googlenews
घरेलू नुस्खों से निखारें अपनी बाहरी सुंदरता: Home Remedies
Home Remedies

Home Remedies: खूबसूरत त्वचा पाने के लिए जरूरी नहीं कि महंगे ब्यूटी उत्पाद खरीदे जाएं! आप अपनी रसोई में रखी चीजों के इस्तेमाल से भी अपनी त्वचा को निखार सकते हैं। आज हम आपको रसोई में रखी उन चीजों के इस्तेमाल के तरीके बताएंगे जिनसे आप खूबसूरती पा सकते हैं।

ब्यूटी प्रॉडक्ट्स के ज्यादा इस्तेमाल से एलर्जी व त्वचा संबंधी अनेक समस्याएं होने लगती है। इससे त्वचा ढीली या काली भी पड़ जाती है, जिसे छुपाने के लिए महिलाओं को ब्यूटी प्रोडक्ड्स की शरण में जाना पड़ता है। अगर इन प्रॉडक्ट्स को रोज ना प्रयोग किया जाए तो चेहरा पहले से ज्यादा खराब लगने लगता है। ऐसे में घर में ही आसानी से उपलब्ध चीजों से आप अपना सौंदर्य निखार सकती हैं, क्योंकि
जिस तरह से चेहरे की खूबसूरती बहुत मायने रखती है, उसी तरह से पूरे बदन का भी सुंदर होना बहुत जरूरी होता है। बाहर अगर पार्लर में जाकर बॉडी को निखारने का प्रयास किया जाए तो पार्लर का मोटा बिल चेहरे और शरीर को खूबसूरती देने के बजाय शिथिलता व मायूसी ही देगा, जिससे चेहरे पर जो उदासी आएगी, क्योंकि सौंदर्य साधनों पर एक सीमा तक ही पैसे खर्च किए जा सकते है और उतना ही खर्च करना भी सही होता है।
आइए जानते हैं कुछ सरल, सस्ते, टिकाऊ फेयरनेस देने वाले फुल बॉडी पैक्स जिनको आप घर पर ही आसानी से बना सकती हैं-

मुल्तानी मिट्टी बॉडी पैक

घरेलू नुस्खों से निखारें अपनी बाहरी सुंदरता: Home Remedies
Multani Mitti Body Pack

मुल्तानी मिट्टी पूरे शरीर के रंग को निखारने में एक शानदार चीज मानी गई है। सस्ती व टिकाऊ, शरीर की तेजहीन त्वचा इससे चमक उठती है। स्किन टोन को एक प्रभावी असर देती है।
सामग्री: 4 टीस्पून मुल्तानी मिट्टी, 3 टीस्पून गुलाबजल, 3 टीस्पून बादाम का तेल, साफ पानी आवश्यकतानुसार।
विधि: इन चारों को एक कटोरे में डालकर तब तक मिलाते रहें जब तक की पेस्ट मुलायम व लचीला ना हो जाए। मुल्तानी मिट्टी को प्रयोग से पहले छान लें तो ज्यादा अच्छा होगा। फिर इस पैक को 15-20 मिनट तक पूरे शरीर पर लगाएं। सूख जाने पर ठंडे पानी से मसलें और रगड़-रगड़ कर धोकर साफ करें। इस पैक से शरीर की सारी मृत त्वचा आसानी से निकल जाएगी और रंगत खिलकर बाहर आएगी। इस पैक से त्वचा को लचीलापन मिलता है और ताजगी भी। इसका प्रयोग गर्मी व बरसात के मौसम में अधिक प्रभावी रहता है।

चंदन चूरा बॉडी पैक

घरेलू नुस्खों से निखारें अपनी बाहरी सुंदरता: Home Remedies
sandalwood powder body pack

चंदन का पैक किसी भी तरह की त्वचा हो सबके लिए ही रामबाण होता है। चंदन चाहे लाल हो या सफेद दोनों के ही गुण बराबर हैं। चंदन के अंदर जादू होता है तभी तो हमारे शायर ने कहा है कि ‘चंदन सा बदन, चंचल चितवन।
सामग्री: 1½ टी स्पून चंदन चूरा लाल या सफेद, 5 बड़े चम्मच बादाम चूरा, 1 टीस्पून कच्चा दूध, 2 चुटकी हल्दी पाउडर, 2 बड़े चम्मच गुलाब जल।
विधि: सभी सामग्री को अच्छी तरह से एक कटोरे में मिला लें। फिर पूरे शरीर पर इसको लगाएं और सूख जाने पर गीले पानी के हाथों से उसे धीरे-धीरे रगड़कर उतारें और अच्छी तरह से नहा लें। इससे मिलेगी त्वचा को जादुई रंगत। ये शरीर के डार्क स्पॉट भी दूर कर देगा यानी देगा दाग-धब्बे रहित त्वचा, जिससे आपकी त्वचा साफ व खिली-खिली रहेगी।

संतरा-मौसमी बॉडी पैक

घरेलू नुस्खों से निखारें अपनी बाहरी सुंदरता: Home Remedies
Orange Seasonal Body Pack

