googlenews
Hair DIY Hacks
Hair DIY Hacks

Hair DIY Hacks: लंबे, घने और खूबसूरत बाल भला किसे नहीं पसंद हैं। हर लड़की चाहती होती है कि उसके बाल सुंदर, घने और लंबे हों, लेकिन इसके लिए आपको अपने बालों का खास ध्यान रखना होगा। आप बालों को सुंदर बनाने के लिए क्या कुछ नहीं करतीं, महंगे से महंगा प्रोडक्ट और ट्रीटमेंट तक करवाती हैं। फिर भी मन मुताबिक परिणाम आपको नहीं मिलता है। तो आज हम आपकी इस समस्या का समाधान लेकर आए हैं। इस आर्टिकल में हम आपको कुछ हैक्स बताएंगे जिससे आप अपने बालों की सुंदरता बनाए रखने में सफल होंगी।

लकड़ी की कंघी

Hair Diy hack
Wooden comb

ज्यादातर लोग बालों को सुलझाने के लिए प्लास्टिक की कंघी का इस्तेमाल करते हैं। बाजार में आसानी से मिल जाने वाली प्लास्टिक की यह कंघी भले ही थोड़ी सस्ती होती हैं, लेकिन इससे आपके बालों को ज्यादा नुकसान पहुंचता है। इसकी जगह आप लकड़ी की कंघी का इस्तेमाल करें।

गीले बालों में कंघी न करें

Hair Diy Hack
Do not comb wet hair

लड़कियां अक्सर जल्दबाजी में गीले बालों में कंघी कर लेती हैं। जोकि बालों के लिए अच्छा नहीं होता है, क्योंकि गीले बालों में कंघी करने से बाल कमज़ोर होकर टूटने लगते हैं। हमेशा जब बाल सूख जाएं, तो पहले इन्हें मोटे दांतों वाली कंघी से सुलझाएं, फिर दूसरी कंघी का उपयोग करें।

ऐसे सुलझाएं बाल

Hair diy hack
Always start combing from the bottom

बालों को सुलझाने के लिए कभी भी उपर से शुरुआत न करें। इससे आपके बाल ज्यादा गिरेंगे। कंघी की शुरुआत हमेशा नीचे से करें। इससे बाल अच्छी तरह सुलझ जाएंगे और टूटेंगे भी नहीं।

आराम से करें कंघी

Hair diy hacks
Take it easy

जल्दबाजी में बालों को सुलझाने की गलती कभी न करें। इससे बाल कमज़ोर होते हैं, और उनके टूटने का ख़तरा होता है। इसलिए हमेशा धीरे-धीरे और हल्के हाथों से ही कंघी करें। इससे आपके बाल ज्यादा टूटेंगेे नहीं।

हेयर पैक में कंघी

Hair diy hack
Don’t use comb after applying hair pack

बालों को सुंदर और मजबूत बनाने के लिए कई बार हम हेयर पैक का सहारा भी लेते हैं। लोग हेयर पैक लगाने के बाद भी बालों में कंघी फेरते हैं, ताकि हेयर पैक अच्छी तरह से फैल जाए। लेकिन ऐसा करना सही नहीं है। हेयर पैक के बाद बाल गीले हो जाते हैं और जड़ें कमज़ोर रहती हैं, ऐसे में अगर आप कंघी करती हैं तो बाल ज्यादा टूटते हैं।

Leave a comment