आज कल हर कोई फिट रहना चाहता है लेकिन हम दिनभर के कामों में इतना व्यस्त हो जाते है कि फिटनेस पर ध्यान नहीं दे पाते। जहां एक और पुरुष अपने ऑफिस के कामों में व्यस्त हो जाते है वहीं दूसरी ओर महिलाएं अपने घर, बच्चे, पढाई और ऑफिस में बिजी हो जाती है। साथ ही हम आज आपके लिए एक खुशखबरी ले कर आए है जिससे आपकी यह समस्या हल हो जाएंगी। आप घर बैठे और दिनभर से थोड़ा सा समय निकल ले तो आप अपनी फिटनेस पर भी फोकस कर सकती है। आज हम आपके साथ उस ट्रेनर का सीक्रेट और एक्सरसाइज शेयर करेंगे जो बॉलीवुड के कई बड़े स्टार्स को ट्रैन करती है।

जी हां, हम बात कर रहे है सेलिब्रिटी फिटनेस ट्रेनर यास्मीन कराचीवाला की। आज हम आपको यास्मीन कराचीवाला की कुछ ऐसी एक्सरसाइज के बारे में बताने जा रहे है जिससे आप अपने पेट की चर्बी को ख़त्म कर सकती है। पांच मिनटों में करने वाली ऐसी एक्सरसाइज जिन्हें रोजाना करने से आप अपने पेट की चर्बी कम कर सकती हैं। यह एक परफेक्ट एब्स वर्कआउट है। पेट की चर्बी कम करने वाली कई एक्सरसाइज आपने की होगी, मगर ये पांच एक्सरसाइज असरदार तरीके से काम करेगी। कमाल की बात यह है कि यह आपका ज्यादा टाइम भी नहीं लेंगी। तो चलिए जानते है इन एक्सरसाइज के बारे में:

 

टक इन क्रंच

 

यास्मीन के द्वारा बताई गई सबसे पहली एक्सरसाइज है टक इन क्रंच। इस एक्सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले अपनी पीठ के बल सीधा लेट जाएं। अब अपने हाथों को सिर के ऊपर तक ले जाएं। घुटनों को मोड़ लें और अपने पैरों को ऊपर उठाएं, ताकि आपकी जांघें जमीन के समानांतर हों। अपने हाथों को नीचे लाते हुए अपने घुटनों को छाती तक ले जाएं। इस एक्सरसाइज को बस एक मिनट तक दोहराएं। इस एक्सरसाइज को नियमित रूप से फॉलो करने पर आपको बहुत जल्दी ही असर दिखने लगेगा।

सिंगल स्ट्रेट लेग स्ट्रेच

बॉलीवुड की मशहूर ट्रेनर यास्मीन द्वारा बताई गई दूसरी एक्सरसाइज है सिंगल स्ट्रेट लेग स्ट्रेच। इस एक्सरसाइज को करने के लिए आपको सबसे पहले पीठ के बल सीधा लेट जाएं। अब इस तरह से ऊपर की ओर उठें कि आपका सिर से लेकर कंधा हवा पर हो और लोअर बैक जमीन पर टच करे। अपने पैरो को जमीन से थोड़ा ऊपर हवा में रखें। अब अपने सीधे पैर को ऊपर की ओर लाते हुए 90 डिग्री बनाएं। पैरों को सीधा रखने के लिए हाथों से पैरों को पकड़ सकती हैं। इसे भी एक मिनट तक दोहराएं। इसी तरह दोनों पैरों के साथ इस एक्सरसाइज को करें। इस एक्सरसाइज से आपके 1-2 दिन पैर जरूर दुखेंगे लेकिन यह एक्सरसाइज  बहुत इफेक्टिव है।

 

प्लैंक टिक टॉक

 

इस एक्सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले आप प्लैंक की पोजिशन में आ जाएं। अपना पोस्चर एकदम सीधा रखें और दोनों हाथों के बीच बराबर डिस्टेंस रखें। अब पहले अपने दाएं पैर से साइड किक करें। ठीक इसी तरह अपने बाएं पैर से भी साइड किक करें। इस एक्सरसाइज को भी एक मिनट तक करें। ध्यान रहे कि इस दौरान आपके हिप्स पर जोर न पड़े। प्लैंक से आपको आपके शरीर में कम्पन्न महसूस होग, अगर ऐसा हुआ तो आप बिलकुल सही एक्सरसाइज कर रही है।

सिंगल लेग वी-अप

इस एक्सरसाइज को करने के लिए अपनी पीठ के बल सीधे लेट जाएं। हाथों को अपने सिर के ऊपर रखें। अब अपने कंधों को हवा पर उठाते हुए हाथों को नीचे ले जाएं और एक पैर को वी-शेप बनाते हुए ऊपर उठाएं। इसी तरह अपने दूसरे पैर से भी लगभग एक मिनट तक यह एक्सरसाइज दोहराएं। यह एक्सरसाइज आपके कोर पर काम करती है जल्द ही असर भी दिखने लगता है। यास्मीन ने यह 5 एक्सरसाइज ज्यादा कठिन नहीं बताई है और यह एक्सरसाइज आपके कोर पर काम करके बहुत जल्द असर दिखाती है। 

सीटेड क्रॉस बॉडी ट्विस्ट

आखिरी एक्सरसाइज है सीटेड क्रॉस बॉडी ट्विस्ट। इस एक्सरसाइज के लिए सबसे पहले आप सीधे बैठ जाएं और पैरों को सीधा कर लें। अब अपने हाथों को सिर के पीछे जोड़ते हुए रखें। अपने पैरों को थोड़ा सा मोड़ लें और दोनों के बीच बराबर डिस्टेंस रखें। अपने राइट पैर को चेस्ट तक लाएं और अपर बॉडी को अपोजिट साइड मोड़ें, जिससे यह क्रॉस बॉडी पोजीशन बनें। ठीक इसी तरह दूसरे पैर से भी करें। इस एक्सरसाइज को भी एक मिनट तक करें।

 

यह भी पढ़े। 
यह 10 गलतियां बन जाती हैं हेयर फॉल का कारण, जानिए
बॉलीवुड से जुड़े हमारे लेख आपको कैसे लगे? अगर आपको किसी सेलिब्रिटी के बारे में जानना हैं या हमारे कोई लेख आपको पसंद आया हो तो आप अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेेजें।  हमें ई-मेल कर सकते हैं- editor@grehlakshmi.com