हर लड़की की चाहत होती है कि वो सबसे सुंदर और अलग दिखे। हर किसी की नज़रें उसे देखकर उस पर ही टिक जाएं। अपनी इस सुंदरता को बरकरार रखने के लिए वो सब कुछ करती है। अगर देखा जाए तो मार्केट में कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट उपलब्ध हैं जो आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं। इसी को देखते हुए शरीर के हर अंग की तरह नाखूनों का भी सुंदर होना बहुत ज़रूरी है। हालांकि खूबसूरत नाखून पाना अब मुश्किल काम नहीं है, बस थोड़ी सी एक्स्ट्रा केयर की ज़रूरत है। तो आइए आज हम आपको कुछ ऐसे नुस्खे बताते हैं जिनका प्रयोग कर आप भी पाएंगी बेदाग खूबसूरत नाखून।  

टूथपेस्ट-

नाखूनों को हर लड़की लंबे और खूबसूरत देखना चाहती है। इनकी देखभाल करना बहुत ही ज़रूरी है, नहीं तो ये टूटने लगते हैं और पीले पड़ जाते हैं। अगर आपके नाखून पीले या फिर उसमें स्पॉट पड़ गए हैं तो टूथपेस्ट का इस्तेमाल कर आसानी से सफेद नाखून पा सकती हैं।

सबसे पहले अपने नाखूनों पर थोड़ा सा टूथपेस्ट लगाएं। इसके बाद इसे हल्के से ब्रश की मदद से साफ करें। फिर इसे किसी टिशू या फिर मेकअप रिमूवर टिशू से अच्छी तरह से पोंछ लें। आप देखेंगे कि आपके नाखून साफ होने लगे हैं। इसका असर आपको पहले दिन से दिखाई देने लगेगा।

बेकिंग सोडा-

इसके अतिरिक्त आप नाखूनों को साफ करने के लिए बेकिंग सोडे का भी इस्तेमाल कर सकती हैं, इसमें किसी भी चीज़ को सफेद करने का गुण निहित होता है जिसके चलते बिना किसी हानि के आपके नाखून सफेद दिखने लगेंगे। इसके लिए ½ टीस्पून बेकिंग सोडा को 2-3 चम्मच डिस्टिल्लड वॉटर के साथ मिक्स कर अपने नाखूनों पर लगाएं और कुछ समय बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें।

सफेद सिरका-

सफेद सिरके का प्रयोग करके आप खूबसूरत और बेदाग नेल्स पा सकती हैं। इसके लिए आपको ½ टीस्पून सफेद सिरका लें और इसे बड़े गुनगुने पानी के कटोरे में डाल दें। इसके बाद अपनी अंगुलियों को 5 से 10 मिनट तक डाले रखें और बाद में साफ कपड़े से पोछ लें।  

जैतून का तेल-

जैतून के तेल में फंगल इंफेक्शन से लड़ने की अद्भुत क्षमता होती है। आधा चम्मच जैतून के तेल को कांच के कटोरे में डालकर उसे गर्म पानी डालें। अब करीब 20 से 25 मिनट तक अपनी अंगुलियों को इसमें डालकर रखें और बाद में साफ पानी से धो लें।

ये कुछ आसान से टिप्स हैं जिन्हें अपनाकर आप घर में ही बेदाग और खूबसूरत नेल्स पा सकते हैं और इसके लिए ना ही आपको पार्लर जाने की ज़रूरत है और ना ही ज़्यादा पैसा खर्च करने की।