कोराना वायरस के कहर ने तमाम तरह के उत्सव और सार्वजनिक कार्यक्रमों का जश्न फीका कर दिया है। लोग सार्वजनिक जगहों पर जाने से बच रहे हैं, ऐसे में उनका क्या जिनके घर शादी-ब्याह का कार्यक्रम निश्चित समय पर तय है। चूंकि ये दो परिवारों के बीच होने वाला सबसे बड़ा आयोजन होता है, जिसकी तैयारियां महीनों से शुरू हो जाती है, ऐसे में अचानक से शादी कार्यक्रमों को कैंसिल करना भी आसान नही है। ऐसे में क्या किया जाए… अगर आपकी भी ऐसी ही कुछ दिक्कत है और आपके घर में या आपकी ही शादी होने वाली है, तो इस आयोजन के लिए आप कुछ सर्तकता बरत सकते हैं। इसके लिए वेन्यू के चुनाव से लेकर खानपान और मेहमान नवाजी करते वक्त कुछ बातों का खास ध्यान रखना है। चलिए आपको इस बारे मे जरा विस्तार से बताते हैं।

मेहमानों की लिस्ट और आमंत्रण

आमतौर पर शादी ब्याह जैसे आयोजन में सगे सम्बंधियों समेत सभी जाने वालों को बुलावा भेजा जाता है, पर चूंकि इस वक्त कोराना के संक्रमण का खतरा काफी अधिक है। इसे ध्यान में रखते हुए मेहमानों की लिस्ट कम से कम रखें। कोशिश करें कि करीबीलजनों को ही आमंत्रित करें, बाकि लोगों को आप बाद में भी पार्टी दे सकते हैं। इसके साथ ही मेहमानों को बुलावे के लिए पेपर कार्ड की जगह ई कार्ड ही भेजें।

शादी का वेन्यू

शादी के कार्यक्रम के लिए इंडोर वेन्यू की बजाए ऐसी जगह चुने जहां धूप और हवा बराबर मिलें। साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि वेन्यू आपके घर से अधिक दूर न हो और आने वाले मेहमानो को भी वहां पहुंचने के लिए अधिक ट्रेवेल न करना पड़ा। इसके अलावा पूल पार्टी या दूसरे गेम्स के आयोजन न रखें। साथ ही वेन्यू स्थल पर सैनिटाइजर का इंतेजाम जरूर रखें, ताकि आवश्कतानुसार उसका इस्तेमाल किया जा सके। 

ऐसा हो खानपान

शादी के खानपान के लिए भी आपको आवश्यक सावधानी बरतनी चाहिए। जैसे कि बाहर से खाना ऑर्डर करने की बजाए पहचान वाले कैटरिंग से अपनी देखरेख में खाना बनवाएं । खाना पूरी तरह से शाकाहारी होना चाहिए और उसे बनाते और परोसते वक्त हाईजीन का पूरा ध्यान रखें। 

ड्रेसिंग और मेकअप

ब्राइडल मेकअप के लिए पार्लर जाने से बेहतर है कि आप घर में ही ब्यूटीशियन को बुलावें। इसके साथ ही पार्लर का मेकअप प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने की बजाए अपना खुदा का सामान इस्तेमाल में लाएं। भारी भरकम ज्वैलरी पहनने से बचें और किराए की ज्वैलरी तो भूलकर भी इस्तेमाल में न लाएं। क्योंकि खूबसूरत दिखने से कहीं अधिक जरूरी है आपका सेहतमंद बने रहना इसके लिए आजकल की ब्राइडल मास्क लगाने से भी परहेज नहीं कर रही हैं।