है और आप पूरे दिन एनर्जी को महसूस करते हैं।

वजन कम करने में सहायक

आपने बिल्कुल सही सुना है! अगर आप वजन कम करने की कोशिशों में लगी हैं तो आज से ही खीरा को अपनी डाइट में शामिल कर लें। बल्कि कई एक्सपर्ट का तो यहां तक मानना है कि अगर आप वेट लॉस में लगी हैं तो खीरा जरूर खाएं। ये पेट पर न सिर्फ हल्के होते हैं बल्कि इनमें फाइबर भी खूब होता है और पानी भी। इसमें कैलोरी भी बहुत कम होती है। इसमें ऐसे अन्य विटामिन और मिनरल्स भी होते हैं, जो अतिरिक्त प्रोटीन को बाहर निकालने में मदद करते हैं।

दर्द करे दूर

यदि आपको हमेशा जोड़ों का दर्द, अन्य दर्द और मसल्स में सूजन हो जाती है तो सुनिश्चित करें कि आप खीरा जरूर खाएं। यह मजबूत हड्डियों और मांसपेशियों के लिए भी सही है। आपको यह जानकार आश्चर्य होगा लेकिन सच यही है कि कई लोग आर्थराइटिस से संबंधित क्रॉनिक दर्द को ठीक करने के लिए खीरा का सेवन करते हैं। कुछ अध्ययन यह भी कहते हैं कि अपने कुलिंग इफेक्ट की वजह से खीरा बॉडी में होने वाले इन्फ्लेमेशन को कंट्रोल करते हैं। साथ ही ये गुड एंजाइम का निर्माण भी करते हैं, जो दर्द को दूर करता है।

मसूड़ों के लिए सही

आपके स्वास्थ्य के लिए ओरल हेल्थ का भी सही रहना जरूरी है। खीरा आपके मुंह में एसिड बैलेंस को रेग्युलेट करता है, पीएच बैलेंस को मेंटेन करता है, जो आपके शरीर में होने वाले घाव और छोटे कट को जल्दी ठीक करता है। लगातार खीरे के सेवन से मसूड़ों में होने वाली बीमारी का जोखिम कम बना रहता है। कुछ तो यह भी मानते हैं कि खीरा, सेलेरी, गाजर जैसे फल और सब्जियां खाने से आपके दांत सफ़ेद रहते हैं। दरअसल खीरा क्लीनिंग एजेंट की तरह काम करता है। साथ ही, यह दांतों पर प्लाक को साफ करते हैं और टॉक्सिन को बनने नहीं देता।

टिश्यू बनाता है और ब्लड फ्लो को प्रमोट करता है

खीरा में एंटी- ऑक्सीडेंट खूब होता है, जो आपकी बॉडी के लिए बहुत अच्छा है। यह ब्लड फ्लो को रेग्युलेट करता है, फ्री रैडिकल्स से डील करता है और बॉडी में टिश्यू गोर्थ को रीजनरेट करने में मदद करता है। यह क्रॉनिक बीमारियों और इन्फेक्शन के जोखिम को भी कम करता है।

टॉक्सिन करे दूर

आपको यह जानकार आश्चर्य होगा लेकिन सच यही है कि अगर आप खीरा का सेवन रोजाना करते हैं तो इससे आपकी बॉडी से टॉक्सिन दूर रहते हैं। आपका पाचन तंत्र सही रहता है क्योंकि यह आपकी बॉडी से कीटाणु और टॉक्सिन को दूर रखता है। इसमें फाइबर भी बहुत होता है, जो आपके बॉवेल मूवमेंट्स को ठीक करता है, और गुड गट बैक्टीरिया के ग्रोथ को प्रमोट करता है। इसमें मैग्नीशियम और पोटैशियम लेवल रहता है, जो वॉटर रिटेंशन, ब्लॉटिंग और गट एलमेंट जैसी समस्या को खत्म करता है।

कोलेस्ट्रॉल लेवल को रेग्युलेट करे

खीरा में पेक्टिन का हेल्दी लेवल होता है, जो एक प्राकृतिक घुलने वाला फाइबर है। यह ब्लड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करता है, टॉक्सिन को बाहर निकालता है और दिल को हेल्दी रखता है। एक्सपर्ट्स यह भी मानते हैं कि खीरा कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लाइसेराइड लेवल और एक हद तक ब्लड शुगर को ऊपर जाने से रोकता है। यह आरओसी और आरओएस (जब किसी व्यक्ति को हाई ब्लड शुगर होता है तो सेल को डैमेज करने वाले सब्स्टांस बन जाते हैं) के स्तर को भी रेग्युलेट करता है।

कैसे खीरा को करें अपनी डाइट में शामिल

खीरा को हम सब केवल सलाद में खाते आए हैं। लेकिन इसे और भी कई तरीकों से खाया जा सकता है। सलाद के अलावा, खीरा को स्मूदी और शेक में लिया जा सकता है। डिटॉक्स ड्रिंक के तौर पर भी खीरा का खूब इस्तेमाल किया जाता है। इसके अचार बना सकते हैं। खीरा के अचार को फर्मेंट करके बनाना चाहिए, जो आपकी बॉडी के लिए बहुत सही रहते हैं। आप चाहें तो इसे सॉटे करके भी खा सकते हैं। इनमें कैलोरी बहुत कम रहती है तो इससे चिप्स, बाइट्स, हमस, आइसक्रीम और सूप भी बनाया जा सकता है।

क्या खीरा का भी है कोई साइड इफेक्ट

दिन के दूसरे हिस्से या रात में खीरा का सेवन ज्यादा करना सही नहीं है। चूंकि इसमें पानी की मात्रा खूब रहती है, इसलिए यह ब्लॉटिंग कर सकता है। आपकी रात की नींद खराब कर सकता है। यदि आपके पेट सेंसिटिव है तो बहुत सारा खीरा नहीं खाए क्योंकि यह आपके गट को अपसेट करके आपके पाचन को नुकसान पहुंचा सकता है। हेल्दी रहने के लिए इसे रोजाना अन्य फल और सब्जियों के साथ खाया करें।

यह भी पढ़ें –

पौष्टिक एवं संतुलित आहार से पाएं दीर्घायुलौंग एक लाभ अनेक 

स्वास्थ्य संबंधी यह लेख आपको कैसा लगा? अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही स्वास्थ्य से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें-editor@grehlakshmi.com