कहते हैं अज्ञानता से कहीं अधिक खतरनाक है अधूरी जानकारी और इंटरनेट के इस युग में आजकल अधिकांश लोग इसी अधूरी जानकारी के शिकार हैं। आज इंटरनेट पर हर चीज के बारे में कई तरह की जानकारी मिल जाएगी, पर ये तय करना मुश्किल है कि ये जानकारी कितनी सटीक और प्रमाणिक है। खासकर, स्वास्थ्य और बीमारियों को लेकर अक्सर भ्रामक सामग्री नेट पर देखने पढ़ने को मिल जाती है। जैसे कि आजकल कोरोना वायरस को लेकर कई तरह की अफवाहें फैलायी जा रही हैं, जिससे इसके बारे में सही जानकारी मिलना मुश्किल हो चला है। ऐसे में हमने गृहलक्ष्मी के पाठकों के लिए खासतौर पर हैल्थ एक्सपर्ट से बातचीत कर कोरोना वायरस के बारे में जानकारी ली है। तो चलिए जानते हैं कि कोरोना वायरस आखिकार है क्या और कैसे हम इससे बचाव कर सकते हैं।

कैसे फैलता है कोरोना वायरस

दरअसल, हमने इस बारे में दिल्ली के फोर्टिस हॉस्पिटल में पल्मोनोलॉजी डिपार्टमेंट के हेड डॉ. विवेक नांगिया से बातचीत की है। डॉ. विवेक नांगिया के अनुसार, चाइना के सी फूड और एनिमल मार्केट से शुरू हुआ कोरोना वायरस एक नए तरह का वायरस है,जोकि ह्यूमन टू ह्यूमन ट्रांसमिशन की वजह से दुनियाभर में तेजी से फैलता जा रहा है। ये वायरस दो तरह से फैलता है, पहला इससे संक्रमित व्यक्ति के खांसने, छिंकने या बोलने से और दूसरा इससे संक्रमित व्यक्ति के सीधे सम्पर्क में आने से।

कोरोना वायरस संक्रमण के सामान्य लक्षण

कोरोना वारस से संक्रमित होने के सामान्य लक्षण हैं खांसी-जुकाम, सीने में दर्द, सांस फूलना, बुखार। ऐसे मरीजों में न्यूमोनिया पाया जाता है। वहीं ये ज्यादातर 50 से पार की उम्र के लोगों में इसके संक्रमण होने की सम्भावना होती है।

कैसे करें कोरोना वायरस से बचाव

अगर किसी को खांसी जुकाम, सीने में दर्द और बुखार या सांस फूलने के समस्या पेश आ रही है, तो लापरवाही न बरतें और तुरन्त किसी चिकित्सक को दिखाएं।