googlenews
hair

हमारे बाल कई बार बहुत अधिक झडते हैं। इस के अनेक कारण हो सकते हैं। हम अपने बालों को धोते समय कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जो हमारे बालों को बहुत कमजोर कर देती हैं। आज हम कुछ ऐसी गलतियों के बारे में बात करेंगे जिन की वजह से हमारे बाल कमजोर हो जाते हैं।  हमें कौन कौन सी गलती करने से बचना चाहिए। 

  1. ब्लो ड्रायर का प्रयोग करना : हीट हमारे बालों के लिए बहुत ही हानिकारक होती है। रोज रोज ब्लो ड्रायर का प्रयोग हमारे बालों को कमजोर बना सकता है़। इस लिए हीट का प्रयोग जितना कम हो सके उतना कम करे। कभी कभार ही ब्लो ड्रायर को इस्तेमाल करें ताकि बाल न झडें और कम टूटें। 
hair
ब्लो ड्रायर का प्रयोग करना

2. शैंपू का प्रयोग न करना : जिस प्रकार हम खाने के द्वारा पोषण ग्रहण करते हैं उसी प्रकार हमारे बालों को भी पोषण की जरूरत होती है। हम शैंपू व तेल का प्रयोग कर के अपने बालों की जरूरत को पूरा कर सकते हैं परंतु यदि हम बालों में शैंपू का प्रयोग नहीं करते हैं तो वे कमजोर हो जाते हैं जिस की वजह से टूटने लगते हैं। 

hair
शैंपू का प्रयोग न करना

3. शैंपू का अधिक प्रयोग करना : शैंपू का अत्य अधिक प्रयोग करना भी उतना ही हानिकारक होता है जितना कम प्रयोग करना होता है़। कई महिलाएं अपने बालों को रोज रोज धोती हैं व रोज शैंपू करती हैं। शैंपू में हानिकारक कैमिकल्स भी होते हैं जिन की वजह से बाल अत्यंत कमजोर हो जाते हैं। इस लिए आप हफ्ते में दो बार शैंपू कर सकती हैं। इस से अधिक बालों के लिए नुकसानदायक हो सकता है। 

hair
शैंपू का अधिक प्रयोग करना

4. गीले बालों में कंघी करना : हम गीले बालों में कंघी कर के बहुत बडी गलती करते हैं। पानी आप के बालों को कमजोर करता है। इस लिए यदि आप गीले बालों में कंघी कर भी रहे हैं तो एक चोडी कंघी का प्रयोग करें। व हो सके तो बालों के सूखने पर ही कंघी का प्रयोग करें। अन्यथा बाल अधिक झडेंगे। 

hair
गीले बालों में कंघी करना

5. ज्यादा धूप में जाना : ज्यादा धूप में निकलना भी आप के बालों के लिए हानिकारक हो सकता है। हीट चाहे किसी भी रूप में हो वो आप के बालों को कमजोर कर सकते हैं। इस लिए जब भी आप धूप में जाते हैं तो हैट का प्रयोग करना न भूलें। आप ऐसा कर के अपने बालों को खराब होने से बचा सकते हैं। 

hair
ज्यादा धूप में जाना

यह भी पढ़ें-

सेक्स से पहले क्या खायें

ज़िद्दी मच्छरों से बच्चे की सुरक्षा के लिए अपनाएं यह टिप्स