एक औरत होने के नाते मैं भी सुबह उठने से लेकर रात में सोने तक रोज़ न जाने कितने ही किरदार निभाती हूं ,लेकिन आपको बताती हूँ कि ऐसे कौन से अल्फ़ाज़  हैं जिन्हें सुनना मुझे अच्छा नहीं लगता है –

पूरे दिन करती क्या हो 

औरतें चाहें वर्किंग हों या होममेकर वो अक्सर बिजी ही रहती हैं , कभी ऑफिस का काम तो कभी बच्चों की पढ़ाई ,कभी पति की पसंद का खाना बनाना तो कभी पैरेंट्स  टीचर्स मीटिंग में जाना। ऐसे में पतियों का सबसे ज्यादा चुभने वाला वाक़्य यही होता है कि तुम सारे दिन करती ही क्या  हो ? खासतौर पर घर में  रहने वाली महिलाओं को ये कटाक्ष अक्सर सुनना  पड़ता है। 

अपने आपको जरा मेन्टेन करो 

अक्सर देखा गया है कि शादी के बाद महिलाएं मोटी होने लगती हैं ऐसे में उनके पार्टनर का प्यार कुछ ही पलों में फाख्ता होने लगता है। महिलाओं के फिगर पर कमेंट करते हुए उनके पति अक्सर ये  कमेंट कर देते हैं कि कितनी मोटी होती जा रही हो ,अपने आपको जरा मेन्टेन करके रखो। पति का उनके फिगर पर किया गया कमेंट पत्नियों को बिलकुल भी नहीं भाता है  जिससे वो परेशान हो जाती हैं। 

बातचीत का तरीका सीखो 

कई बार महिलाओं को घर में ये बात जरूर सुननी पड़ती है कि उन्हें किसी से भी ठीक से बात करनी तक नहीं आती है। कभी किसी बड़े से बात करने का ढंग ,तो कभी बाहर कई लोगों के बीच बात करने के उनके तरीके को गलत बताया जाता है। अक्सर ये बात महिलाओं को सुननी पड़ती है कि पहले बात करने का ढंग सीखो फिर बाहर किसी से बात करना या फिर अपनी कम्युनिकेशन स्किल्स तो देखो ठीक से बोलना भी नहीं आता। इस तरह के कमेंट्स औरतों को बिलकुल पसंद नहीं आते हैं। 

ज़िंदगी में किया ही क्या है 

सारे दिन घर पे मजे से बैठी रहती हो, बाहर की दुनिया की तुम्हें कोई खबर भी है ? कुछ ऐसी ही टिप्पणी महिलाओं को रोज़ सुननी पड़ती है कि तुमने ज़िंदगी  में आखिर किया ही क्या है। खासतौर पर जब महिलाएं वर्किंग नहीं होती हैं तब उन्हें ऐसे ताने दिन में कई बार सुनने को मिलते हैं। हमेशा काम में व्यस्त रहने वाली महिलाओं को ये शब्द तीर की तरह छलनी कर जाते हैं और वो परेशान हो जाती हैं। 

चक्कर तो नहीं चल रहा है 

तुम इतनी देर तक कहां थी , तुम्हारा फ़ोन हमेशा बिजी ही रहता है , बहुत बनठन कर बाहर निकलती हो कहीं तुम्हारा कोई और चक्कर तो नहीं चल रहा है।  कई बार औरतों को अपने घर में खासतौर पर अपने पति से ये बातें तक सुनने को मिलती हैं कि उनका कोई एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर है। ये सारी  बातें चरित्र से साफ़ महिलाओं को बहुत ज्यादा ठेस पहुंचाती हैं। साथ ही ऐसी बातें पति-पत्नी के रिश्ते में भी दरार डाल  देती हैं। 

शादी मेरी सबसे बड़ी गलती 

कहा जाता है शादी का रिश्ता एक ऐसा रिश्ता है जो ऊपर से ही तय हो जाता है। लेकिन महिलाओं को कई बार अपने पति से ये बात सुनने को मिलती है कि तुमसे शादी करना मेरी सबसे बड़ी गलती थी। ये बात सुनने में किसी भी महिला को कभी अच्छी नहीं लगती है क्योंकि शादी एक समझौता है जिसमें पति और पत्नी दोनों की ज़िंदगी  में बदलाव आते हैं, ज़िम्मेदारियाँ बढ़ती हैं। ऐसे में पति का ऐसा बोलना कि शादी उनके लिए एक गलती है किसी भी पत्नी को अच्छा नहीं लगता है।