googlenews
ऐसे टेस्ट करें अपनी मेंटल एज, ये है ट्रिक: Mental Age Test
Mental Age Test Trick

Mental Age Test : देखा जाता है कि किसी भी सवाल का जल्दी जवाब दे देने वाले व्यक्ति को यह कहा जाता है कि तुम्हारा आइक्यू लेवल बहुत स्ट्रॉन्ग है और जो जवाब देर से देता है उसे कहा जाता है कि तुम्हारा आइक्यू कम है। व्यक्ति का आईक्यू तो ठीक है लेकिन मेंटल एज किसी भी व्यक्ति की समझदारी को दर्शाती है। आज हम आपको बताते हैं कि मेंटल एज का मतलब होता क्या है और इसकी जांच कैसे की जा सकती है।

दुनिया में अल्बर्ट आइंस्टाइन और स्टीफन हॉकिंग अब तक के सबसे ज्यादा आईक्यू वाले इंसान हैं। इन दोनों के दिमाग का आईक्यू लेवल 160 है। साधारण भाषा में कहें तो आईक्यू लेवल यह बताता है कि व्यक्ति कितना बुद्धिमान है। वहीं मेंटल एज ये बताती है कि अपनी वर्तमान उम्र में व्यक्ति किस लेवल की उम्र तक सोच पा रहा है। उदाहरण के तौर पर कई बार 50 साल का व्यक्ति 10 साल के बच्चे जितना भी नहीं सोच पाता और ठीक इसके उलट 10 साल का बच्चा 50 साल तक के व्यक्ति की उम्र के दिमाग के हिसाब से सोच सकता है।

ऐसे पता करें अपनी मेंटल एज

मानसिक आयु का पता लगा पाना थोड़ी मुश्किल चीज है लेकिन कुछ सामान्य चीजों को ऑब्जर्व कर आप अपनी मेंटल एज का पता लगा सकते हैं। इसमें से एक उपाय है कि आपको अपनी गतिविधियों और रुचियों पर नजर डालनी होगी। आप की गतिविधियां दो तरह की होती है या तो वह युवाओं की तरह होगी या फिर वह व्यस्कों की तरह होगी। व्यस्कों की बात करें तो पढ़ना, सहेलियां या फिर इतिहास को जानना यह गतिविधियां व्यस्कों में शामिल होती है। वहीं वीडियो गेम, खेल या संगीत यह युवाओं से जुड़ी गतिविधियां है।

इसी के साथ ये भी जरूरी है कि आप किस तरह से सोचते हैं। आप पहले से मौजूद कुछ कठिन अवधारणाओं का तार्किक ढंग से विचार करते हैं या फिर आपको उनसे परे जाना सही नहीं लगता। ये भी आपकी मानसिक उम्र का पता लगाने का तरीका है।

Mental Age Test
Keep an eye on your activities and interests

मानसिक आयु का पता लगाने के वैज्ञानिक तरीके की बात करें तो मनोवैज्ञानिक पहले व्यक्ति का आइक्यू टेस्ट लेगा और उसे 100 से विभाजित करेगा। इसके बाद उसे कालानुक्रमिक आयु से गुणा कर देगा। हालांकि, इस तरह के फार्मूला आपकी मानसिक उम्र पता लगाने का बस एक अंदाजा है। अपनी असल जिंदगी में आप किस तरह की गतिविधियां कर रहे हैं उससे आपकी मानसिक उम्र का अंदाजा अच्छे से लगाया जा सकता है।

Leave a comment