फेस्टिव सीजन का मतलब है बाजारों में रौनक। एक से बढ़कर एक डिस्काउंट, लुभावने ऑफर और ढेर सारी शॉपिंग। लेकिन जल्दबाजी के चलते कई बार लोगों को बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ता है जैसे- खराब क्वालिटी का सामान, बजट से ज्यादा खर्चा या नुकसान और बहुत कुछ। दीपावली के समय अगर महंगा या ज्यादा कीमत वाले सामान खरीदना हो तो हम धनतेरस का दिन चुनते हैं और यह दिन शास्त्रों में भी शुभ माना गया है। लेकिन इस एक दिन की होड़ में सही सामान की परख करना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। वहीं दूसरी तरफ अगर आप एक स्मार्ट शॉपर हैं तो आपको शॉपिंग से फायदा भी हो सकता है। लेकिन इस बाजारी होड़ की चकाचौंध में आप कहीं खो न जाएं… इसीलिए यहां हम आपको बता रहे हैं कि दीपावली के इस फेस्टिव सीजन में शॉपिंग करने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

शॉपिंग का बजट बनाएं

बढ़ती महंगाई से हर इंसान परेशान रहता है, तो ऐसे में शॉपिंग के लिए पहले से ही बजट बना लेने में समझदारी रहेगी। बेहतर होगा आप पहले उन चीजों की लिस्ट बनाएं जो आपकी ज्यादा जरूरत की हों। ये तय करें किसके लिए क्या और कितना सामान खरीदना है। इससे आपको होने वाले मोटे खर्चे की जानकारी पहले से ही हो जाएगी।

बाजार का मुआयना 

इस समय खरीदारी करने से पहले बाजार मूल्य का मुआयना कर लेना फायदेमंद रहता है। कई बार हमें बाजार में चीजों की वैराइटी और सही मूल्य पता नहीं होता है। जिसके चलते हम अधिक पैसे खर्च करके भी उतनी अच्छी चीजें नहीं खरीद पाते। ऐसे में ऑनलाइन रेट की जानकारी लेना भी बेहतर ऑप्शन है। इससे आप बाजार में मोल-भाव भी कर सकते हैं।

ऑफर पर रखें नजर

आजकल ज्यादातर ब्रांड फेस्टिव सीजन में शॉपिंग पर भारी छूट देते हैं। इसीलिए सामान लेते समय आप बिना संकोच किए ऑफर के बारे में पूछें। साथ ही ई-कॉमर्स कंपनियों जैसे- फ्लिपकार्ट, अमेजन, जबॉग, मंत्रा, लाइमरोड की ऑनलाइन सेल पर नजर रखें। इस वक्त ज्वैलरी में भी कई तरह के ऑफर दिए जाते हैं, जिनमें मेकिंग चार्जेस में छूट के साथ-साथ सोने का सिक्का मुफ्त और लकी ड्रॉ में इनाम जीतने का ऑफर भी शामिल होता है।

ओवरशॉपिंग को कहें न

कई बार हमें जो चीजें पसंद आ जाती है उसे बिना सोचे-समझे खरीद लेते हैं। जिनकी बहुत ज्यादा जरूरत नहीं होती। नतीजा आपके पूरे महीने के बजट को हिला देता है। इसीलिए शॉपोहॉलिक न बनें। समझदारी के साथ फालतू चीजों की शॉपिंग करने से बचा जा सकता है।

 

अगले पेज पर पढ़े सोना, गाड़ी, कपड़े, गैजेट्स खरीदते समय किन बातों का रखें ध्यान –

( पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें )

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

अगर कर रही हैं इन चीजों की शॉपिंग तो बरतें ये सावधानियां-

 

जब खरीदना हो सोना

धनतेरस और दीवाली पर सोने की खरीददारी और मांग खूब होती है, जिसका फायदा ज्वैलर्स भी खूब उठाते हैं और ग्राहकों को मिलावटी या नकली माल थमा देते हैं। इसलिए सोना खरीदते समय ध्यान रखें ये बातें-

  • हमेशा हॉलमार्क देखकर ही सोना खरीदें।
  • सोने की कीमत, वैरायटी, वजन, शुद्धता आदि का ध्यान रखना बेहद जरूरी है।
  • खरीदारी करते समय रिटर्न पॉलिसी और प्रमाण पत्र की प्रामाणिकता भी समझें।
  • आप गोल्ड स्केल या कैरेट मीटर का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • मेकिंग चार्जेस पर आप मोल-भाव कर सकते हैं।

