googlenews
bhel recipe
Bhel Recipe

Bhel Recipes: भेल एक इंडियन स्ट्रीट फूड है और हर किसी को इसका स्वाद पसंद आता है। उसमें भी भेलपूरी तो हर किसी ने कभी न कभी खाई होगी। चटपटे चाट की यह वैराइटी भूख तो शांत करती ही है, मन को भी तृप्त करती है। लेकिन अगर आपको लगता है कि भेलपूरी ही एकमात्र इसकी वैराइटी है तो ऐसा नहीं है। भेल की और भी रेसिपी है जो कि इस चटपटे स्नैक्स को लाजवाब बनाती है। यहां ऐसी ही 5 तरह की भेल की रेसिपी दी गई है जो कि आप घर पर भी आसानी से बना सकती हैं।

इसमें भेलपूरी के अलावा चाइनीज़ भेल, कॉर्न भेल, कॉर्नफ्लेक्स भेल और फ्रूट भेल शामिल हैं। इन्हें बनाने के लिए कई सामग्री आसानी से घर पर मिल जाती है और आपको विशेष तैयारी नहीं करनी पड़ती है।

भेलपूरी

Bhel Recipes
Bhelpuri

सामग्री

मुरमुरा/परमल – 2 कप

मूंगफली के दाने – 1/2 कप

खीरा – 1/2 कप

आलू उबला हुआ – 1/2 कप

टमाटर – 1/2 कप

बेसन सेव बारीक वाली – 1/2 कप

चाट मसाला – 1/2 टीस्पून

हरा धनिया – 1/2 टीस्पून

हरे धनिये की चटनी – 1 टीस्पून

मीठी चटनी – 1 टीस्पून

हरी मिर्च – 2

पापड़ी – 7

विधि

एक बड़े बर्तन में मुरमुरे डालें। इसमें आलू, खीरा, टमाटर आदि को बारीक काटकर डालें और मिलाए। अब इस मिश्रण में मूंगफली के दाने डालें और अच्छे से मिक्स कर लें।

अच्छे से मिक्स करने के बाद आपको 7-8 पापड़ी की ज़रूरत लगेगी जो कि भेल के टेस्ट को बढ़ाने में मदद करेगी। पापड़ी को तोड़ें और इसे उसी मिश्रण में डाल दें और ऊपर से सेव भी डाल दें। यह करने के बाद मिश्रण में हरी मिर्च, चाट मसाला और इसी के ऊपर हरे धनिये की चटनी और मीठी चटनी भी डालें।

स्वादानुसार थोड़ा-सा नमक डालकर सारी सामग्री को अच्छे से मिक्स कर लें। स्वादिष्ट भेल पूरी तैयार है। इसे प्लेट में निकालकर सर्व करें।

कॉर्न भेल

Bhel Recipes
Corn Bhel

सामग्री

मकई के दाने – 2 कप

खीरा बारीक कटा हुआ – 1

टमाटर बारीक कटा हुआ – 1

प्याज बारीक कटा हुआ – 1

मीठी चटनी – 1 टेबलस्पून

हरी चटनी – 1 टेबलस्पून

हरी मिर्च बारीक कटी हुई – 1

चाट मसाला – 1/2 टीस्पून

हरा धनिया, बारीक कटा हुआ

नमक स्वादानुसार

विधि

एक बर्तन मे 2 कप पानी के साथ मकई के दानों को उबाल लें। जब दानें नरम हो जाएं, तो आंच बंद कर दें। मकई के दानों को छलनी की सहायता से छान कर इसका पानी से अलग कर दें।

इन दानो को एक बाउल में ले लें और इन दानों में ऊपर बताई गई सभी तरह की सामग्री को डालकर अच्छे से मिलाएं। कॉर्न भेल को हरे धनिये से गार्निश करें और कॉर्न भेल का स्वाद लें।

चाइनीज़ भेल

Bhel Recipes
Chinese Bhel

सामग्री

उबले हुए नूडल्स – 100 ग्राम

गाजर बारीक लंबी कटी हुई – 1

शिमला मिर्च बारीक लंबी कटी हुई – 1

पत्ता गोभी बारीक लंबी कटी हुई – 1 कप

टमैटो सॉस – 2 टेबलस्पून

तेल – 1 टेबलस्पून

हरा धनिया बारीक कटा हुआ – 2 टेबलस्पून

हरी मिर्च बारीक कटी हुई – 2

चाट मसाला – 1/2 टीस्पून

नमक – 1/2 टीस्पून

तलने के लिए तेल

विधि

एक बर्तन में पानी गर्म करने के लिए रखें और उसमें आधा टीस्पून नमक और एक या दो स्पून तेल डालें। पानी में उबाल आ जाए, तब नूडल्स डालें और 10-12 मिनट तक नूडल्स के नरम होने तक उबालें।

