googlenews
जा रहे हैं घूमने पर बजट बिगाड़ रहा है प्लान? जान लें खास टिप्स: Budget Friendly Travel Tips
Budget Friendly Travel Tips

Budget Friendly Travel Tips: नई-नई जगहों पर जाना या घूमना किसे पसंद नहीं है। बच्चे हो, बुजुर्ग हो या वयस्क सभी घूमने के नाम से उत्साहित हो जाते हैं। ऐसे में जब हम घूमने का प्लान बनाते हैं तो कई तरह की तैयारियां करने लगते हैं, लेकिन इन तैयारियों से पहले सबसे बड़ा सवाल ये होता है कि कैसे हम अपने लिमिटिड बजट में अच्छी से अच्छी जगह घूमने का आनंद उठा सकते है? आज हम आपको ऐसी ही कुछ टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप ट्रैवल के दौरान होने वाले खर्चों को कम कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं…

कैसे कम खर्च में अपने ट्रिप को बना सकते हैं मजेदार

आउट सीजन में बनाएं प्लान : अगर आप पहाड़ों पर जाने का प्लान बना रहे हैं तो आउट सीजन को चुन सकते हैं। ज्‍यादातर टूरिस्‍ट प्‍लेस पीक सीजन में महंगे हो जाते हैं। ऐसे में अगर आप आउट सीजन में घूमने का प्लान बनाएंगे तो आपके घूमने-फिरने का खर्च काफी कम हो जाएगा। इसके साथ ही आउट सीजन में कम भीड़ के चलते आप जगह को काफी अच्छे से एक्सप्लोर कर पाएंगे।

Budget Friendly Travel Tips
Make plans in the off season

टिकट की प्री बुकिंग : आप जहां भी जाना चाहते हैं, जिस भी परिवहन को चुनते हैं, कोशिश करें कि आप उसके लिए टिकट की बुकिंग पहले से कर लें, ऐसा कर आप टिकट पर होने वाले अधिक खर्च को कम करें पाएंगे।

Budget Friendly Travel Tips
Pre-Booking Tickets

स्थानीय खाने को बनाएं अपनी पसंद : जिस भी जगह परआप जा रहे हैं, वहां का स्थानीय खाना खाएं। क्योंकि स्थानीय खाना सस्ता होता है, ऐसे आप खाने पर होने वाले अधिक खर्च को कंट्रोल और साथ ही कुछ अलग टेस्ट कर पाएंगे। साथ ही आपको हमेशा अपने साथ कुछ स्नैक्स रखने चाहिए ताकि इमरजेंसी में वो आपके काम आ सके।

Budget Friendly Travel Tips
Make your own choice of local food

लगेज को रखें लिमिट : अगर आप घूमने जाने के लिए हवाई यात्रा को चुनते हैं तो ध्यान रखें कि आपका सामान ज्यादा न हो, क्योंकि हवाई यात्रा के दौरान ज्यादा सामान होने पर कोई भी एयरलाइन कंपनी अधिक चार्ज करती है। ऐसे में हो सकता है आपकी यात्रा का अधिकतर बजट यात्रा में ही खर्च हो जाए।

पब्लिक ट्रांसपोर्ट में करें ट्रैवल : किसी भी ट्रिप के बजट का एक बड़ा हिस्सा यात्रा पर खर्च होता है। ऐसे में यात्रा शुरू करने से पहले आप ये जान लें कि कौनसा पब्लिक वाहन आपके लिए टैक्सी या कैब से सस्ता पड़ सकता है तो आप पब्लिक ट्रांसपोर्ट का चुनाव कर अच्छा फैसला लें सकते हैं।

Budget Friendly Travel Tips
Travel in public transport

Leave a comment