शादी-विवाह का सीजन दस्तक दे चुका है और हर बार की तरह इस बार भी अपने साथ ले आया है मौज-मस्ती का मौका। सजने संवरने का इससे अच्छा मौका शायद की किसी सीजन में मिलता हो, है ना! आप खुद भी नहीं चाहती होंगी कि आपकी प्यारी-सी गुड़िया/नन्हा राजकुमार शादी में वही पुराने ट्रेंड के फ्रॉक या रेग्युलर पैन्ट्स पहने। ये मत भूलें कि पीढ़ी दर पीढ़ी स्टाइल भी आगे बढ़ती है।शादी के समारोह में आपके बढ़ते बच्चे कुछ इस तरह तैयार होना चाहते हैं कि उनकी ड्रेस हेवी होने के साथ उन्हें आरामदायक भी महसूस कराए। 612 लीग की चीफ क्रियेटिव डायरेक्टर और को-फाउंडर मोहिता इंद्रायन नन्हे-मुन्नों को शादी-ब्याह में तैयार करने के कुछ टिप्स और विकल्प बता रही हैं, जिन्हें आप आजमा सकते हैं। 

बच्चे हमेशा बच्चे ही रहेंगे :- आपका नन्हा शैतान दौड़ेगा-भागेगा, चढ़ेगा-कूदेगा, डांस फ्लोर पर उधम मचाएगा, ऐसे में पूरे दिन उनके साथ कसरत करने की बजाए बेहतर होगा की आप उन्हें कुछ आरामदायक पहनाएं ताकि वो मौज-मस्ती भी कर सके और उसके कपड़े भी खराब ना हों।  

सजने-संवरने का सीजन :- शादी वर्ष के किस सीजन में हो रही है इस बात का खास ध्यान रखें। फिलहाल सर्दियों का मौसम चल रहा है इस सीजन होने वाली शादियों में लड़कियां जरी-गोटे वाली ड्रेस पहन सकती हैं या फिर वेल्वेट या सैटिन मटेरियल से बनी ड्रेस भी ट्राय कर सकती हैं। ऐसे मौके पर अक्सर एथनिक वियर जैसे चटकीले रंग और अलग-अलग तरह के फेब्रिक्स जैसे- नेट्स, ब्रोक्ड्स, जॉर्जेट और सिल्क का लहंगा, सलवार-कमीज, लंबे जैकेट वाला शरारा, अनारकली सूट लड़कियों पर खूब जचते हैं।   

जहां तक लड़कों की बात है, उनके लिए सबसे अच्छा ऑप्शन है फिटिंग वाली जीन्स या ट्राउज़र के साथ कॉलर वाली शर्ट और नेहरू जैकेट। वेल्वेट की नेहरू जैकेट पूरी ड्रेस को एक शानदार लुक देती है। इतना ही नहीं नेक-टाई या बो-टाई के साथ ब्लेज़र लड़कों के लिए बेहतरीन विकल्प है। 

कुछ और भी आजमाएं :- बच्चे बेफिक्र होते हैं, उनके ड्रेस के बारे में कोई क्या कह रहा है इसकी उन्हें परवाह नहीं होती। इसलिए आप कलर और पैटर्न को लेकर एक्सपेरिमेंट कर सकती हैं। आप चमकीले जम्पसूट, ट्रेंडी टॉप्स, पार्टी वियर ड्रेसेस और गाउन्स भी आजमा सकती हैं। इस तरह के कपड़े ज्यादा उपयोगी होते हैं इन्हें कई अन्य फंक्शन्स में भी पहना जा सकता है। ऐसे विकल्प आजमाने पर आपका बच्चा दुल्हे को भी टक्कर दे सकता है!  

बच्चों को रोके नहीं :- बच्चों के लिए महंगे या डिजाइनर वियर खरीदने की बजाए उन्हें ऐसे कपड़े पहनाए कि अगर वो गंदे या खराब भी हो जाएं तब भी आपको परेशानी ना हो। साथ ही कपड़े ऐसे भी ना हो कि वो बच्चों को पसंद ना आए और उन्हें ऐसा भी नहीं लगना चाहिए की उन्हें कुछ ज्यादा सजा दिया गया है। वो बच्चे हैं, उन्हें बच्चों जैसा ही रहने दें, सही कहा ना?

मिनी या मिडी भी आजमा कर देखें :- शादियों के इस सीजन में फोटोजेनिक लगने के लिए हो सके तो अपनी ड्रेस अपने नन्हे-मुन्नों से मैच करें। आप दोनों की ये ड्रेस एक ही रंग, डिजाइन की हो सकती है या फिर आप दोनों एक ही प्रकार की ज्वैलरी/एक्सेसरी भी पहन सकते हैं। अपनी गुड़िया के लिए अपनी जैसी ही ड्रेस ले आएं और पहनकर शादी एन्जॉय करें और ढ़ेर सारी तारीफें बटोरें।  

साइज एक दम सही हो :- बच्चे के लिए सही साइज के कपड़े खरीदें, अगले साल भी कपड़ा छोटा ना हो इस चक्कर में बड़ी साइज खरीदने की भूल ना करें। बड़ी साइज की ड्रेस पहनकर आपके बच्चे का नाराज होना तय है। इसलिए जरूरी है कि बच्चे के कपड़े उनकी उम्र से बड़े ना लगें।

एक्सेसरीज :- अपने बच्चे की खुबसूरती और स्मार्टनेस बढ़ाने के लिए आप एक्सेसरीज का इस्तेमाल कर सकती हैं, ये एक अच्छा तरीका होगा। इससे अच्छा नज़ारा आपको कहीं और देखने को नहीं मिलेगा। बच्चों को और प्रेजेंटेबल बनाने के लिए कई तरह की एक्सेसरीज इस्तेमाल की जा सकती हैं, जैसे हेयर बो, हेड बैन्ड्स और ब्रेस्लेट्स। एक चमचमाता हुआ हैंडबैग और हाई बन भी परफेक्ट साबित हो सकते हैं।

ये भी पढ़े-

बच्चों को घरेलू काम में हाथ बंटाना…

बच्चों को सिखाएं अपनी भावनाएं व्यक्त…

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।