नूडल्स नरम हो जाएं, तो गैस बंद करें और अतिरिक्त पानी निकाल कर नूडल्स को ठंडे पानी से धो लें।

अब एक कड़ाही में तेल डालें और गर्म होने दें। इसमें नूडल्स तलना है, इसलिए तेल अच्छा गर्म होना चाहिए। तेज आँच पर गर्म तेल में थोड़े-थोड़े नूडल्स डालकर इन्हें तल लें। नूडल्स के हल्के से गोल्डन ब्राउन हो जाने पर और अच्छे से फ्राई जाने पर इन्हें प्लेट में निकाल लें और बाकी बचे नूडल्स भी इसी तरह तल लें।

भेल बनाने के लिए अब एक पैन में 1 टेबलस्पून तेल डालकर गर्म करें। तेल गर्म होने पर बारीक कटी हरी मिर्च डालें। हल्का-सा भुन जाने पर इसमें लंबाई में बारीक कटे हुए गाजर, शिमला मिर्च और पत्ता गोभी डाल दें और तेज आँच पर लगातार चलाते हुए 1 मिनट तक हल्का-सा क्रन्ची होने तक भून लें।

सब्जी में 1/2 टीस्पून नमक डालकर मिक्स करें। भून जाने पर इसमें चाट मसाला और टमैटो सॉस डालकर सभी चीजों को अच्छे से मिलने तक मिला लें। भेल बनाने के लिए मसालेदार सब्जी भी बनकर तैयार है।

भेल बनाने के लिए एक बड़ा कटोरा लें। इसमें फ्राई किए हुए नूडल्स को तोड़ कर डाल दें। फिर, इसमें सब्जियों को भी डालें और अच्छे से मिक्स करें। इसमें थोड़ा-सा हरा धनिया भी डालें। सभी चीजों के अच्छे से मिक्स हो जाने पर भेल बनकर तैयार है। चाइनीज़ भेल को प्लेट में निकाल लें और हरे धनिये से सजाएं। यह भेल बच्चों को खूब पसंद आती है और उनके लिए एक शानदार ट्रीट हो सकती है।

कॉर्नफ्लेक्स भेल

Bhel Recipes
Corn Flakes Bhel

सामग्री

कॉर्न फ्लेक्स – 2 कप

प्याज – 1

ककड़ी – 1

टमाटर – 1

चाट मसाला – 1 टीस्पून

धनिया पत्ती कटा हुआ – 1 टेबलस्पून

नीबू के रस – 1 टीस्पून

नमक स्वादानुसार

विधि

एक कटोरे में प्याज, टमाटर, खीरा, नमक चाट मसाला मिलाएं। अच्छी तरह से मिलाएं।

कॉर्नफ्लेक्स, कटा हरा धनिया, नीबू का रस डालें और अच्छी तरह मिलाएं। झटपट कॉर्नफ्लेक्स भेल तैयार है। यह भेल भी बच्चों को खूब पसंद आती है और इसे बिना ज्यादा मेहनत के आसानी से तैयार किया जा सकता है।

फ्रूट भेल

Bhel Recipes
Fruit Bhel

सामग्री

आम, केला, सेब, संतरा, अंगूर आदि प्रत्येक – 1

अंकुरित हरे चने – 1/2 कटोरी

मूंगफली भीगी हुई – 1/2 कटोरी

टमाटर कटा हुआ – 1

मुरमुरे – 1 कटोरी

हरी चटनी – 2 टेबलस्पून

इमली खजूर की चटनी – 2 टेबलस्पून

चाट मसाला

नमक स्वादअनुसार

विधि

एक बर्तन में ऊपर बताए गए फलों को छोटे टुकड़ों में काट लें। सारे फल, स्प्राउट्स, भीगी हुई मूंगफली, टमाटर, मुरमुरे मिलाएं। इसमें चटनी, चाट मसाला और नमक मिला लें। फ्रूट चाट सर्व करने के लिए तैयार है। यह भेल चटपटा स्नैक्स तो है ही, यह हेल्दी स्नैक्स में भी गिना जा सकता है। जो बच्चे फ्रूट्स खाने में आनाकानी करते हैं, उन्हें ये भेल बनाकर खिलाएं।

Leave a comment