googlenews
Home Remedies for Acne
Acne Treatment at Home

Home Remedies for Acne: जब भी एक्ने होते हैं तो हम उन्हें कम करने की पूरी कोशिश करते हैं। कभी घरेलू नुस्खे तो कभी महंगी से महंगी क्रीम का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन आप अंजाने में कुछ ऐसी गलतियां कर बैठती हैं, जो मुंहासों को ठीक करने के बजाय और बढ़ा देती हैं। इन गलत आदतों के बारे में जान लीजिए तभी मुंहासे आपका पीछा छोड़ेंगे। कौन-कौन सी है ये गलतियां जान लीजिए-

बहुत ज्यादा तनाव

अगर आप बहुत ज्यादा तनाव ले रही हैं तो भी एक्ने आपके चेहरे पर आ सकते हैं। दरअसल तनाव की वजह से कई तरह के हार्मोन रिलीज होते हैं इसलिए  स्किन ऑयली हो जाती है और ये तेल पोर्स को बंद कर देते हैं। फिर इनमें किटाणु इकट्ठा होने लगते हैं और मुंहासे निकलने लगते हैं।

मेकअप लगाए हुए ही सो जाना

जो महिलाएं या लड़कियां बिना मेकअप रिमूव किए रात को सो जाती हैं उनको भी एक्ने की समस्या बहुत होती है। उनको लगता है ‘अरे मैं कौन सा रोज मेकअप करती हूं। एक दिन सो भी गई तो क्या हो जाएगा।’ जोकि बिल्कुल गलत है। मेकअप लगाकर सोना स्किन पर मुंहासों को दावत देना है। मेकअप पोर्स को ब्लॉक कर देता है। फिर किटाणु भी इन पोर्स में आकर इकट्ठा होते हैं और एक्ने हो जाते हैं।

ज्यादा साफ-सफाई

कुछ लोगों की आदत होती है कि वो कुछ ज्यादा ही चेहरा धोते रहते हैं। बहुत ज्यादा साफ-सफाई भी आपकी स्किन में एक्ने होने की वजह बनते हैं। एक दिन में 2 बार से ज्यादा चेहरा धोना गलत होता है। चेहरा ज्यादा धोने से स्किन के लिए जरूरी ऑयल भी पानी के साथ निकल जाते हैं। इससे स्किन ड्राई होने लगती है और ज्यादा ऑयल स्किन से निकलने लगता है। इस वजह से ज्यादा मुंहासे भी होने लगते हैं। ऐसे फेस वॉश का इस्तेमाल ही करें जिसमें सेलिसेलिक एसिड हो।

आपकी दवा का असर

अगर अचानक से आपको एक्ने की दिक्कत हो गई है तो ध्यान दीजिए कहीं अपने पिछले दिनों कोई दवा खाना तो नहीं शुरू किया है। अगर हां तो संभावना है कि इस दवा का रिएक्शन ये एक्ने हों। इसलिए तुरंत अपने डॉक्टर से सलाह लें। उनसे समस्या बताएं वो जरूर आपको ऐसी दवा देंगे जिससे मुंहासों का ट्रीटमेंट भी हो सकेगा।

स्किन में बदलाव

हममें से ज्यादातर लोग लंबे समय तक एक ही ब्यूटी प्रोडक्ट इस्तेमाल करते रहते हैं। उनको लगता है ये प्रोडक्ट ही उन्हें सूट होता है। लेकिन उम्र बढ़ने के साथ स्किन में कई बदलाव होते हैं ऐसे में स्किन के हिसाब से प्रोडक्ट को भी बदल लेना चाहिए।

मोबाइल का असर

ये बात थोड़ी अजीब लग सकती है लेकिन मोबाइल को बार-बार छूने से इस पर किटाणु इकट्ठा हो जाते हैं। फोन के बार-बार इस्तेमाल से ये किटाणु आपके स्किन पर लग जाते हैं और फिर एक्ने की वजह बनते हैं। इसलिए बार-बार फोन छूने से बचें और फोन को सेनीटाइज भी करते रहें।

साबुन का पीएच लेवल

साबुन का पीएच लेवल 9 से 11 के बीच होता है। जो स्किन के पीएच लेवल को प्रभावित करता है। इसलिए साबुन से चेहरा कभी न धोएं। इससे स्किन ड्राई हो जाती है और फिर खुजली एक्ने भी हो सकते हैं। इसलिए अपनी स्किन टाइप के हिसाब से ही स्किन प्रोडक्ट चुनें।

शहद करेगा मदद

शहद में एंटीबैक्टीरियल खासियतें होती हैं। जिनकी वजह से इससे स्किन को बहुत फायदा होता है। इसलिए हफ्ते में दो बार शहद का मास्क लगाया जाना चाहिए। लेकिन इसको लगाने से पहले चेहरे को हल्के गरम पानी से धो लें। अब शहद को मास्क की तरह चेहरे पर लगा लें। फिर 30 मिनट तक इसे लगा रहने दें और हल्के गरम पानी से धो लें। ऐसा करने से स्किन को कई फायदे होंगे। आपको अपनी स्किन पर असर कुछ दिनों में ही दिखने लगेगा।

हल्दी भी देगी निखार

हल्दी त्वचा के लिए हमेशा ही अच्छी मानी गई है। इसलिए इसको भी मुंहासों के इलाज के लिए जरूर इस्तेमाल करें। इसके लिए आप आधा कप बेसन ले लें अब इसमें 2 छोटे चम्मच हल्दी, चन्दन पाउडर और थोड़ा बादाम का तेल मिला लें। इनसे एक पेस्ट बना लें। और चेहरे पर इसको मास्क की तरह लगा लें। इस पेस्ट को 15 मिनट के लिए लगा लें। अब इसे हाथों से रगड़कर निकाल दें। फिर इसको धो लें। आपके चेहरे पर असर जल्द दिखेगा। एक्ने ठीक होंगे और इनका निकलना भी कम होगा।

टी ट्री ऑयल देगा रौनक

टी ट्री ऑयल आजकल लगभग हर प्रोडक्ट में मिलाया जा रहा है। आप भी इस ऑयल के फायदे ले सकती हैं। ये इसेंशियल ऑयल के तौर पर बाजार में मिल जाता है। बस इसको सीधे एक्ने पर न लगाएं बल्कि इसको किसी केरियार ऑयल में मिलाकर ही इस्तेमाल करें आपको फायदा जल्द दिखने लगेगा। आप इसको नियमित इस्तेमाल जरूर करने लगेंगी।

ब्यूटी संबंधी हमारे सुझाव आपको कैसे लगे?अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। आप ब्यूटी संबंधी टिप्स भी हमें ईमेल कर सकते हैंeditor@grehlakshmi.com

ये भी पढ़ें-

पटना में गुजारिए 24घंटे,ये जगह निराश नहीं करेगी आपको