googlenews
flowers in temple : मंदिर से भगवान पर चढ़े हार-फूल मिलें तो उनका क्या करना चाहिए?
flowers in temple
Flowers In Temple : ज्यादातर लोग लगभग हर दिन या किसी विशेष त्यौहार पर मंदिर जाते हैं। भगवान की पूजा-अर्चना के बाद मंदिर में पंडित जी भगवान पर चढ़े हुए फूल और मालाएं प्रसाद के रूप में हमें देते हैं। जिनको हम भगवान का आशीर्वाद समझकर अपने पास रख लेते हैं और अपने घर ले जाते हैं लेकिन कई बार यह समझ नहीं आता है कि अब इनका क्या करें? तो आइए हम आपको बताते हैं कि इन फूलों के सूख जाने पर क्या करना चाहिए?
 

 
शास्त्रों के अनुसार अगर मंदिर से भगवान पर चढ़े हुए फूल या हार आपको प्रसाद के रूप में मिलते हैं तो उसे पहले घर अलमारी में रखें जहां पर आप गहने या पैसे रखते हो। ध्यान रहे कि फूल सूखने पर बिखरे नहीं इसके लिए इसे किसी कपड़े या कागज में बांध कर रखें।
 

 
अगर आपको यात्रा के दौरान किसी मंदिर से फूल या हार मिले तो ऐसे में आप उन फूलों को अपने सीधे हाथ की हथेली पर रखकर सूंघें, सूंघने के बाद उसे किसी पेड़ की जड़ में रख दें या किसी नदी में बहा दें। इससे फूल में मौजूद सकारात्मक ऊर्जा आपके अंदर प्रवेश कर जाएगी। उसके बाद फूल को संभालने की जरूरत भी नहीं होगी क्योंकि ट्रेवलिंग के दौरान फूल को संभालना थोड़ा मुश्किल हो जाता है।