googlenews
chair yoga for fitness

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के इस दौर में हम घर पर ही है और हमारे मूवमेंट कम हो गए है। वहीं जहां घर पर ज्यादातर लोग बैठे है दूसरी ओर महिलाओं को एक्‍सरसाइज और योग करने का मौका नहीं मिल रहा है। इसके साथ ही कई महिलाएं ऐसी भी हैंं जो फिटनेस सेंटर के बंद होने के कारण और कोविड की वजह से बाहर नहीं निकल पा रही है जिसकी वजह से वो फिटनेस पर ध्यान नहीं दे पा रही है। अगर आप उन्हीं लोगों में से एक है जो कोरोना के चलते जिम नहीं जा पर रही हैं और फिटनेस पर ध्यान नहीं दे पा रही है। तो आज हम आपके लिए ऐसे योग लेकर आए हैं जिसे आप घर पर ही रहकर आसानी से कर सकती हैं। 

View this post on Instagram

A post shared by Shruti Seth (@shru2kill)

आपको फिट रहने के लिए और योग करने के लिए सिर्फ कुर्सी की जरुरत पड़ेगी। आपको बता दें कि, टीवी सीरियल की मशहूर एक्ट्रेस श्रुति सेठ को तो आप जानते ही होंगे। जी हां, हम बात रहे है “शरारत” की फेम जिया की। इन योगासन की जानकारी किसी और ने नहीं बल्कि हमारी जिया ने दी है। श्रुति सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती है वो अक्सर वर्कआउट करते हुए खुद के वीडियो इंस्‍टाग्राम के माध्‍यम से फैन्‍स के साथ शेयर करती हैं। वहीं हाल ही में उन्‍होंने योगासन वीडियो शेयर किया है जिसमें कुर्सी को एक प्रोप के रूप में इस्तेमाल किया है।

 

कैसे करें “पदोत्तानासन”

View this post on Instagram

A post shared by Shruti Seth (@shru2kill)

पदोत्तानासन करने के लिए और एक अच्छा स्‍ट्रेच पाने के लिए श्रुति ने कुर्सी पर झुककर दीवार का सहारा लिया है। इसके लिए उन्‍होंने पैरों को चौड़ा किया और फिर आगे की ओर झुकी और मुद्रा को आगे बढ़ाया। वीडियो शेयर करते हुए उन्‍होंने कैप्‍शन में लिखा कि, ”कुर्सी ने प्रसार पदोत्तानासन का सपोर्ट किया। आगे गिरने या आसन से बाहर निकलने के अपने रास्ते को धोखा देने के डर के बिना पीठ और पैरों को जोड़ने का एक बेहतर तरीका है। सावधानी: एक योग शिक्षक की देखरेख में अभ्यास करें।”

 

क्या है प्रसार पदोत्तानासन

View this post on Instagram

A post shared by Shruti Seth (@shru2kill)

आपको बता दें कि, इस योग आसन के कई फायदे हैं। यह न केवल निचले शरीर को फायदा पहुंचाता है बल्कि पैरों को अच्छी तरह से स्ट्रेच करने में मदद करता है। इसके अलावा यह आसान रीढ़ को हेल्‍दी रखने में भी मदद करता है। बता दें कि, अगर आपको रीढ़ हेल्‍दी होगी तो आप आप लंबे समय तक जवां और फिट दिखाई देंगी। वहीं सिर जमीन को छूने पर मुद्रा पूरी होती है और हाथों को भी जमीन पर सपाट रखा जाता है। यह केवल समय और अभ्यास से ही हो सकता है। यह आसान थोड़ा कठिन जरूर है लेकिन यह आसान आपके पूरे शरीर को बहुत फायदा पहुंचता है।

View this post on Instagram

A post shared by Shruti Seth (@shru2kill)

प्रसार पदोत्तानासन के फायदे

प्रसार पदोत्तानासन के कई फायदे है यह आसान आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। तो चलिए जानते है प्रसार पदोत्तानासन से होने वाले फायदों के बारे में: सप्से पहला फायदा इस आसान से है है कि, यह आसान आपके हिप के जोड़ के लचीलेपन में सुधार करता है। साथ ही तनाव, चिंता और डिप्रेशन के लिए अच्छा है। इसके अलावा यह आसान ताकत और लचीलेपन दोनों को चुनौती देता है, पैरों को मजबूत बनाता है, रीढ़ की लंबाई को बनाता है। पोश्‍चर में सुधार करता है। दिल को आराम देता है और अंदर की ओर मुड़ने में मदद करता है।

 

योग का दूसरा तरीका

 

जैसा की हम जानते है कि, श्रुति सोशल मीडिया में बहुत एक्टिव रहती है। वहीं, अभिनेत्री श्रुति सेठ ने बिना कुर्सी के सहारे इस एक्सरसाइज को करते हुए खुद का एक और वीडियो शेयर किया था। अगर आपने इससे पहले कभी योग नहीं किया हैं, तो आप अच्छा स्‍ट्रेच पाने के लिए एक प्रोप का उपयोग कर सकती हैं। थोड़ा समय जरूर लगेगा लेकिन समय के साथ-साथ आप यह योग आसानी से कर पाएंगी। साथ ही धीरे-धीरे आप बिना किसी सहारे के भी इस आसान को आसानी से कर सकेंगी।

 

चेयर योगासन

View this post on Instagram

A post shared by Shruti Seth (@shru2kill)

अभिनेत्री श्रुति सेठ ने सोशल मीडिया पर इससे पहले भी चेयर पर योग करते हुए एक वीडियो शेयर किया है। इस वीडियो में उन्‍हें कई तरह के योग करते हुए देखा जा सकता है। साथ ही यह वीडियो शेयर करते हुए उन्होंने कैप्‍शन में लिखा कि, ”ट्विस्ट एंड बर्न, कूल्हों को हिलाए बिना धड़ से मुड़ना सीखना। बहुत तीव्र लेकिन दुख की बात है कि आप इसे देख नहीं सकते हैं आप इसे केवल तभी महसूस कर सकते हैं जब आप इसे स्वयं आजमाएं।”

 

 

यह भी पढ़े। 
बॉलीवुड से जुड़े हमारे लेख आपको कैसे लगे? अगर आपको किसी सेलिब्रिटी के बारे में जानना हैं या हमारे कोई लेख आपको पसंद आया हो तो आप अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेेजें।  हमें ई-मेल कर सकते हैं- editor@grehlakshmi.com