सामग्री: संतरा व मौसमी बॉडी पैक देता है पूरे शरीर को मुलायम, युवा, ताजा व साफ रंगत।
विधि: 3 टीस्पून संतरे या मौसमी का सूखा छना पाउडर, 1/3 कप सूखा छना ब्राउन शुगर पाउडर, 5 बूंद गुलाब का अर्क। एक कटोरे में इन तीनों को बराबर मात्रा में डालकर अच्छे से मिक्स करें और एक कांच के एयर टाइट जार में रख लें। फिर नहाते समय पूरे बदन को अच्छी तरह गीला करके इस सूखे पाउडर को मलें और गोलाई में खूब रगड़ें, जितना आप रगड़ेंगे उतनी ही मृत त्वचा बाहर आ जाएगी और त्वचा निखरने लगेगी। शरीर को मिलेगी जवां मुलायम त्वचा।

एलोवेरा बॉडी पैक

घरेलू नुस्खों से निखारें अपनी बाहरी सुंदरता: Home Remedies
aloe vera body pack

एलोवेरा त्वचा के लिए वरदान है। त्वचा की हर समस्या का समाधान हैै एलोवेरा के पास। त्वचा को स्मूथ बनाने के साथ निखार लाना, कालापन दूर करके झुॢरयां भी दूर होती है। त्वचा के रोमछिद्र भी खुल जाते हैं।
सामग्री: 1 कप ताजा एलोवेरा, 2 विटामिन ई के कैप्सूल।
विधि: इन सभी चीजों को मिलाकर एक साथ रख लें, फिर सप्ताह में दो-तीन बार चेहरे पर व शरीर पर लगाएं और साफ पानी से धो लें और पाएं खूबसूरत त्वचा।

दही मलाई बॉडी पैक

घरेलू नुस्खों से निखारें अपनी बाहरी सुंदरता: Home Remedies
Dahi Malai Body Pack

दही में पाया जाता है लैक्टिक एसिड व मलाई में होती है फैट यानि चिकनाहट। ये दोनों ही त्वचा को निखार कर उसको मुलायम बनाने का कार्य करती है और त्वचा को देती है स्वाभाविक गोरा रंग।
सामग्री: ½ कप दही, ½ कप ताजी मलाई, 2 टीस्पून शहद, 2 टीस्पून गुलाबजल।
विधि: इन सभी चीजों को एक कटोरे में डालकर मिलाएं, फिर नहाने से पूर्व चेहरे व पूरे शरीर पर लगाएं और करीब 5 मिनट मसाज करके 5 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर स्नान कर लें। ये पैक चेहरे की त्वचा को देगा सुनहरी आभा वाली साफ तरोताजा रंगत और खिला-खिला सलोना रूप। सप्ताह में दो बार आप इसका प्रयोग करें।

कच्चे आलू से मिटाएं दाग-धब्बे

घरेलू नुस्खों से निखारें अपनी बाहरी सुंदरता: Home Remedies
Remove stains from raw potatoes

कच्चे आलू के गोल चिप्स काट लें, फिर उससे चेहरे पर गोल-गोल घुमाकर चेहरे पर लगाएं। ऐसा लगातार 5-7 मिनट तक करें। आलू के चिप्स थोड़े बड़े आलू के साथ ही थोड़ा मोटा काटें और चिप्स के बीच में चाकू से हल्के-हल्के कट भी लगा लें, जिससे त्वचा पर आलू का रस आसानी से आ सके और चेहरे पर इसका सीधा असर हो। क्योंकि आलू का रस चेहरे के दाग-धब्बे दूर करने में बहुत ज्यादा प्रभावी होता है। इससे चेहरे की सारी गंदगी निकल जाती है।

आलू-टमाटर-नींबू

1 आलू, 1 नींबू, 1 टमाटर, तीनों का बराबर मात्रा में रस लें और उसको अच्छी तरह से छान लें। इसमें थोड़ी सी ग्लिसरीन व गुलाबजल मिलाएं। ये कुदरती स्किन टोनर है, जो कि त्वचा को अंदर तक पोषण देने का काम करता है। इसको रुई की सहायता से चेहरे पर लगाएं और फिर धीरे-धीरे मसाज करें। इससे करीब 10 मिनट तक चेहरे की मसाज करें, ऐसा आप हफ्ते में करीब तीन बार जरूर करें। आप देखेंगी कि आपका चेहरा दमक उठेगा।

आलू-खीरा-दही पैक

घरेलू नुस्खों से निखारें अपनी बाहरी सुंदरता: Home Remedies
Potato-Cucumber-Yogurt Pack

एक आलू का गूदा, एक खीरे का गूदा, एक चम्मच ताजा दही, चुटकी भर केसर तीनों को अच्छी तरह मिक्स कर लें। फिर पूरे बदन पर लगाकर मालिश करें और साफ पानी से धो लें। इससे त्वचा के रोम छिद्र खुल जाएंगे और भीनी-भीनी खुशबू से महक उठेगा आपका तन-बदन।

बादाम-मलाई बॉडी पैक

पिसे बादाम 1 कटोरी, एक कटोरी फुल क्रीम ताजी मलाई, दोनों को मिला लें, फिर पूरे शरीर पर व चेहरे पर उबटन की तरह लगाएं। ये थोड़ा महंगा पड़ेगा पर जो कर सकते हैं वो जरूर करें, क्योंकि ये पैक एक ही बार में त्वचा के कालेपन को दूर कर देता है। इससे जो लाभ व सौंदर्य मिलता है वो अनमोल है। 15 दिन में एक बार इस बॉडी पैक का प्रयोग कर सकते हैं।

Leave a comment