googlenews
सुंदरता निखारे कोको पाउडर: Cocoa Powder for Skin

Cocoa Powder for Skin: सुंदर दिखना हर कोई चाहता है लेकिन ये निर्भर करता है कि आप स्वयं पर कितना ध्यान देती हैं। चेहरे का आकर्षित दिखना ही आपकी सुंदरता के मायने बढ़ा देता है। लेकिन कुछ महिलाओं को ये पता ही नहीं है कि चेहरे की सुंदरता त्वचा से है यदि आप स्किन की केयर पर ध्यान देती हैं तभी आपके फेस का ग्लो बरकरार रहता है। आप जितनी हेल्दी चीजें खाती हैं तो उसका असर फेस पर दिखता है साथ ही ऊपर से स्किन की केयर करना भी महत्वपूर्ण बात है। कोको पाउडर का इस्तेमाल ब्यूटी के लिए आप करती हैं तो भी आपकी स्किन काफी आकर्षित नजर आने लगती है आइए जानिए-

कोको पाउडर और हनी

Cocoa Powder for Skin
Coco Powder and Honey

यदि आपकी त्वचा काफी रूखी हो गई है और बेजान-सी नजर आने लगी है तो उसे रिपेयर के लिए आप कोको पाउडर का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप कोको पाउडर में हनी,संतरे के रस की कुछ बूंदें,गुलाब जल मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। 5 से 10 मिनट बाद चेहरा पानी से धो लें। इससे आपकी बेजान त्वचा में जान आ जाएगी और उसमें चमक आ जाएगी।

कोको पाउडर और दूध

Cocoa Powder for Skin
Coco Powder and Milk

कोको पाउडर में दूध मिलाने से ये अच्छा फेस पैक बन जाता है। साथ ही इससे चेहरे के डेड सेल्स को भी आसानी से हटाया जा सकता है। दूध में लैक्टिक एसिड होते है जो चेहरे पर से डेड सेल को हटाने में काम आते है। कोको पाउडर में दूध अच्छी तरह मिला लें और फिर इसे चेहरे पर 10 मिनट कर लगाने के बाद चेहरा पानी से धो दें। आपका चेहरा खिला-खिला लगने लगेगा।  

कोको पाउडर और मुल्तानी मिट्टी

Cocoa Powder for Skin
Cocoa Powder and Multani Mitti

चेहरे के अच्छे निखार के लिए आप इस मास्क को फेस पर लगाएं। इसके लिए आप कोको पाउडर में 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 1 चम्मच दही, आधा चम्मच कोको पाउडर,कुछ नींबू की बूंदे,1 चम्मच नारियल का तेल इन सभी चीजों को एक साथ अच्छे से मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। फिर इसको अपने चेहरे और गर्दन पर लगा लें। इसे 20 मिनट तक लगा रहने दें। फिर इसे ठंडे पानी से धो दें। इस फेस पैक को हफ्ते में दो बार जरूर लगाएं।

कोको पाउडर और दालचीनी

Cocoa Powder for Skin
Cocoa Powder and Cinnamon

कोको पाउडर को हम सीधा अपने चेहरे पर नहीं लगा सकते हैं। इसके लिए हमें इसमें कुछ चीजें मिलाकर फेस पैक बनाना होता है। जिससे इसका असर और भी अच्छा आ सके। इसके लिए कोको पाउडर में एक चम्मच शहद, आधा चम्मच दालचीनी पाउडर को मिला लें। साथ ही इनका पेस्ट बना लें। अगर आपको लगता है ये ज्यादा गाढ़ा है तो इसमें शहद और मिला लें। इसे 15 मिनट के लिए फेस पर लगाएं। और फिर चेहरा पानी से धो लें।

कोको पाउडर फेस पैक के फायदे

जरूरी है कि आपको पता हो कि कोको पाउडर के क्या फायदे है। तभी आप इसे अपने फेस पर अप्लाई कर पाएंगी-

  • कोको पाउडर को लगाने से आपकी बढ़ती उम्र को चेहरे पर कम प्रभाव पड़ता है। और झुर्रियों, दाग-धब्बों को दूर करता है। कोको पाउडर एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो बढ़ती उम्र के लक्षणों को दूर कर त्वचा को जवां और खूबसूरत बनाता है।
  • इससे त्वचा में कसाव आता है। यह एंटी-इंफ्लैमेटरी होता है, जिससे यह रूखी और संवेदनशील त्वचा के लिए बिल्कुल उपयुक्त होता है। साथ ही त्वचा में निखार लाने के साथ ही उसे मुलायम बनाता है और त्वचा में नमी बरकरार रखता है।
  • कोको पाउडर फ्लेवनॉल और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो त्वचा को हानिकारक पराबैंगनी किरणों से सुरक्षित रखता है, झुर्रियां दूर करता है और त्वचा को नमी प्रदान करता है।
  • कोको पाउडर में पाया जाने वाला फ्लेवनॉल रक्तचाप को नियंत्रित करता है, कोलेस्ट्रॉल कम करता है और हृदय संबंधी बीमारियों के जोखिम को कम करता है। यह रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित कर त्वचा को कोमल बनाता है।

Leave a comment