1- क्या तुम्हारी कोई गर्लफ्रेंड/बॉयफ्रेंड है या हम कोई लड़की/लड़का ढूंढ़े।

ये एक ऐसा सवाल है जिसे सुनने के बाद आपको लगता है कि काश आप धरती के अंदर समा जाएं, क्योंकि आपको किसी के साथ मिलाने की कोशिश से थक चुके होते हैं।

2-  मेरे साथ डांस तो करो ज़रा 

अगर आपको डांस करना नहीं आता तो ये एक ऐसा पल होता है जब आप जितना मुमकिन हो सके उतना दूर भागना चाहते हैं या इनविजिबल हो जाएं। किसी भी फैमिली फंक्शन में यह पल आपके लिए सबसे अधिक शॄमदगी भरा हो सकता है।

3- हमारी बेटी से मिलें, आपका बेटा भी तो मेरी बेटी की उम्र का ही है  

किसी और की शादी में जब आपके जानने वाले आपको किसी की बेटी या बेटे से मिलवाने की कोशिश करने लगते हैं तो यह पल आपके लिए बड़ा अजीब सा हो जाता है।

4-  तुम्हारी सैलरी कितनी है बेटा? क्या तुम ठीक ठाक कमा लेते हो?

आपके कुछ ऐसे भी रिश्तेदार होते हैं जिन्हे आपके बैंक बैलेंस में बड़ी दिलचस्पी होती है। ऐसे में आपको घबराने की ज़रूरत नहीं है। आप उन्हें केवल इतना कह सकते हैं कि आंटी अपना खर्चा निकालने जितना कमा लेता हूं। हम पर विश्वास रखें, कभी भी कोई आपसे दुबारा यह सवाल नहीं पूछेगा।

5- अरे तुम्हारा वज़न कम हो गया है क्या

अक्सर लोग दूसरों को उनके शरीर और वज़न के लिए चिढ़ाते हैं। आपको खुद पर विश्वास रखना होगा ताकि आपको लोगों की बातों से फर्क ना पड़े।

6- अब अगला नंबर शादी का तुम्हारा है

शादियों में लोग दूल्हा-दुल्हन से ज़्यादा आपकी शादी के बारे में अधिक चिंतित रहते हैं।

7 -अरे तुम्हारे चेहरे को क्या हुआ? तुम्हारे चेहरे पर इतने पिंपल्स कैसे आ गए?

यह सवाल सुनने में कितना अजीब लगता है। ज़ाहिर सी बात है की कोई भी पिंपल्स अपने आप ही हो जाते हैं जिस पर आपका कोई ज़ोर नहीं होता। लोग कभी भी आपको जज करना नहीं छोड़ते और मौका मिलते ही वो अपने नुक्स निकालने लगते हैं।

8- मेरी बेटी नौकरी के 2 साल बाद ही 2 लाख रुपये कमाने लगी है

कुछ लोगों को अपने बच्चों की सफलताएं दूसरों के सामने फ्लॉन्ट करना बहुत पसंद होता है। 

9- जब आप खाना खा रहे होते हैं और अचानक आपकी ताई जी आ के कहती हैं कि बेटा ज़रा अपने ताऊजी को ढूंढ़ के लाना

आप जैसे ही खाना खाना शुरू करते हैं वैसे ही कोई ना कोई आपको अपना काम दे देता है और आप इतना मजबूर हो जाते हैं कि आप उन्हें मना भी नहीं कर पाते।

10- बेटा तुम ड्रिंक या स्मोक तो नहीं करते?

आपके रिश्तेदार आपसे उम्मीद करते हैं की अगर आप ड्रिंक या स्मोक भी करते होंगे तो आप उन्हें बता देंगे। हमें लगता है की फैमिली फंक्शन्स बड़े मज़ेदार होते हैं, लेकिन अक्सर इसका उल्टा ही हो जाता है और खासकर तब जब आपके रिश्तेदार आपको अपना निशाना बना लेते हैं। लेकिन इन सभी स्थितियों में भी आपको अपना धैर्य नहीं
खोना चाहिए और जितना हो सके उतना इन खुशी के मौकों का फायदा उठाना चाहिए, क्योंकि आपके रिश्तेदार चाहे आपको जितना भी परेशान करें, लेकिन अंत में वो है तो आपका ही परिवार।