googlenews
Shraddha Kapoor as Naagin
Shraddha Kapoor as Naagin

Shraddha Kapoor as Naagin: इच्छाधारी नागिन का नाम सुनते ही आजकल एकता कपूर के सीरियल का नाम जेहन में आ जाता है। इसके पहले जब भी बात होती थी तो नीली आंखें और सफेद लिबास में सिर्फ एक चेहरा सामने आता था और वो था श्रीदेवी का। लेकिन अब फिल्‍म इंडस्‍ट्री से हमें नागिन के रूप में एक और मासूम सी दिखने वाली नागिन मिलने वाली है। जी हां यहां बात हो रही है मासूम सी श्रद्धा कपूर की। इच्छाधारी नागिन पर पहले भी कई फिल्में बन चुकी हैं। 2020 में श्रद्धा कपूर को लेकर नागिन पर आधारित फिल्‍म को बनाए जाने की घोषणा हुई थी। जो किन्हीं कारणों वश अब तक शुरू नहीं हो पाई। लेकिन अब खबर आई है कि जल्द ही इस फिल्‍म का काम शुरू होने वाला है। फिल्म के वीएफएक्स का काम जून में शुरू हो सकता है। इस फिल्‍म के निर्माता निखिल दिवेदी और निर्देशक विशाल फुरिया हैं।  

नागिन बनने को उत्‍साहित हैं श्रद्धा

इस फिल्‍म को लेकर श्रद्धा बहुत उत्साहित हैं। एक्टर के तौर पर अलग अलग किरदार को निभाना एक कलाकार को उसकी प्रतिभा दिखाने का मौका देते हैं। नागिन का किरदार निभाना काफी चैलेंजिंग होगा। क्योंकि पहले भी नागिन पर आधारित फिल्‍में बनाई जा चुकी हैं। जिसमें श्रीदेवी अभिनीत नगीना और निगाहें काफी सफल रही हैं। श्रीदेवी को नागिन के रूप में काफी पसंद किया गया था। उन्होंने उस किरदार को पर्दे पर जीवंत कर दिया था। यही नहीं टीवी पर आने वाला सीरियल नागिन भी दर्शकों को काफी पसंद है। हर सीजन में नई नागिन के रूप में एकता कपूर टीवी की बडी बडी एक्ट्रेस को मौका देती हैं। इस रोल के लिए श्रद्धा काफी उत्साहित हैं उन्होंने ट्विटर पर लिखा “मेरे लिए पर्दे पर नागिन का किरदार निभाना बेहद खुशी की बात है। मैं श्रीदेवी मैम की नगीना और निगाहें को देखकर, उनकी प्रशंसा करते हुए और उनकी पूजा करते हुए बड़ी हुई हूं और हमेशा भारतीय पारंपरिक लोककथाओं में निहित इसी तरह की भूमिका निभाना चाहती हूं,”। श्रद्धा इस तरह की फिल्मों की इतनी बड़ी फैन थी कि वे बचपन से ही नागिन का किरदार निभाना चाहती थीं।  

पूरी तैयारी करना चाहती हैं

Shraddha Kapoor as Naagin
Shraddha liked the script of the film and immediately said yes to the role

निर्देशक विशाल फुरिया ने एक साक्षात्कार में खुलासा किया था कि श्रद्धा को फिल्म की स्क्रिप्ट पसंद आई और उन्होंने इस रोल के लिए तुरंत ही हां कर दिया था। उन्होंने यह भी बताया कि अभिनेत्री को इस तरह का किरदार निभाने की हमेशा से इच्छा थी और वे ‘नागिन’ के किरदार को अच्छी तरह से निभाने के लिए वर्कशॉप करने का प्लान भी कर रही हैं। एक्ट्रेस के अनुसार यह एक असामान्य चरित्र है और इसके लिए बहुत अधिक तैयारी की आवश्यकता होगी। फिल्म के निर्माता निखिल की नागिन के रोल के लिए श्रद्धा पहली पसंद हैं। उनका मानना है कि अभिनेत्री अपने आस पास की रहने वाली सामान्‍य लड़की सी लगती हैं। यही वजह है कि वे किसी भी किरदार को आसानी से निभा सकती हैं।  

जून में शुरू होगा वीएफएक्‍स का काम

मेकर्स अगले महीने से विजुअल इफेक्ट्स पर काम शुरू करने वाले हैं। नागिन एक बड़ी परियोजना है, और इसमें विजुअल इफेक्ट्स का काम ज्यादा होगा। ऐसे में वीएफएक्स के काम को बेहतरीन रूप देने की आवश्यकता होगी। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पारंपरिक भारतीय लोक कथाओं में निहित विषय को ध्यान में रखते हुए, फिल्म में व्यापक वीएफएक्स होगा। विजुअल इफेक्ट मॉडलिंग पर काम जून में शुरू होने की उम्मीद है। सहायक अभिनेताओं के लिए कास्टिंग और उपयुक्त स्थानों के लिए स्काउटिंग सहित अन्य प्री-प्रोडक्शन कार्य पहले ही शुरू हो चुके हैं।

एक्‍ट्रेसेज जिन्‍होंने नागिन का रोल निभाया

सबसे पहले नागिन के रूप में काम करने वाली अदाकारा हैं वैजयंती माला। उन्होंने 1954 में में नागिन का किरदार निभाया था। उसके बाद रीना रॉय ने 1976 में ‘नागिन’ फिल्म में नागिन का किरदार निभाया था। श्रीदेवी की 1986 में नगीना आई। जिसने लोगों के बीच एक खूबसूरत एक्ट्रेस के रूप में नागिन के किरदार को स्थापित किया। मैं तेरी दुश्मन, दुश्मन तू मेरा गाना और अमरीश पुरी के रूप में सपेरे को लोग आज भी याद करते हैं। उसके बाद इस फिल्‍म का दूसरा पार्ट निगाहें बनी। रेखा ने भी 1990 में शेषनाग में काम किया। बात करें टीवी की तो नागिन के रूप में एकता कपूर हर सीजन में नई एक्ट्रेस को नागिन के रूप में प्रस्तुत करती हैं। हालांकि पहले सीजन में मौनी रॉय को नागिन के रूप में सबसे ज्यादा सराहा गया। अनीता हसनंदानी, अदा खान, सुरभि ज्योति, सुरभि चंद्रा से तेस्वनी प्रकाश तक कई एक्ट्रेस नागिन का किरदार निभा चुकी हैं। देखते हैं दर्शक श्रद्धा को इस रूप में स्वीकार करेंगे या नहीं।    

Leave a comment