अपनी शादी को लेकर हर लड़की के दिल में न जाने कितने अरमान होते हैं। लाइफ के पल जब इतने महत्वपूर्ण हो तो किसका दिल नहीं चाहेगा कि उस खास दिन सबकी आंखें बस उसे ही सराहें। उसकी खूबसूरती की तारीफें, और पिया जी, उनकी तो निगाहें उससे हटें ही नहीं। ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन कहती हैं, ‘जब दिन इतना महत्वपूर्ण हो तो उसकी तैयारी भी खास होनी चाहिए, लिहाजा शादी के दिन के लिए कम से कम छह हफ्ते पहले से ही ब्राइड को अपनी स्किन, बाल, हाथ और पैर आदि की सुंदरता की ओर ध्यान देना शुरू कर देना चाहिए। यह ब्यूटी टिप उन दुल्हनों के लिए और भी महत्वपूर्ण हो जाती है जो वर्किंग हैं। वैसे तो आजकल ब्राइडल पैकेज के तौर पर बाजार में बहुत कुछ उपलब्ध है। मगर साथ ही घर पर ध्यान देना भी जरूरी हो जाता है। इसमें सबसे पहले बात आती है त्वचा की।

त्वचा की देखभाल

शादी के दिन त्वचा का ग्लो ऐसा हो कि सबकी निगाहें ही फिसल जाएं तो क्या बात है! मेकअप आर्टिस्ट रेणुका पिल्लई की मानें तो, ‘सैलून के अलावा अगर शादी अरेंज होने से लेकर शादी वाले दिन तक घर पर स्किन की थोडी एक्सट्रा केयर की जाए तो रिजल्ट सोने पे सुहागा हो सकता है। सबसे पहले आप अपनी ब्यूटीशियन से मिलकर अपनी त्वचा के बारे में जानें और फिर उसके अनुसार उपचार की शैली बनाएं। इसके अलावा नियमित रूप से घरेलू फेस मास्क वगैरह भी चेहरे को नई कांति देने में मददगार होते हैं।’

पेडीक्योर

हम खूबसूरती की बात करते वक्त अपने पैरों की अनदेखी कर जाते हैं लेकिन यह समझना भी जरूरी है कि जितनी जरूरी हमारे शरीर या चेहरे की सुंदरता है उतने ही जरूरी हमारे पैर भी हैं। रेणुका की मानें तो शादी के पहले कम से कम चार बार हमें पार्लर विजिट जरूर लेनी चाहिए। इसके अलावा घर पर भी नियम से अपने पैरों पर ध्यान दें। इसके लिए एक बाल्टी गरम पानी में नमक डालकर आधे घंटे उस पानी में पैर भिगोएं और किसी हल्के ब्रश या लूफा से पैरों को साफ कर उनमें मॉश्चराइजर लगाकर सूती कपड़ा बांध लें और ऊपर से मोजे पहन कर सो जाएं। यह प्रक्रिया हफ्ते में तीन बार अपनाएं। इससे आपके पैर नर्म मुलायम और सुंदर हो जाएंगे।

मैनीक्योर

दुल्हन के हाथों की मेहंदी हर कोई देखना चाहता है। हाथों का रंग हल्का करने और उन्हें नरम बनाने के लिए सनफ्लावर ऑयल में कुछ बूंदें नींबू का रस और एक चम्मच कैस्टर शुगर लेकर इसका पेस्ट बनाएं और इस पेस्ट को हाथों पर पंद्रह मिनट के लिए रगड़ें। फिर सादे पानी से धो लें। कोमल और खूबसूरत हाथों के लिए यह प्रक्रिया हफ्ते में तीन बार अपनाएं।

हेयर स्पा

बालों की सुंदरता के लिए आप घर पर भी पैक बना सकती हैं। दो चम्मच दही, शहद और ऑलिव ऑयल में तीन बूंदें बादाम के तेल की मिलाएं और इसमें आधा केला तब तक मैश करें जब तक उसकी गांठ अच्छे से न मिक्स हो जाए। अब इसमें आधा कप बियर और एक अंडा मिक्स करें और बालों पर अच्छी तरह लगा लें। आधे घंटे बाद ठंडे पानी से बाल धो लें। अपने बालों के वॉल्यूम को देखकर आप खुद हैरान रह जाएंगी।

