खूबसूरत बनाता है जामुन

जामुन के खाने से स्किन खूबसूरत और कोमल होती है, क्योंकि इसमें विटामिन ए और विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में होते हैं। साथ ही इससे स्किन से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती हैं और त्वचा भी हेल्दी बनी रहती है।

स्किन को हाइड्रेट रखता है

गर्मी में स्किन को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी होता है। और फलों की तुलना में यह स्किन के लिए अधिक फायदेमंद होता है, इसका मुख्य कारण जामुन में 85 प्रतिशत पानी का होना है इसलिए यह स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए फायदेमंद है। जामुन खाने से स्किन ड्राई और बेजान भी नहीं होती है।

बनाए ग्लोइंग स्किन

यही नहीं जामुन में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो स्किन से सभी तरह के दाग-धब्बों को हटा कर चेहरे को ग्लोइंग बनाते हैं। इसे बनाने के लिए जामुन की गुठलियों को सुखाकर इसका पाउडर बना लें। बेसन और दूध के साथ फेसपैक बनाए और 20 मिनट लगाकर रखें। इस ठंडे पानी से धो लें।

ऑयली स्किन के लिए जामुन फेसमास्क

जामुन में केवल एंटी-ऑक्सीडेंट्स ही नहीं होते हैं इसमें एस्ट्रिजेंट गुण भी मौजूद होते हैं जो कि ऑयली स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं। इसे बनाने के लिए जामुन के गूदे को आंवले के रस और गुलाब जल के साथ मिलाकर त्वचा पर लगाएं और 20 मिनट बाद धो लें। इससे चेहरे पर अतिरिक्त ऑयल आना बंद हो जाता है।

ये भी पढ़े

पाना चाहते हैं बेदाग चेहरा तो अपनाए ये घरेलू उपाय

पिम्पल्स से पाना है छुटकारा तो आज़माए ये फेसवॉश

घरेलू उपाय अपनाएं, माथे की झुरियां से छुटकारा पाएं

झुर्रियों को कम करता है ऑक्सीजन फेशियल

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।