जब भी आप किसी के साथ एक खूबसूरत से रिश्ते में होते हैं, तो सेक्स को लेकर अपने पार्टनर की इच्छाओं को महसूस करना और उनका सम्मान करना सबसे ज्यादा जरूरी होता है। ऐसे में आपके साथी को क्या पसंद और वो क्या चाहते हैं, ये समझने के साथ कभी कभीअपने मन को मारना भी पड़ता है। अगर आपका सेक्स का मूड नहीं है तो वजह कई हो सकती है। जिसमें टेंशन और जीवन में बदलाव आना भी शामिल है। अगर आपका इंटरेस्ट लम्बे समय तक सेक्स की तरफ नहीं होता तो आपके पार्टनर के लिए कभी कभी ये निराशजनक स्थिति हो सकती है। आपके पार्टनर को ये चिंता सता सकती है कि आप उनकी ओर आकर्षित क्यों नहीं हो रहे। वो खुद को इन  सब का जिम्मेदार तक समझने लगते हैं। लेकिन हकीकत यही है कि सेक्स के लिए आप बाध्य नहीं हैं। आज हमारा ये खास लेख इसी विषय पर आधारित है। जहां आपको हम बताएंगे की आखिर किन वजहों के चलते आप सेक्स नहीं करना चाहते।

  1. सेक्स को रोके टेंशन– जी हां टेंशन यानि की तनाव के चलते रिश्ते में कडवाहट आने लगती है। जिससे समस्याएं खड़ी होने लगती हैं। इस वजह से फिजिकल और मेंटल चेंज होने लगते हैं। रिश्ते में कई तरह की ऐसी चीजें और बातें होती हैं जिनकी वजह से टेंशन होने लगती है। रिश्तों में बहस, गलतफहमी टेंशन के चलते काफी होने लगते हैं। ऐसे में आप अपने पार्टनर के साथ सेक्स तो क्या अकेले में समय तक बिताना पसंद नहीं करेंगे।

  2. अगर बन चुके हैं माता-पिता– अक्सर कपल्स के बीच में बच्चे होने के बाद कई तरह के बदलाव होने लगते हैं। जो रिश्तों में भी असर डालते हैं। डिलीवरी के बाद महिलाओं का शरीर काफी अलग हो जाता है। मोटापा होने के साथ, शरीर में खिंचाव के निशान और ब्रेस साइज़ नें बदलाव काफी कुछ बदल देते हैं। इसके आलावा हार्मोन्स के उतार चढ़ाव के साथ चिडचिडापन भी होने लगता है। जिससे सेक्स करने की इच्छा भी खतम हो जाती है।

  3. अगर खाते हैं पिल्स– आज कल अनचाहे गर्भ को रोकने के लिए कई तरह की दवाएं बाजार में हैं। जिसका प्रयोग भी जमकर महिलाएं करती हैं। इसके इस्क्तेमल से अनचाहा गर्भ तो रुक जाता है लेकिन इससे सेक्स की इच्छा मरने लगती है। ये इसका सबसे बड़ा दुष्प्रभाव है।

  4. सेक्स हार्मोन्स भी जिम्मेदार– शरीर में तीन तरह के खास हार्मोन होते हैं। पहला एस्ट्रोजन, दूसरा प्रोजेस्टेरोन और तीसरा टेस्टोस्टेरोन। ये तीनों ही शरीर में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इससे ब्लड सर्क्युलेशन का कनेक्शन होता है। ये तीनों ही हार्मोन्स मिलकर शरीर की हर प्रक्रिया को कंट्रोल करते हैं। जिनकी वजह से मूड भी बदलता है रहता है और सेक्स पर असर भी डालते हैं।

  5. ये भी हो सकता है कारण– आप इस बात को हमेशा ध्यान रखें कि कारण कोई भी हो आपका साथी किसी भी समय आपके साथ सेक्स नहीं कर सकता। आपका सेक्स के लिए इनकार करना बिलकुल ठीक है। आप कभी किसी के साथ सेक्स करने के लिए बाध्य नहीं हो सकते। सेक्स ना करने के कोई अनहेल्दी रीजन हो सकते हैं। जिससे सेक्स की इच्छा कम होने लगती है।

  6. अट्रेक्शन में चेंजेस– आप इस बात को सुनकर चौंक जाएंगे कि आखिर ऐसी कौन सी वजह से आप अपने साथी के साथ सेक्स करने का मूड नहीं बनाना चाहते। क्या आपको पता है कि जब आपका पार्टनर आपको आकर्षित नहीं कर पाता, और आप किसी और के प्रति अट्रेक्शन फील करती हैं। तो ये वजह सबसे बड़ी मुश्किल खड़ी कर सकती हैं।

  7. खुद को रखें इमानदार– किसी भी रिश्ते की नींव इमानदारी होती है। आप इस बात को खुद ही निर्धारित कर सकते हैं। आप किसी के साथ कितने समय से है। आपको इस बात को तय करना होगा कि आप वर्तमान में इस व्यक्ति से रिश्ता रखना भी चाहती हैं या नहीं। आप मन में किसी और का ख्याल लेकर अपने पार्टनर से सेक्स नहीं करती। तो आपके लिए जरूरी है कि आप जिसके साथ रिश्ते में हैं तो उसके प्रति ईमानदारी रखें।

सेक्स किसी भी इंसान के जीवन के लिए सबसे महत्वपूर्ण है। सेक्स जीवन का एक ऐसा पहलू है जो हमेशा अपनी शर्तों के अनुसार होना चाहिए। हर किसी के जीवन में सेक्स की इच्छा समय के साथ घट और बढ़ भी सकती है। सेक्स को लेकर मन में बदलाव होना चिंताजनक हो सकता है, लेकिन ये समस्या काफी आम है। आप इस बात का ख्याल रखें कि समय के साथ आपके इमोशन की स्थिति कैसी है, आपका मूड है या भी नहीं तो आप अपने साथी को मना कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें-

यौन उत्पीड़न किस प्रकार तन और मन पर असर करता है

आत्म-केन्द्रित सास – प्रोजेक्ट सास