समझदारी से खरीदें कपड़े

कपड़ों का फैशन बहुत तेजी से बदलता है इसलिए एक साथ बहुत कपड़ों की शॉपिंग न करें। वही ड्रेस लें जो आपके स्किन कलर टोन को सूट करें। फालतू में कोई एक्पेरिमेंट न करें। कोशिश करें कि मिक्स मैच कपड़े खरीदें। ये लॉन्ग टाइम बेनीफिट देते हैं। किसी भी कपड़े को खरीदने से पहले ट्रायल जरूर लें। क्योंकि बिना फिटिंग के कपड़े अच्छे नहीं लगते। ध्यान रखें कि कपड़े का रंग पक्का हों, ऐसा न हो कि एक-दो धुलाई के बाद ही प्रिंट उड़ जाए। इसके लिए आप कपड़ों को पलट कर देखें, यदि उल्टी तरफ प्रिंट की छपाई नजर नहीं आ रही है, तो उसे न लें, क्योंकि वह कच्चे प्रिंट होते हैं। 

किचन एप्लाइंसेस 

मल्टिपल यूज और समय की बचत के लिए लोग आजकल किचन एप्लाइंसेस जैसे- कॉफी मेकर, फूड स्टीमर, डीप फायर्स और राइस कुकर आदि पर भी खूब खर्चा करते हैं। ईजी और टेस्टी चीजें बनाने की खासियत के कारण महिलाएं इन्हें बेहद पसंद कर रही हैं। लेकिन इन्हें खरीदते समय ये ध्यान रखना जरूरी है कि इनकी बिजली की खपत कितनी है? ये आपके किचन का कितना स्पेस कवर करेगी? खरीदने से पहले इनके प्रोडक्ट रिव्यू जरूर पढ़ें। इंटरनेट और बाजार दोनों में इनकी कीमत पता करें। फिर निर्णय लें कि कौन सी एप्लाइंस आपके लिए चलाने में आसान रहेगी।

 

 

 

 

 

 

 

 

गैजेट खरीदें लेकिन संभलकर

आजकल तो हर कोई गैजेट्स का दीवाना है। मोबाइल और लैपटॉप के अलावा भी ऐसे कई गैजेट हैं जो जीवनशैली को आधुनिक बना देते हैं। इसी कारण इनकी ब्रिकी धड़ल्ले से होती है। लेकिन गैजेट्स खरीदने से पहले ये बातें जरूर जान लें-

  • मार्केट रिसर्च/रिव्यू के बिना कोई भी गैजेट न खरीदें।
  • अगर आप सस्ता गैजेट लेते हैं तो ये बात भी जान लें कि इन उत्पादों के आमतौर पर सर्विस सेंटर नहीं मिलते हैं जैसे कि चाईनीज आइटम।
  • कई बार तो नए पैकेट में पुरानी चीज यानी सेकंड हैंड गैजेट भी थमा दिए जाते हैं।
  • जो भी नकली गैजेट होंगे उनके साथ कोई गारंटी-वारंटी नहीं मिलती।
  • गैजेट हमेशा ब्रांडेड ही खरीदने चाहिए।

यदि कार/बाइक खरीदने की है तैयारी

आप भी कार खरीदने की सोच रहे हैं तो इसकी पहले से प्लानिंग करें। अक्सर लोग गाड़ी खरीदते समय दूसरे लोगों की बातों पर यकीन करते हैं। लेकिन इसका फैसला जल्दबाजी में नहीं बल्कि सोच विचार कर ही करें। जैसे-

  • सबसे पहले तो ये तय करें कि आपका बजट कितना है।
  • आपको किस साइज की गाड़ी की जरूरत है जैसे- हैचबैक, सिडेन या एसयूवी।
  • फिर सभी गाडिय़ों के फीचर्स, मॉडल, माइलेज और कीमत का मूल्यांकन करें। 
  • एक्स शोरूम और ऑनरोड गाड़ी की कीमत के अंतर को भी अच्छी तरह समझ लें।
  • कंपनी द्वारा दी जा रही फ्री मेंटिनेंस स्कीमों को भी ध्यान में रखना चाहिए।
  • किसी भी तरह की शंका या परेशानी हो तो सेल्समैन से बेझिझक पूछें। 

 

ये भी पढ़ें –

अगर देना चाहते हैं महंगे गिफ्ट्स तो जान लें…

महिलाओं के लिए इनवेस्टमेंट गाइड…

ये टॉप 5 ऑटोमेटिक कार महिलाओं के लिए हैं बेस्ट…

 

आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।