iq level

IQ Level : हर पैरेंट की यह इच्छा होती है कि उनका बच्चा सबसे अधिक स्मार्ट हो। इसके लिए पैरेंट्स बच्चों को तरह-तरह की क्लासेस ज्वॉइन भी करवाते हैं। लेकिन सिर्फ स्कूली शिक्षा के दम पर या तरह-तरह की क्लासेस ज्वॉइन करवाकर आप उन्हें स्मार्ट नहीं बना सकती हैं। जरूरत से ज्यादा क्लासेस आपके बच्चे पर अतिरिक्त बोझ बढ़ा सकती हैं। ऐसे में अगर आप चाहें तो कुछ आसान तरीकों को अपनाकर भी अपने बच्चे के आईक्यू लेवल को बेहद आसानी से बढ़ा सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको ऐसे ही कुछ तरीकों के बारे में बता रहे हैं-

1)आईक्यू लेवल बढ़ाने के लिए खेलें मेमोरी गेम

बच्चों के आईक्यू लेवल को बढ़ाने के लिए आप उनके साथ कुछ मेमोरी गेम जैसे क्रॉसवर्ड पजल्स, मेमोरी वर्ड चेन आदि खेल सकती हैं। आमतौर पर, यह माना जाता है कि मेमोरी गेम आपकी याददाश्त को बेहतर बनाते हैं। लेकिन इन गेम्स को खेलने से बच्चे की रीजनिंग और लैंग्वेज स्किल्स भी बेहतर होती है। अगर आप नेचुरल तरीके से बच्चे का आईक्यू लेवल को बढ़ाना चाहती हैं तो उनके साथ मेमोरी गेम खेलना यकीनन काफी अच्छा विचार है।

2)आईक्यू लेवल बढ़ाने के लिए बजाएं म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट

iq level
इन 5 मजेदार तरीकों से बढ़ाएं बच्चों का आईक्यू लेवल: IQ Level 7

म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट बजाना ना केवल बच्चों के मन को भाता है, बल्कि यह उनके आई क्यू लेवल को भी बढ़ाता है। इससे ना केवल बच्चा एक नई कला सीखता है, बल्कि यह उनकी रीजनिंग स्किल्स को भी इंप्रूव करता है। यहां तक कि वैज्ञानिक रूप से भी यह सिद्ध हो चुका है कि म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट बजाने से ब्रेन फंक्शनिंग को बूस्ट करने में मदद करता है। इसलिए, प्रत्येक सप्ताह समय निकालें और अपने बच्चे के साथ मिलकर गिटार, मिनी-कीबोर्ड, ड्रम या तबला जैसे म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट आदि बजाएं। 

3)आईक्यू लेवल बढ़ाने के लिए खेलें फिजिकल स्पोर्ट

iq level
इन 5 मजेदार तरीकों से बढ़ाएं बच्चों का आईक्यू लेवल: IQ Level 8

जब बच्चा कोई फिजिकल स्पोर्ट खेलता है तो ऐसे में ना केवल उसके शारीरिक विकास पर पॉजिटिव असर पड़ता है, बल्कि यह उनकी मेंटल हेल्थ के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। दरअसल, किसी भी खेल को खेलते समय एंडोर्फिन हार्मोन रिलीज होते हैं, जो ब्रेन फंक्शनिंग को बेहतर बनाती हैं। एंडोर्फिन हमारे मस्तिष्क के कार्य और आउटपुट को बढ़ावा देती है। इसलिए, अपने बच्चे के साथ कोई गेम अवश्य खेलें। यह बच्चे की फिजिकल व मेंटल हेल्थ के साथ-साथ आपके आपसी बॉन्ड को बेहतर बनाएगा।

4)आईक्यू लेवल बढ़ाने के लिए खेलें मैथ्स गेम

iq level
इन 5 मजेदार तरीकों से बढ़ाएं बच्चों का आईक्यू लेवल: IQ Level 9

यह बच्चों के आईक्यू लेवल को बढ़ाने का सबसे आसान लेकिन प्रभावी तरीका है। आप बच्चों के साथ कई अलग-अलग तरह के मैथ्स गेम खेल सकते हैं। उनके साथ कुछ मेंटल कैलकुलेशन करवा सकते हैं। इसमें ना केवल बच्चों को काफी मजा आता है, बल्कि जल्द ही उनका ब्रेन भी काफी डेवलप होता है। आप चाहें तो बच्चों को अबेकस व वैदिक मैथ्स भी सिखा सकते हैं। इससे भी उनका आईक्यू लेवल डेवलप होगा।

5)आईक्यू लेवल बढ़ाने के लिए डीप ब्रीदिंग की प्रैक्टिस

iq level
इन 5 मजेदार तरीकों से बढ़ाएं बच्चों का आईक्यू लेवल: IQ Level 10

डीप ब्रीदिंग के कई अनगिनत फायदे होते हैं। यह ना केवल आपको मेंटल तरीके से रिलैक्स करता है, बल्कि इससे आईक्यू लेवल को बढ़ाने में भी मदद मिलती है। इसलिए, आप बच्चों के साथ नियमित रूप से डीप ब्रीदिंग की प्रैक्टिस करें। जब आप बच्चों के साथ नियमित रूप से 10-15 मिनट तक डीप ब्रीदिंग करती हैं तो इससे जल्द ही आपको उनमें सकारात्मक बदलाव देखने को मिलते हैं। मेंटल हेल्थ के लिए डीप ब्रीदिंग को एक बेहद ही अमेजिंग हैक माना गया है।

Leave a comment