googlenews
Mother's-Day 2022
Mother's-Day 2022

Mother’s Day 2022: “चलती फिरती आंखों से अजां देखी है,
मैंने जन्नत तो नहीं देखी लेकिन मां देखी है”। आपकी पहली गुरु , बेस्टफ्रेंड् , आपकी मां जो आपके लिए जीवन में सबसे ज्यादा महत्त्व रखती है। मां शब्द सुनकर आपके भी दिल में प्यार और दुलार उमड़ आया होगा। जो आपको हमेशा डांटती चिल्लाती रहती है पर मौका आते ही वो आपके लिए सारे समाज से लड़ जाती है। कहते हैं न इस धरा पर व्यक्ति का पहला सम्बंध उसकी मां से उसके गर्भ में ही बन जाता है। आज हम मां की इतनी चर्चा क्यों कर रहे हैं तो आपको बता दूं कि आने वाले रविवार 8 मई को मदर्स डे है। मदर्स डे को खास बनाने के लिए हमारे आर्टिकल को जरूर पढ़े:

Mother's Day
Mother’s Day was started in America in 1912

आगे बढ़ने से पहले आपको बता दूं कि इस दिन की शुरुआत कहां से हुई?और आखिर ये कब से मनाया जा रहा है? अगर हम इसके इतिहास की बात करते है तो 1912 में मदर्स डे की शुरुवात अमेरिका में हुई थी। ऐसा माना जाता है कि एना जार्विस नाम की अमेरिकी कार्यकर्ता को अपनी माता से बहुत ज्यादा प्यार था। इसलिए उन्होंने कभी शादी नहीं की थी। जब उनकी माता की मृत्यु हो गई, तभी से उन्होंने इस खास दिन मदर्स डे की शुरवात की थी। जिसके बाद मदर्स डे पूरी दुनियां में मनाया जाने लगा। दरअसल यह उत्सव हर साल मई के दूसरे रविवार को मनाया जाता है। इतना ही नहीं हर देश ने इसको अलग अलग तरीकों से मानना शुरू कर दिया। चीन में इस दिन माताओं को गुलनार के फूल दिए जाते हैं जिससे मां के लिए आभार प्रकट किया जा सके, तो कई अन्य देशों में मां को कीमती उपहारों से सम्मानित किया जाता है। दुनियां भर में मदर्स डे मनाने के तरीकों में भले ही भेद हो सकता है लेकिन इसके पीछे हर जगह के लोगों की भावना वही है, अपनी मां को सम्मान देकर खुश रखना।

मां को इस धरती पर साक्षात भगवान के रूप में देखा जा सकता है उसकी सहनशीलता और अपने बच्चों के प्रति प्रेम अकथनीय है। बच्चे लाख उसके साथ बुरा व्यवहार कर ले पर वो कभी अपने बच्चों के साथ बुरा नहीं कर सकतीं हैं। इसी के संदर्भ में चंद शब्द ये हैं -“माँ कर देती है पर गिनाती नहीं है, वो सह लेती है पर सुनाती नहीं है” कुछ लोगों का आज के समय में अपनी मां के प्रति प्रेम बिल्कुल समाप्त हो गया है और वे उनको लेकर इतने ज्यादा लापरवाह हो गए हैं कि उनसे उनकी मां का खयाल तक नहीं रखा जाता है। इसीलिए वो अपनी मां को वृद्धाश्रम में छोड़ आते हैं। वो ये भूल जातें हैं की इस धरती पर उन्हे लाने वाली उनकी मां ही है। जिस मां ने नौ महीने अपने पेट में बच्चे को पालती रही आज वही बच्चे उस मां का पेट नहीं पाल सकते हैं। ऐसे में आप इस मदर्स डे को किसी वृद्धा आश्रम जाके जिन मां के बेटे नहीं आएं हैं उनके साथ भी मदर्स डे मनाकर आप उनके दिल को बेहद खुशी पहुंचा सकते हैं। यकीनन यह मदर्स डे आपके लिए यादगार हो जायेगा।

Mother's Day
If your mother is fond of jewellery, then you can gift a jewelery box full of jewellery.

स्त्री के अतुल्य और अलौकिक अतिमनविय स्वरूप मां की उपयोगिता का बखान करना बेहद ही मुश्किल है। वैसे तो मां को सम्मान देने का कोई एक दिन नही होता है लेकिन सम्पूर्ण जगत में मातृ दिवस मनाकर मां को खास सम्मान दिया जाता है। इस साल आप अपनी मां को कैसे खुश करें और उन्हें खास कैसे अनुभूति करवाएं ये हम आपको बताएंगे:

1.मां को उपहार क्या दे सकते हैं मां खुद ही ईश्वर का नायाब उपहार है फिर भी अगर आपकी मां को ज्वैलरी का शौक है तो आप एक ज्वैलरी से भरा हुआ ज्वैलरी बॉक्स गिफ्ट कर सकते हैं।

