googlenews
blemished skin
combat blemished skin

Combat Blemishes: ब्लेमिशेज चेहरे पर होने वाले दाग-धब्बों को कहा जाता है। हालांकि दाग-धब्बे कई प्रकार के होते है व अलग-अलग कारणों से होते है, इसलिए प्रत्येक का उपचार भी अलग-अलग ढंग से होता है। आम  दाग-धब्बों में शामिल हैं-मुँहासे, निशान, उम्र के साथ बढ़ते दाग-धब्बे और असमान त्वचा टोन।

मुँहासे :

 दाग-धब्बों का सबसे आम कारण मुँहासे होते है। मुँहासें चेहरे पर अपने साथ अनेक समस्याएं लेकर आते है जैसे फुंसी, ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स। मुँहासे कई कारणों से होते है जैसे त्वचा पर गंदगी जमा होने पर, गंदगी से उत्पन्न होने वाले बैक्टीरिया या ऑयली त्वचा की वजह से। हार्मोनल परिवर्तन भी एक अहम वजह है मुँहासों की।

निशान : 

चेहरे पर निशान होना भी दाग-धब्बों की एक आम समस्या है। किसी प्रकार की चोट लगने के बाद दिखने वाले निशान भी दाग-धब्बों की समस्या के लिए काफी है। ये निशान कई अलग रंग, आकार व बनावट के होते है। ऐसे निशान आजकल ज़्यादातर कई नई तकनीकों से खत्म कर दिए जाते है जैसे-लेजर थेरेपी आदि।

पैदाइशी निशान :

 जन्म के समय से ही विकसित होने वाले किसी भी प्रकार के निशान को पैदाइशी निशान कहते है जैसे कोई लाल पैच, कोई कट या तिल। इनका भी लेजर तकनीक व स्टेरॉयड से इलाज संभव है।आयु के साथ होने वाले निशानयदि आप सूर्य की किरणों में ज़्यादातर रहते है तो वाजि़ब है कि आपको आयु बढ़ने के साथ होने वाले दाग-धब्बे उत्पन्न होने के आसार भी उतने ही ज़्यादा होंगे। चेहरे और हाथों पर ये निशान आमतौर पर ज़्यादा पाए जाते है क्योंकि हमारे शरीर के ये हिस्से धूप में खुले रहते है।

असमान त्वचा टोन :

 जब चेहरे की त्वचा का रंग व त्वचा के कुछ भाग का रंग अलग-अलग दिखाई देता है तो यह दाग के रूप में उभरकर सामने आता है। इस स्थिति में त्वचा का एक भाग दूसरे छोटे से भाग से अलग दिखाई पड़ता है। इसके कई कारण हो सकते है जैसे सूर्य की किरणों से होने वाली टैनिंग, बाहरी चोट, सामयिक क्रीम, दवाईयों के कारण होने वाले हार्मोनल परिवर्तन व अन्य।

कैसे करें रोकथाम?


अपने खूबसूरत चेहरे पर दाग-धब्बे आखिर किसे अच्छे लगते है। अगर आप भी दाग-धब्बों की अनचाही समस्या से जूझ रहे हैं तो सिर्फ थोड़ी सी त्वचा की देखभाल से आप इनसे बहुत आसानी से छुटकारा पा सकते है। धूप से होने वाली टैनिंग से बचने के लिए हमेशा सनस्क्रीन लगा कर ही बाहर निकलें। ये आपको एज स्पॉट्स व असमान त्वचा टोन से होने वाली दिक्कतों से सुरक्षित रखने में मदद करेगा। नियमित रूप से चेहरा धोएं, चेहरे के लिए एक अच्छे क्लीनज़र का इस्तेमाल करें जो आपकी त्वचा के प्रकार से मेल खाता हो व आपके चेहरे को अच्छी तरह से मॉइस्चराइज़ करे। आजकल बाजार में कई ऐसे उत्पाद भरे पड़े है जो आपके दाग-धब्बों को जड़ से खत्म करने का दावा करते है। ये उत्पाद भले ही अच्छे हों, परंतु ये अक्सर महंगे और रसायन आधारित होते है जिससे कई बार आपके चेहरे को नुकसान उठाना पड़ जाता है। इसलिए आप कुछ असरदार घरेलु उपचार कर चेहरे, हाथ या अन्य किसी भी अंग पर होने वाले दाग-धब्बों से निजात पा सकेंगी और साथ ही साथ अपनी रंगत भी निखार सकेंगी।