googlenews
hair-care-tips-bhindi-se-kre-treatment

Hair care tips : आज कल लोग अपने बालों को अच्छा और खूबसूरत दिखाने के लिए हर तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। कोई पार्लर जाकर बाल स्ट्रेट करवाता है तो कोई घर पर ही किसी न किसी चीज़ की मदद से बालों को खूबसूरत और शाइनिंग बनाने के लिए नुस्खे आजमाता है। ऐसे में अगर आपके भी बाल रूखे सूखे है और आप भी अपने बालों को खूबसूरत बनाए रखने के लिए कुछ घर पर ही रहकर आसान सा उपाय ढूंढ रहे हैं तो आज हम आपको अपने बालों को खूबसूरत और ग्लोइंग बनाने के लिए भिंडी से केराटिन करने का आसान सा तरीका बताने जा रहे हैं। आप घर पर ही रह कर कुछ ही मिनटों में भिंडी की मदद से अपने बालों में केराटिन कर सकते हैं। तो चलिए जानते है इस आसान से नुस्खे के बारे में –

भिंडी से आप घर पर ही रह कर खुद केराटिन ट्रीटमेंट कर सकती हैं। इसको करवाने के लिए कई महिलाऐं पार्लर जाती है तो कई तरह-तरह के ट्रीटमेंट करवाती है। लेकिन कुछ दिनों बाद फिर से बाल वैसे ही हो  जाते हैं। अगर आप खर्चा बचाना चाहती है तो नेचरल तरीके से घर पर ही रह कर अपने बालों को स्ट्रेट और स्मूथ कर सकती है। ये है ट्रिक –

जानें केराटिन ट्रीटमेंट के बारे में –

strong hair
घर बैठे भिंडी से करें केराटिन ट्रीटमेंट 5

आपको बता दें , इस केराटिन ट्रीटमेंट की मदद से आजकल कई महिलाएं अपने बालों को स्मूथ और स्ट्रेट करवाती है। बालों के लिए प्रोटीन बहुत जरुरी होता है। ऐसे में ये ही इस्तेमाल कर केराटिन ट्रीटमेंट किया जाता है। इस ट्रीटमेंट के बाद बालों में फ़्रिजिनेस कम होता है। साथ ही बाल शाइन करने के साथ स्ट्रेट भी हो जाते हैं। जो बहुत अच्छा लुक देते हैं। इस केराटिन ट्रीटमेंट से कई लड़कियां अपने कर्ली बालों को भी स्ट्रेट करवाती है। लेकिन ये एक तरह का केमिकल ट्रीटमेंट होता है।

भिंडी से घर पर करें केराटिन ट्रीटमेंट –

keratin treatment
घर बैठे भिंडी से करें केराटिन ट्रीटमेंट 6

दरअसल, भिंडी में फाइबर आयरन, बीटा केराटिन, विटामिन सी और ए, कैल्शियम, फोलेट, मैग्नीशियम और फास्फोरस भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ये हमारे बालों के लिए काफी अच्छे होते हैं। इससे हमारे बालों को पोषक तत्व मिलने के साथ साथ काफी फायदे मिलते हैं। इसके इस्तेमाल से बाल बेहद सॉफ्ट हो जाते हैं। इतना ही नहीं ये केराटिन ट्रीटमेंट की तरह ही काम करता है।

ऐसे बनाए भिंडी से केराटिन क्रीम –

15-20 भिंडी

1 चम्मच नारियल का तेल

1 चम्मच बादाम का तेल

1/4 कप पानी

1 चम्मच कार्न स्टार्च

बनाने की विधि –

  • इसको बनाने के लिए आपको सबसे पहले भिंडी को छोटे छोटे टुकड़े में काट लें। उसके बाद एक पैन में कटी हुई भिंडी लें।
  • फिर उसमें एक कप पानी डालें। इसको 10  मिनिट तक बॉईल करना है।
  • उसके बाद आप देखेंगे चिपचिपा मिक्सचर तैयार हो जाएगा। फिर आपको गैस बंद कर देना है। इस मिक्सचर को ठंडा होने रख दें।
  • फिर आप इसको मिक्सर में पीस लें। उसके बाद बर्तन में निकाल लें और ढक दें।
  • फिर अब उसको कपड़े में डाल कर अच्छे से निचोड़ लें। इससे आपको एक गाढ़ी प्योरी मिलेगी। उसके बाद आप इसमें एक चम्मच कार्न स्टार्च मिलाएं । उसके बाद इसमें थोड़ा सा पानी डाले। फिर अच्छे से इसको मिलाएं। अब इन सबको भिंडी के पेस्ट में मिला दें। उसके बाद कम आंच पर इसको अच्छे से पकाएं। ये एक गाढ़ा पेस्ट बन जाएगा। उसके बाद इसमें एक चम्मच नारियल तेल डाले और बादाम तेल भी।

ऐसे लगाएं –

smooth hair
घर बैठे भिंडी से करें केराटिन ट्रीटमेंट 7

बालों को पहले छोटे सेक्शन में कर लें। उसके बाद बालों में इस पेस्ट को अच्छे से लगा लें। फिर बालों में कंघी कर लें। इससे पूरे बालों में क्रीम अच्छे से मिल जाएगी। फिर आप बालों को शावर या प्लास्टिक कैप कवर कर लें। 2 घंटे तक इस को अपने बालों में लगे रहने दे। उसके बाद नार्मल पानी से बाल को धो लें। इससे आपके बाल काफी स्मूथ हो जाएंगे।

Leave a comment