googlenews
वेडिंग स्पीच से कैसे बनाएं शादी को यादगार: Wedding Speech
Wedding Speech Tips

Wedding Speech: शादियों को यादगार बनाने के लिए अब वेडिंग स्पीच या फिर इंगेजमेंट स्पीच लोगों की पसंद बन चुकी है। हर कोई चाहता है कि एक अच्छी वेडिंग या इंगेजमेंट स्पीच तैयार कर प्रस्तुत की जाए जो कि दुल्हा या दुलहन को बहुत पसंद आए।

शादी किसी भी व्यक्ति के जीवन का सबसे अनमोल दिन होता है। शादी के बाद जीवन पूरी तरह बदल जाता है। आपकी कुछ छोटी-छोटी कोशिशें आपकी शादी को यादगार बना सकती हैं। जैसे आप अपने हल्दी फंक्शन को खास बनाते हैं, वैसे ही आप वेडिंग स्पीच जैसा भी कुछ अलग कर सकते हैं। वेडिंग स्पीच यानी शादी के मौके पर कही जाने वाली कुछ भावुक बातें जो आपकी शादी को बहुत यादगार बना देती हैं।हर किसी की ख्वाहिश होती है कि अपनों की शादी को यादगार बना सकें, ऐसे में वेडिंग स्पीच जैसी कुछ चीजें आपके अपनों की शादी को रोमांचक बना सकती हैं। आपके मन में वेडिंग स्पीच को लेकर सवाल होंगे कि आखिर कैसे एक अच्छी वेडिंग स्पीच तैयार की जाए जो सभी का मन मोह ले। आइए जानते हैं कुछ बातें जो आपकी वेडिंग स्पीच को बेहद अच्छा बना सकती हैं। जहां कई लोग इंगेजमेंट स्पीच देना पसंद करते हैं तो वहीं वेडिंग स्पीच को भी बहुत पसंद किया जाता है। आइये जानते हैं कि कैसे माता-पिता अपनी बेटी की शादी में एक अच्छी वेडिंग स्पीच दे सकते हैं।

परिचय से करें शुरुआत

वैसे तो माता-पिता को किसी परिचय की जरूरत नहीं लेकिन सभा को संबोधित करते हुए ये सही होगा कि आप अपना परिचय दें। परिचय देते हुए आप हाथ में एक मॉम और डैड वाला प्लेकार्ड भी ले सकते हैं। ये काफी रोचक लगेगा। आपकी बेटी के पैदा होने के बाद के बदलावों को साझा करते हुए आप एक अच्छा परिचय दे सकते हैं।

प्यारी यादों को साझा करें

अपना परिचय देने के बाद आप अपनी बेटी के साथ बिताए खूबसूरत पलों का जिक्र कर सकते हैं। वो पल जो आपके लिए बहुत खास हो जब आपने अपनी बच्ची में परिपक्वता महसूस की और आप मन ही मन मुस्कुराएं हो कि अब आपकी बच्ची समझदार हो गई है। ऐसी खट्टी-मीठी यादें जो आपकी बिटिया के चेहरे पर मुस्कान ले आये उनका जिक्र जरूर करें।

अपनी बेटी को बताएं कि वो हैं बेस्ट बेटी

यूं तो हर मां-बाप के लिए उनका बच्चा बेस्ट होता है, लेकिन उन्हें जताना बहुत जरूरी है कि वो कितने खास हैं और हमेशा रहेंगे। वैसे भी बेटियां तो होती ही प्यारी हैं अपने पिता कि लाडली।
तो क्यों न स्पीच में अपनी बेटी को ये बताया जाए कि वो आपके लिए कितनी अजीज हैं। जीवन में चाहे कुछ भी हो जाए आपकी बाहें अपनी लाडली के लिए हमेशा खुली हैं। इससे उन्हें आगे के जीवन में काफी हिम्मत मिलेगी।

आशीर्वाद और सीख

शादी में आशीर्वाद का बहुत महत्व है। बगैर आशीर्वाद के आप किसी भी शुभ कार्यक्रम की कल्पना नहीं कर सकते हैं। वेडिंग स्पीच में आप अपनी बेटी के आगामी जीवन के लिए उसे आशीर्वाद देते हुए उसे जीवन की परिस्थितियों से निपटने के लिए भी सीख दे सकते हैं। उन दिनों की प्रशंसा करें जब आपकी बेटी ने विपरीत परिस्थितियों में अपने जीवन में कुछ हासिल किया हो, इससे उनका हौसला बढ़ेगा।
अपनी बेटी को जीवन में सही निर्णय लेने की सीख दें ताकि आपकी बिटिया जीवन में हर परिस्थिति में अडिग रहे।

इस तरह वेडिंग स्पीच को करें समाप्त

वेडिंग स्पीच का समापन भी खास होना ही चाहिए जो कि यादगार बन जाए। आप अपनी वेडिंग स्पीच को बहुत खूबसूरती से खत्म कर सकते हैं। अपनी प्यारी बेटी के लिए एक
प्यारा-सा गाना गाकर आप इस मौके को बहुत खास बना सकते हैं। और जब आप अपनी बेटी के लिए एक प्यारा गाना गाएंगे तो ये आपकी बेटी के लिए सरप्राइज होगा जो कि उन्हें बहुत पसंद आएगा।

Leave a comment