रिलेशनशिप में कपल को चाहिए कि वो एक दूसरे  का सम्मान करने के साथ एक दूसरे की भावनाओं की क़द्र भी करें ।  रिलेशनशिप में पर्सनल स्‍पेस को मेन्टेन करना बहुत जरूरी है।  आइए आपको बताते हैं ऐसे कुछ तरीकों के बारे में जिनके द्वारा पर्सनल स्पेस को मेन्टेन करते हुए रिश्तों में और ज्यादा प्रगाढ़ता लाई  जा सकती है। 

खुद को समय दें 

प्यार का मतलब ये नहीं होता है कि आपकी हर एक गतिविधि आपके पार्टनर के लिए ही हो। कभी-कभी खुद को भी समय देना  ज़रूरी है। 
हफ्ते में काम से कम एक दिन खुद के लिए निकालें। पर्सनल केयर पर ध्यान दें , अपनी पसंदीदा किताबें पढ़ें और मूवीज देखें इसके अलावा आप शॉपिंग के लिए भी जा सकते हैं।  

घर में एक सेपरेट रूम हो 

घर में एक अलग रूम होना ज़रूरी है जिसमें आप अपने लिए फ्री होकर कुछ कर सकें। जैसे ऐसा रूम जहां आप लाउड  म्यूजिक भी सुन सकते हैं। 

सोलो एक्टिविटीज को ख़त्म न करें 

किसी भी रिश्ते का मतलब ये नहीं है कि आपकी किसी भी  एक्टिविटी पर पाबंदी लगाई  जाए जैसे यदि आप पहले डांस करते थे तो अपने इस शौक को कायम रखें। अपनी पसंदीदा चीज़ों के लिए समय निकालें। 

 

पार्टनर से कम्‍युनिकेशन बनाए रखें 

किसी भी रिश्ते की बुनियाद आपसी कम्‍युनिकेशन से ही मजबूत होती है। अपने पार्टनर को खुलकर बताएं कि आपको पर्सनल स्पेस चाहिए। 

अपने आप पर पछतावा न करें 

कभी भी खुद के बारे में सोच कर पछतावा न करें। आप अपना ध्यान नहीं रखेंगे तो आपको सब इग्नोर करने लगेंगे। इसलिए आपके लिए पर्सनल केयर बहुत ज़रूरी है।