एक अच्छी लिपस्टिक आपकी खूबसूरती को कई गुना तक बढ़ा सकती है वहीं  गलत शेड की लिपस्टिक चेहरे की खूबसूरती को खराब भी कर सकती है। अक्सर लड़कियां दूसरों को देखकर कोई भी लिपस्टिक शेड खरीद लेती हैं और उन्हें लगता है कि वो सही लिपस्टिक का चुनाव कर रही हैं जबकि लिपस्टिक खरीदतें और लगाते समय अपनी स्किन टोन का ख्याल रखना भी बहुत जरूरी है । आइए आपको बताते हैं लिपस्टिक के कुछ ऐसे शेड्स जो आपकी स्किन टोन पर सूट करते हैं। 
डार्क कॉम्पलेक्शन 
अगर आपकी स्किन टोन डार्क है तो रेड, मरून और ब्राउन जैसे थोड़े डार्क शेड्स आपकी स्किन पर सूट करेंगे।  रिच कलर भी डार्क टोन के साथ अच्‍छे लगते हैं। इसके अलावा अगर आप बहुत ज्‍यादा सांवली हैं तो पेस्‍टल शेड्स या लाइट शेड्स को लगाने से बचें।
फेयर कॉम्प्लेक्शन
अगर आपका कॉम्प्लेक्शन फेयर है तो आपके लिए सॉफ्ट पिंक, ऑरेंज और निऑन कलर परफेक्ट हैं। साथ ही आप गोल्‍ड और मैटेलिक कलर भी ट्राई कर सकती हैं। वैसे तो सभी रंग आपके स्किन टोन  पर फबेंगे लेकिन हो सके  तो डार्क ब्‍लू, डार्क रेड या बैंगनी रंग न लगाएं।इसके अलावा बहुत ज्‍यादा ग्‍लॉसी लिपस्टिक का इस्‍तेमाल भी न करें। मैट लिपस्टिक आपके कॉम्प्लेक्शन पर सूट करेगी। 
डस्की स्किन टोन
आपकी डस्की स्किन टोन के हिसाब से आपके चेहरे पर हॉट पिंक, राइप ऑरेंज ज्‍यादा अच्‍छा लगेगा। आप चाहें तो वॉर्म शेड्स को भी ऑप्‍ट कर सकती हैं। अगर आप लाइट शेड्स चुनना चाहती हैं तो कोरल शेड और लाइट पिंक आपके लिए सबसे सही रहेगा। इसके अलावा आप डार्क कलर्स में ब्राउन, रेड और मैरून का इस्‍तेमाल करने से बचें।