2. अगर आप सारा दिन ऑफिस के काम में बिज़ी रहते हैं जिसके चलते आप अपनी मां को कभी समय ही नहीं दें पाते हैं तो इस मदर्स डे आप छुट्टी लेकर सारा समय अपनी मां को समर्पित कीजिए और जो उन्हे पसंद हो वो किजिए। वो आपसे बेहद खुश हो जायेगी।

3. कोई भी मां अपने बच्चो को कभी भूखा नही रहने दे सकती है वो हमेशा यही चाहेगी की क्या पाए तो क्या बनाकर अपने बच्चो को खिला दे। अगर आपकी भी मां की ख़ास रुचि किचन में है और वह हमेशा कुछ न कुछ नया बनाने की ही कोशिश करती है तो आप अपनी मां को खास किचन आइटम दे सकते हैं जैसे बेकिंग किट। ये उपहार उनको न सिर्फ पसन्द आयेगा बल्कि उपयोगी भी लगेगा।

4. कुछ लोगो को काम के साथ-साथ गाने सुनने का भी खास शौक होता है, अगर उनमें से ही एक आपकी मां भी है तो निश्चित ही ये उपहार उनके लिए ही है। इस मदर्स डे पर आप अपनी मां को स्मार्ट स्पीकर दे सकते हैं जो न केवल गाने सुनने भर के लिए है बल्कि कॉल और अलार्म जैसी सुविधाएं भी देता है।

5. जैसे कि आपको तो पता ही है कि अप्रैल-मई के महीने में गरमी कितनी भयानक पड़ने लगती है और किसी न किसी काम को लेकर मां को बाहर जाना ही पड़ता होगा तो स्वाभाविक है की टैनिंग की समस्या होती है। अगर आपकी मां ब्यूटी को लेकर ज्यादा जागरुक है तो आप उन्हे टैनिंग रिमूवल क्रीम भी उपहार स्वरूप दे सकते हैं। शायद उनको इस वक्त इसकी ही जरुरत महसूस हो रही हो।

Mother's Day
Present Tips

6. सुबह से लेकर शाम तक सारे घर का काम करने वाली मां को अपने लिए तो वक्त ही नहीं मिल पाता है, इसीलिए आप उन्हें स्किन टोनर गिफ्ट देकर थोड़ी सी आप भी उनकी केयर करने का मौका पा सकतें हैं। यह उनकी त्वचा को मुलायम और पी एच स्तर को मेंटेन रखने के साथ-साथ पोषित भी करेगा।

7. मां तो अन्नपूर्णा देवी का रूप होती है अगर आप भी अपने मां के खाने के दीवाने हैं तो इस रविवार अपनी मां को छुट्टी दे दीजिए और उनके लिए अपने हाथों से खाना बनाकर खिलाएं यकीन मानिए वो आपके इस तोहफे से अधिक खुश हो जायेगी।

8. गर्लफ्रेंड, वाइफ को तो डेट पर डिनर करवाने तो सब ले जाते हैं सोचो कितना खुशनुमा पल होगा जब आप डेट पर अपनी प्यारी मां को लेकर बाहर खाना खिलाने ले जाओ। अब भला इस दिन को सेलिब्रेट करने का इससे अच्छा कोई और तरीका हो सकता है क्या। आपकी मां को भी अच्छा लगेगा और आपको भी।

9. आप अपनी मां को लेकर बेहद सेंसटिव है और आप उनकी सेहत के साथ कोई भी लापरवाही होते नही देख सकते हैं तो आप अपनी मां को फिटनेस वॉच भी गिफ्ट कर सकते हैं ।

10. अगर आप अपनी जॉब के चलते आमतौर पर घर से बाहर ही रहते हैं लेकिन अपनी मां को बहुत मिस करते हैं तो आप उन्हे खास सप्राइज गिफ्ट ऑनलाइन भेज कर उनको इस दिन कॉल करके ही विस कर सकते हैं। मां आपकी हर समस्या को समझती है और ऐसा करने भर से ही वो आपसे खुश हो जायेगी।

इन सब के अलावा आप कई और तरीको से भी मदर्स डे मना सकते हैं जैसे अपनी मां के लिए कोई अच्छी सी ड्रेस या सारी गिफ्ट करके या फिर अपका बजट थोड़ा सा डाउन है तो आप कोई कार्ड भी लिख के दे सकते हैं।

ये तो बात हुई की आप अपनी मां को क्या क्या गिफ्ट दे सकते हैं अब बात कर लेते हैं की इस मदर डे को हर बार से अलग कैसे मनाएं। इस बार आप एक सप्राइज पार्टी भी रख सकतें है। उसी पार्टी में आप मां के लिए कुछ लाइन जैसे “खूबसूरती की इंतहा बेपनाह देखी…
जब मैंने मुस्कराती हुई माँ देखी” बोलकर आप अपनी मां को शान ~ए ~ महफ़िल बना सकते हैं।
इतना ही नहीं अपनी मां के ख़ास फ्रेंड्स को भी बुला लीजिए फिर देखिए आपकी मां की खुशी का एक अलग ही रूप देखने को मिलेगा।

Leave a comment