कोरोना की खबरों का लोगों के मन में ऐसा बुरा असर हो रहा है कि सभी तनाव में हैं। किसी को ऑफिस की चिंता सत्ता रही है तो किसी को एग्जाम की टेंशन। ये समय ऐसा है जिससे समाज का कोई भी तबका अछूता नहीं है। ऐसे में घर के सभी लोगों को एक दूसरे  के सपोर्ट की बहुत ज्यादा जरूरत है और सबको एक दूसरे को यही विश्वास दिलाना है कि हम साथ हैं और स्वस्थ हैं तो बड़ी से बड़ी मुसीबत का सामना भी कर लेंगे। आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे टिप्स जिनसे आप इस आपदा की घडी में अपनी फैमिली को पूरा सपोर्ट दे सकते हैं –

एक दूसरे से सकारात्मक बातें करें 

चाहें  न्यूज़ में जो भी खबर आ रही हो लेकिन आपस में जब भी बात करें इस समस्या के बारे में सकारात्मक बातें ही करें। आप जितनी पॉजिटिव बातें करेंगे और सुनेंगे उतना ही तनाव की स्थिति से दूर रहेंगे। 

अफवाहों को नज़रअंदाज़ करें 

आजकल सोशल मीडिया में कोरोना वायरस को लेकर बहुत सी अफवाहें फ़ैल रही हैं जिसे सुनकर सभी टेंशन में आ जाते हैं। इसलिए जहां तक हो सके खुद भी 
अफवाहों से दूर रहें और ऐसी बातों की चर्चा अपने परिवार के अन्य सदस्यों के साथ भी न करें। 

साथ में धार्मिक सीरियल देखें 

परिवार के सभी लोग बच्चे और बुजुर्ग साथ में बैठकर कोई धार्मिक सीरियल देखें। क्योंकि यही समय है जब आप बच्चों को भी धार्मिक बातों और अपनी पौराणिक कथाओं के बारे में बता सकते हैं। 

बच्चों के साथ गेम्स खेलें 

बच्चे लॉकडाउन के इस समय में न तो स्कूल जा रहे हैं और न ही कहीं बाहर घूमने जा रहे हैं। इसलिए बच्चों को आपके पूरे सपोर्ट की जरूरत है। बच्चों के साथ बैठकर गेम्स खेलें जिससे उन्हें सपोर्ट मिलेगा। 

बुजुर्गों से बातें करें 

घर के बुजुर्गों के साथ बैठकर बातें करें और उन्हें कहें कि आप हमेशा उनके साथ हैं  । जिससे उन्हें  पूरा सपोर्ट मिल सके। 

एक साथ भोजन करें 

घर में जितने भी लोग हैं एक साथ बैठकर भोजन करें। एक साथ भोजन करने से घर के लोगों के बीच में सामंजस्य स्थापित हो जाता है। 

वीडियो कॉल से कनेक्ट रहें 

यदि आपके फैमिली मेंबर्स घर से बाहर हैं तो उन्हें वीडियो कॉल करते रहें। इससे उन्हें अच्छा भी लगेः और पूरा सपोर्ट भी मिलेगा।