googlenews
Glowing Skin

शैंपू में मिलाएं एस्प्रिन की गोली

शैंपू में दो एस्प्रिन की गोली डालें और जब एस्प्रिन घुल जाए तब शैंपू करें। फिर देखें कमाल। अगर आप डैंड्रफ से परेशान हैं तो।

बालों की मजबूती के लिए

बालों को मजबूत और डेंड्रफ फ्री रखने के लिए हर्बल आयल का प्रयोग करें। मेहंदी के पत्तों का एक गुच्छा लें। थोड़ी सी मात्रा में आंवला मिलाकर पीस लें। इस मामले में गुनगुना नारियल का तेल मिलाएं। किसी शीशी या जार में में भर लें और रोज इसका प्रयोग करें। रूसी की परेशानी तो दूर होगी  ही साथ ही बाल भी मजबूत हो जायेंगे।

दाग धब्बों के लिए

कच्चे दूध में यदि चिरौंजी को पीसकर मिलाया जाए और इसे फेस पर लगाया जाए तो, यह दाग धब्बों के लिए बहुत ही फायदेमंद है।

सनबर्न के लिए

एक चम्मच बेसन लें, उसमें दो चम्मच दही मिलाएं। कोई सा भी थोड़ा सा तेल मिलाएं। अगर बदाम का तेल हो तो ज्यादा अच्छा है। और फिर चेहरे पर लगाएं। कुछ देर के लिए छोड़ दें। उसके बाद ठंडे पानी से मुंह धोए इससे सनबर्न खत्म हो जाएंगे।

स्किन की चमक के लिए

मलाई दो चम्मच, डेढ़ चम्मच आटा, दो बूंद नींबू की, अच्छी तरह से मिलाएं। इसमें गांठें ना रहे, फिर इस पेस्ट को फेस पर 5 मिनट के लिए लगाएं और 5 मिनट के बाद फेस को सादे पानी से धो लें। अगर त्वचा तैलीय है तो, इस मिश्रण में आटे की जगह बेसन मिलाएं। इसका रोज प्रयोग करने से सकारात्मक प्रभाव दिखेगा। साथ ही हेल्दी नींद ले और जितना पानी पी सके पीयें।

तैलीय त्वचा के लिए

चार टमाटर लेकर काटें और थोड़े से चावल में इनको आधे घंटे के लिए छोड़ दें। फिर इन्हें पीस लें और पूरे शरीर पर लगाएं। 15 मिनट के बाद गुनगुने पानी से नहा लें। यह आपकी त्वचा के ऑयल को काफी हद तक कंट्रोल कर लेता है। साथ ही एक अच्छे स्क्रब के जैसे काम करता है।

निखार के लिए

बराबर मात्रा में खीरा और नींबू का रस लेकर मिलाएं। नहाने से पहले 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगा छोड़ दें, इससे रंग में निखार आता है।

बालों के लिए

बाल धोने से पहले गुनगुने तेल की सिर पर मालिश जरूर करें। सरसों का तेल हो तो ज्यादा अच्छा है। गुड़हल के फूल को अच्छी तरह से पीसकर बालों में लगाएं। कुछ देर बाद सिर को धो लें। यदि अच्छा परिणाम चाहते हैं तो तेल में गुड़हल को पका लें। ठंडा होने पर छाने और इस तेल की, हल्के हाथों से सिर की मालिश करें।बाल गिरने की समस्या समाप्त हो जाती है।

रूख सूखी त्वचा के लिए

पानी वाले फल जैसे तरबूज, कद्दू, खीरा, खरबूजा सब को मिलाकर पेस्ट बना लें। फिर इसमें थोड़ी सी ताजी मलाई मिलाएं और चेहरे पर 1 घंटे के लिए लगा रहने दें। बाद में सादे पानी से चेहरा धो लें।

ये भी पढ़ें –

कैसे बनाएं घर पर हेयर प्रोडक्ट

8 हेयर एक्सटेंशन्स केयर टिप्स

अगर चाहिए स्वस्थ बाल तो अपनाएं ये 4 टिप्स

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।