‘हम दोनों की दोस्ती तो 12 साल पुरानी है। इसमें कोई खटास नहीं आ सकती है।’ अभी 1 साल पहले ही स्वाति ने दिपाली के साथ अपनी दोस्ती के बारे में ऐसा ही कुछ कहा था। उनको लगा था स्कूल से चली आ रही दोस्ती ऐसे ही थोड़ी न टूट जाएगी। लेकिन हुआ इसके उलट उनकी दोस्ती को अभी दो महीने पहले ही किसी की नजर लग गई। उनकी दोस्ती टूट गई, वो भी छोटे कनफ्यूजन के चलते। दिपाली को लगा कि स्वाति उनकी व्यक्तिगत बातें दूसरों को बता देती हैं। जबकि ऐसा नहीं था। पर अब हाथ में हाथ धर कर बैठे रहने से अच्छा है कि दोस्त को मना लिया जाए। दोस्ती को हारने न दिया जाए। स्वाति ने यही करने का सोचा है। अगर आपके साथ भी ऐसा ही कुछ हुआ है तो आपको भी अब कुछ खास कदम उठाने होंगे ताकि दोस्ती बरकरार रहे। पुरानी दोस्ती में अचानक पड़ी गांठ खोलने के आसान तरीके आइए जानें-
चुप न रहो-
पक्की दोस्ती के खूब मजे आपने लिए होंगे। लेकिन अब बारी है उन दिनों को याद कर गिले-शिकवे भूल जाने की। हो सकता है लड़ाई के सामी आपने बहुत सारी बुरी बातें कह दी हों लेकिन इस वक्त सबकुछ भूल जाइए और नई शुरुआत कीजिए। ये शुरुआत होगी बात करने से। बिना बात किए तो दोस्त पर लगा ब्रेक बढ़ता ही चला जाएगा। बिना वजह आप दोनों दोस्ती के प्यारे समय को एंजॉय नहीं कर पाएंगी। इसलिए दोस्ती के और मीठे पल बिताइए, चुप्पी तोड़िए। 
माफी मांग लें-
हो सकता है चाहे-अनचाहे आपसे गलती हो गई हो तो माफी मांगने से चूके नहीं। माफी मांगने से अगर दोस्ती बचती है तो बचा लीजिए। वैसे भी गलती पर माफी मांगने में कुछ गलत नहीं है। बल्कि ये तो आपके व्यक्तित्व को और निखार देता है। आप खुद को और अच्छे से पहचान पाती हैं। इस तरह से आप अपनी गलती स्वीकार करके उसे सुधार भी पाएंगी। 
दूसरों की नजरों से-
वैसे तो ये एक कठिन काम है लेकिन दूसरों की नजरों से मामले को देख कर स्थिति को संभाला जा सकता है। आपको इसमें कई बार अपनी गलती भी दिख सकती है और कई बार दूसरे की भी। इसलिए कोई भी राय बनाने से पहले दूसरों के नजरिए से भी मामले को समझने की कोशिश जरूर करें। 
वो आपके लिए जरूरी हैं-
किसी को ये बताना कि आप उससे कितना प्यार करते हैं। सामने वाले को हमेशा ही अच्छा लगता है। रूठी हुई दोस्त को मनाने का ये तरीका सबसे अच्छा हो सकता है। उन्हें बताइए कि वो आपके लिए कितना जरूरी हैं और उनके बिना आपकी जिंदगी कितनी कठिन होगी। देखिएगा कैसे नाराज दोस्त फिर से आपके साथ आ जाएगी। दोस्त को मना लेने वाला ये फंडा आप भी आजमाइए जरूर