अच्छे पेरेंट्स वो होते हैं जो अपने बच्चों के व्यक्तित्व दोषों को दूर करके उनके अच्छे गुणों को निखारने में उनकी  मदद करते हैं। आजकल के बदलते परिवेश में पेरेंट्स की सोच भी पूरी तरह से बदल गयी है। पेरेंट्स को लगता है कि अच्छे कपड़े , महंगे खिलौने , खाने -पीने  का सामान दिलाना और महंगे स्कूल में एडमिशन करा देना ही उनका कर्त्तव्य है। जबकि माता-पिता का कर्त्तव्य है बच्चों के अच्छे गुणों को आत्मसात करने में बच्चों की  मदद करना ताकि वो अच्छा और खुशहाल जीवन बिता सकें । केवल खुश माता-पिता एक खुश पीढ़ी को उत्पन्न कर सकते हैं। बच्चों के दिमाग पर अच्छे संस्कार बनाने के लिए माता-पिता और बच्चों के बीच अच्छा संवाद होना बहुत ज़रूरी है। जो माता-पिता स्वयं तनाव मुक्त हैं वही बच्चों को तनाव से मुक्त जीवन प्रदान कर सकते हैं। 
 
पेरेंट्स में तनाव के कारण
 
 
हमेशा अतीत में रहना 
जिन माता-पिता का मन हमेशा अतीत में रहता है, वे अपने बच्चों के साथ संवाद नहीं कर सकते। बच्चे आसानी से अपने अतीत को भूल जाते हैं और हमेशा वर्तमान में रहते हैं; इसलिए वे हमेशा खुश रहते हैं। हम हमेशा अतीत की घटनाओं और घटनाओं को याद करते हैं और अतीत में सामने आए बुरे अनुभवों का बोझ ढोते रहते हैं। इसलिए, जब बच्चे हमसे बात करने की कोशिश करते हैं, तो हम उन्हें सुनने और उन्हें समझने की हालत में नहीं होते हैं। इसलिए, हमें हमेशा वर्तमान में जीने की कोशिश करनी चाहिए।
 
 
नकारात्मक  दृष्टिकोण
किसी भी तरह की नकारात्मक बात जैसे तुम्हे कुछ नहीं आता , तुम बेकार हो, तुम कुछ नहीं कर सकते जैसी नकारात्मक बातें बच्चों के कोमल मन को आघात पहुंचाती हैं। शारीरिक चोटें ठीक हो जाती हैं, लेकिन किसी के दिमाग पर लगी चोट आसानी से ठीक नहीं होती है। इसलिए हमें बच्चों से बात करते समय हमेशा अपने दृष्टिकोण और भाषण में सकारात्मक होना चाहिए। हमारी बात ऐसी होनी चाहिए जो बच्चों को प्रोत्साहित करे।
 
 
बच्चों के सामने  गलतियों को स्वीकार न करना
अपनी गलती स्वीकार करने से तनाव कम हो जाता है और बच्चों के मन में पेरेंट्स के प्रति सम्मान जाग उठता है। चूंकि बच्चे अपने माता-पिता को संस्कारित करने की कोशिश करते हैं, इसलिए वे भी अपनी गलतियों को ईमानदारी से स्वीकार करना सीखते हैं। जब हम अपनी गलतियों को छिपाते हैं, तो हम तनावग्रस्त हो जाते हैं। बच्चों को हमारी सभी गलतियों का एहसास है। इसलिए, जब हम अपनी गलतियों को स्वीकार नहीं करते हैं, तो उन्हें लगता है,  की मेरे पेरेंट्स अपनी गलतियों को स्वीकार नहीं करते हैं, इसलिए मुझे भी नहीं करना चाहिए।
 
हमेशा बच्चों की कमियां निकालना 
जो पेरेंट्स हमेशा बच्चों की कमियां निकालते हैं वो अक्सर स्ट्रेस में रहते हैं। हमें बच्चों के अच्छे गुणों को नोटिस करने और उन्हें स्वीकार करने का प्रयास करना चाहिए। नतीजतन, बच्चे भी महसूस करते हैं और समय बीतने के साथ अपने व्यक्तित्व के दोषों को स्वीकार करते हैं और उन्हें मिटाने की कोशिश करते हैं। यदि हम अपने बच्चों के गुणों को देखते हैं, तो उनके साथ दोष खोजने के बजाय, हम हमेशा आनंद की स्थिति में रहेंगे।
 
आधिकारिक रूप से बोलना
जब पेरेंट्स बच्चों के साथ आधिकारिक रूप से बात करते हैं तो बच्चे पसंद नहीं करते हैं। हमें अधिकार के साथ बात करने के बजाय, उनके साथ प्यार से बात करनी चाहिए। जब हमसे कोई ऐसे बात करता है तो हमें पसंद नहीं आता है फिर बच्चों से भी ऐसे बात करना ठीक नहीं हैं।  हमें यह याद रखना चाहिए कि आधिकारिक तौर पर बात करने से तनाव पैदा होता है, जबकि प्यार से बात करने से आनंद की स्थिति पैदा होती है।
 
बच्चों को ठीक से न समझाना 
बच्चों को सब कुछ ठीक से समझाना चाहिए। बच्चों से बात करते समय हमें उनके स्तर तक नीचे जाना चाहिए मतलब बच्चे की तरह ही उस बात को सोचना चाहिए  तभी बच्चा हमारा सम्मान करेगा और हमारी बात सुनेगा। हालांकि अक्सर ऐसा देखा गया है की अहंकारवश पेरेंट्स बच्चों के स्तर पर आकर बात करने से कतराते हैं।