googlenews
ajab gajab

Anda

कई बार डॉक्टर आपको बताता है कि अंडा खाना आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है लेकिन आप खा नहीं सकते क्योंकि आप शुद्ध शाकाहारी हैं। लेकिन अब आपको इस बात की चिंता करने की ज़रुरत नहीं है क्योंकि ये शाकाहारी अंडा बहुत सारे गुणों से भरपूर होने के साथ-साथ पोषण से भरपूर भी  है। 

आईआईटी दिल्ली के छात्रों की दिलचस्प खोज 

आईआईटी दिल्ली के छात्रों ने दिल्ली में एक ऐसे अंडे की खोज की है , जो पूरी तरह से वेजीटेरियन है।  दिलचस्प बात ये है कि मूंग दाल के पौधे से बने इस अंडे का स्वाद बिल्कुल असली अंडे जैसा ही  है।  यहां तक कि इससे मिलने वाले पोषक तत्व भी अंडे जैसे ही हैं।  जैसे  प्रोटीन की मात्रा भी अंडे के बराबर ही है। इसके अलावा चौंका देने वाली बात ये है कि इसे असली अंडे की तरह ही पकाया जाता  है। 

स्वाद सुगंध में है असली अंडे जैसा 

इस अंडे में मुर्गी के अंडे जैसी प्राकृतिक गंध, स्वाद और विटामिन्स जैसे पौष्टिक पदार्थ मौजूद हैं।  खास बात यह है कि यह शाकाहारी अंडा  आपको कोई नुकसान नहीं पहुंचाएगा।  आईआईटी दिल्ली के छात्रों ने इस अंडे को बनाने के साथ ही  शाकाहारी अंडे को बनाने की विधि को पेटेंट करने के लिए भी भेजी है । 

फैट की कम मात्रा 

वैज्ञानिकों का कहना है कि शाकाहारी अंडों को खाने से कोई नुकसान नहीं होगा। इसमें फैट की मात्रा बहुत कम होगी, जिससे वजन कम करने वाले लोग भी इसे खा सकेंगे।  इसमें हाई फाइबर, बी कांप्लेक्स विटामिन्स, मुख्य मिनरल्स मौजूद  होंगे।