प्री ब्राइडल कॉन्सेप्ट

प्री ब्राइडल यानी दुल्हन बनने के पहले। यानी शादी तय होने से लेकर शादी वाले दिन तक दुल्हन की खास तैयारी। उसे अपनी खूबसूरती और आकर्षक व्यक्तित्व के लिए जिन बातों का ध्यान रखना चाहिए, उसे कहते हैं प्री ब्राइडल मेकअप। आर्टिस्ट रेणुका पिल्लई के अनुसार कोई भी दुल्हन अपनी शादी पर तभी परफेक्ट लगती है जब उसके आउटफिट से लेकर मेकअप तक और उसकी शोखी से लेकर उसके आकर्षण तक सब कुछ परफेक्ट हो। जब ख्वाहिशें इतनी ज्यादा हों तो तैयारी भी उसी के अनुसार होनी चाहिए।

कितने दिन पहले शुरू हो प्री ब्राइडल शेड्यूल

हर किसी के पास कितना समय है, प्री ब्राइडल शेड्यूल इस पर डिपेंड करता है क्योंकि अब ज्यादातर लोग वॄकग होते हैं। लेकिन फिर भी आइडियली छह हफ्ते पहले की तैयारी प्री ब्राइडल के लिए परफेक्ट टाइमिंग है। 

दिखें सपनों सी खूबसूरत

फेस मास्क

अंडे की सफेदी को झाग आने तक फेंटें फिर इसमें एक चम्मच ओटमील मिक्स करें। अब इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं और अच्छी तरह पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। पंद्रह मिनट बाद सादे पानी से चेहरा साफ कर लें। यह पैक हफ्ते में दो बार लगाएं।

नोट : अंडा स्किन को कसाव देता है, ओटमील ऑयल निकालता है और शहद त्वचा को नर्म करने के साथ ही एक जैसी स्किन टोन देता है।

बॉडी पैक

यह एक पारंपरिक नुस्खा है, जो आज भी हर दुल्हन को शादी से पहले जरूर लगाया जाता है। गेंहू की भूसी, बेसन, दही या दूध की क्रीम एक चुटकी हल्दी एक साथ मिला लें। अब पहले तिल के तेल से अपने शरीर की अच्छे से मालिश करें, उसके बाद उबटन लगाएं और आधे घंटे के लिए छोड दें फिर नहा लें। इस प्रक्रिया को सप्ताह में तीन बार दोहराएं आपकी त्वचा चमकदार होगी साथ ही इससे डेड स्किन से भी राहत मिलेगी।

स्पा और बॉडी मसाज

हालांकि यह जरूरी नहीं है लेकिन कामकाजी महिलाओं के लिए बॉडी स्ट्रेस कम करने का इससे अच्छा तरीका और कोई नहीं। किसी अच्छे ब्यूटी सैलून में एक दो सिटिंग लें, आपको काफी राहत मिलेगी।

नियमित देखभाल

अपने चेहरे और शरीर की नियमित सफाई करें और साथ ही इसे मॉश्चराइज भी करें। अपनी त्वचा की अनईवन लाइन्स को हटाने के लिए रोज रात को सोने के पहले टोनिंग करें। हाथों पर नियमित रूप से जैतून के तेल की मालिश करें।अंत में, सबसे जरूरी है आपका स्वास्थ्य, शादी से पहले अकसर काम के दबाव के चलते हम खाने-पीने और नींद से समझौता करते हैं, जो सही नहीं है। आहार और आराम पर ध्यान केंद्रित कर आप आधी खूबसूरती तो ऐसे ही हासिल कर सकती हैं। क्योंकि यदि नींद पूरी न हो तो आंखें थकी दिखती हैं और अगर खानपान सही न हो तो त्वचा की चमक पर असर पडता है।

 

 

ब्यूटी ट्रीटमेंट

होने वाली दुल्हन के लिए चेहरे की चमक खास महत्व रखती है। लिहाजा कम से कम छह हफ्ते पहले से अपने चेहरे पर ध्यान देना शुरू कर देना चाहिए ताकि नियत दिन तक आप अपेक्षित निखार पा सकें। इसके लिए जहां आपकी अपनी ब्यूटीशियन का नियमित विजिट करना होगा, वहीं घर पर कुछ सावधानियां भी आपको रखनी होंगी मसलन इस मौसम की शादी वाली डेट्स अगर आपकी हैं, तो सबसे पहले आपको धूप में निकलना बंद करना होगा। ‘धूप त्वचा को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाती है कहना है मेकअप आर्टिस्ट रेणुका पिल्लई का। रेणुका के अनुसार सुंदर दिखने का कोई विकल्प नहीं होता और बात अगर शादी जैसे खास दिन की हो तब तो आप कोई रिस्क ले ही नहीं सकतीं। हालांकि इसके साथ ही वह यह भी साफ करती हैं कि आजकल ब्राइड्स में गोरा दिखने की लालसा कुछ कम हुई है इसके बजाए उनकी चाहत होती है कि वह आकर्षक दिखें।